कोरोना के बाद पेट्रोल और डीजल ने भी रूलाया, सरकार ने बढ़ाया VAT

पेट्रोल-डीजल

नई दिल्ली। देश में कोरोना से बेहाल लोगों को सरकार ने एक और झटका देते हुए पेट्रोल और डीजल पर वैट बढ़ा दिया है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 1.67 रुपए और डीजल की कीमतों में 7.10 रुपए की बढ़ोतरी हो गई है। दिल्ली सरकार ने दिल्ली की जनता को झटका देते हुए तेल पर वैट बढ़ा दिया है।

बता दें कि भारत में कोरोना के तीसरे चरण के लॉकडाउन में कुछ छूट मिलने के साथ ही पेट्रोल और डीजल के दामों में उछाल देखा जा रहा है। सोमवार को चेन्नई में पेट्रोल के दाम में 3 रुपए और 26 पैसे की बढ़त दर्ज की गई। वहीं डीजल की कीमतों में 2 रुपए 51 पैसे का उछाल आया।

दिल्ली सरकार द्वारा वैट बढ़ाने के बाद मंगलवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 1.67 रुपए की बढ़ोतरी के साथ 71.26 रुपए प्रति लीटर हो गया है। डीजल की कीमत दिल्ली में वैट के इजाफे के बाद 7.10 रुपए की बढ़ोतरी के साथ 69.39 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

यह भी पढ़ें -   अमेजन फ्लिपकार्ट ने शुरू की डिलीवरी, लेकिन क्या आप ऑर्डर कर सकते हैं?

दिल्ली सरकार ने पेट्रोल पर वैट (VAT) को 27 फीसद से बढ़ाकर 30 फीसद कर दिया गया है। जबकि डीजल पर वैट को करीब दोगुना कर दिया गया है। यह पहले 16.75 फीसद था। दिल्ली सरकार ने इसे अब 30 फीसद कर दिया गया है।

गौरतलब है कि पेट्रोल-डीजल को लॉकडाउन के दौरान आवश्यक श्रेणी में रखा गया था। लेकिन लॉकडाउन की वजह से सभी उद्योग बंद रहने के चलते तेल की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई थी। हालांकि अब तीसरे लॉकडाउन में मिली छूट से लोगों के आवाक के बाद पेट्रोल के दामों में उछाल आया है।

You May Like This!😊