PM Kishan 15th Installment Update: आज ही कराएं e-KYC, नहीं तो अटक जाएंगी 15वीं किस्त

PM Kishan 15th Installment Update

PM Kishan 15th Installment Update News: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त किसानों के खाते में आ गई है। पीएम किसान योजना के अंतर्गत अब किसानों के खाते में 15वीं में किस्त भेजी जाएगी। इसके लिए आपको ई केवाईसी करवाना होगा।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

देश के करोड़ों किसान पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। यदि आप भी उन किसानों में शामिल हैं जिन्हें पीएम किसान योजना की किस्त का इंतजार है तो यह खबर आपके लिए है। यदि आपने अभी तक अपना ई-केवाईसी नहीं करवाया है तो आपकी 15 में किस्त लटक सकती हैं।

बता दें की केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kishan Nidhi Yojana) का लाभ लेने के लिए ई केवाईसी अनिवार्य कर दिया है। ऐसे में यदि आप अपना केवाईसी नहीं करवाते हैं तो आपको 15वीं किस्त नहीं दी जाएगी। इसलिए जितना जल्दी हो सके अपना ई केवाईसी करवा लें और पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त का लाभ लें।

PM Kishan 15th Installment Update

इस समय केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है। इसी योजना में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भी शामिल है। प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के अंतर्गत किसानों को प्रत्येक साल ₹6000 दिए जाते हैं। यह राशि तीन किस्तों में ₹2000 के माध्यम से किसानों को डायरेक्ट उनके अकाउंट में ट्रांसफर किए जाते हैं।

यह भी पढ़ें -   नागरिक उड्डयन मंत्री ने किया ऐलान, देश में 25 मई से शुरू होगी घरेलू उड़ानें

इसी कड़ी में केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मन निधि योजना के अंतर्गत 15वीं किस्त जारी की जानी है और इसके लिए केंद्र सरकार ने किसानों का ई केवाईसी करना अनिवार्य कर दिया है।

PM Kisan Yojana के लिए e-KYC कैसे करें

  • सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • यहां होम स्क्रीन पर KYC विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड डालें और सर्च पर क्लिक करें।
  • अपने आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें, जिस पर ओटीपी आएगा।
  • अब ‘गेट ओटीपी’ पर क्लिक करें। फिर ओटीपी दर्ज करें और एंटर दबाएं।
  • इसके बाद पीएम किसान सम्मान निधि योजना e-KYC की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
यह भी पढ़ें -   राष्ट्रीय वित्तीय प्रबंधन संस्थान का केंद्र सरकार ने बदला, अब इस नाम से जाना जाएगा

कॉमन सर्विस सेंटर पर भी करवा सकते हैं ई केवाईसी

यदि आप ऑनलाइन ई केवाईसी नहीं करवा पा रहे हैं तो आप कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर अपना ई केवाईसी करवा सकते हैं। वहां पर आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट देने होंगे। कॉमन सर्विस सेंटर पर आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना का ई-केवाईसी करवाने के लिए ₹10 से लेकर ₹20 तक का चार्ज देना पड़ सकता है।

आधार कार्ड को करें बैंक अकाउंट से लिंक

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त (PM Kishan 15th Installment) का लाभ लेने के लिए आपको अपने बैंक अकाउंट खाते को भी आधार कार्ड से लिंक करना होगा। आपका बैंक अकाउंट खाता जब आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा तो पीएम किसान की 15वीं किस्त (PM Kishan 15th Installment) आपके खाते में आ जाएगी।

बता दें कि बैंक खाते से किसानों का आधार लिंक होने के बाद किसान की सभी जानकारियां केंद्र सरकार तक पहुंच जाती है। इससे बड़ी ही आसानी से केंद्र सरकार किसानों के खाते में रकम भेज देती है। आधार को अकाउंट से लिंक करने के साथ-साथ आपको अपना बैंक खाता नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) से भी लिंक करना होगा। इसके लिए आप नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया (NPCI) के आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और वहां अपना खाता लिंक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें -   कोरोना से विस्थापित प्रवासी मजदूरों के लिए गृह मंत्रालय ने बदले नियम

PM Kisan Yojana के लिए भूमि सत्यापन

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना (PM Kishan Yojana) का लाभ लेने के लिए किसानों को अपना भूमि भी सत्यापित करवाना होता है। लाभार्थी किसान के पास दो हेक्टेयर या उससे काम की जमीन होनी चाहिए। यदि आपके पास दो हेक्टर से ज्यादा की जमीन है तो आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे।

अपना भूमि सत्यापित करवाने के लिए पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाकर जमीन के कागजात अपलोड करना होगा। यह प्रक्रिया कॉमन सर्विस सेंटर पर ई केवाईसी के समय ही कर लेना चाहिए। भूमि सत्यापित करवाने से जमीन पर किसानों का मालिकाना हक साबित होता है। फिर बाद में किसान के जमीन का सत्यापन कृषि विभाग के अधिकारी खुद आकर करते हैं।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।