धर्मक्षेत्र

सपने में काला सांप देखना – जानें काले सांप से जुड़ा शुभ-अशुभ मतलब

सपनों की दुनिया ऐसी होती है कि कभी न कभी हर कोई सपना देखता ही है। शास्त्रों के मुताबिक, सपने में छिपकलीसपने में कबूतर देखना, सपने में मछली देखना, सपने में नाग देखना, सपने में गाय देखना, सपने में कुत्ता देखना इत्यादि का अलग-अलग मतलब होता है। उसी तरह सपने में काला सांप देखना भी कई शुभ-अशुभ संकेतों के बारे में बताता है।

सपने में काले सांप को देखने का मतलब नकारात्मक, उदासी से भी जोड़कर देखा जाता है। अध्यात्म में इसे कुंडलिनी शक्ति के जागृत होने का संकेत माना जाता है।  काले रंग को वैसे बहुत ही अशुभ माना जाता है लेकिन यहां पर यह रंग थोड़ा पॉजिटिव संकेत देता है।

काले सांप देखने में भी बहुत डरावने होते हैं। वैसे तो सांप को देखते ही शरीर में सिहरन पैदा हो जाती है। काला मतलब घना अंधेरा। अंधेरा यानि बुरा वक्त। बुरा वक्त किसी भी व्यक्ति के लिए अच्छा नहीं होता है। कोई भी व्यक्ति अपने बुरे वक्त को याद नहीं करना चाहता है।

हालांकि यहां पर काले रंग के विपरीत सबकुछ उल्टा है। लेकिन ज्योतिष शास्त्र काले सांप को अशुभ मानता है। वहीं स्वप्न शास्त्र में काले सांप को लेकर अलग धारना है। सभी ग्रंथों में काले सांप को लेकर अलग-अलग बाते बताई गई हैं।

Related Post
सपने में काला सांप देखना – Sapne me Kala Snake Dekhna

पूर्णिमा के दिन काला सांप दिखाई दे तो यह बहुत ही शुभ होता है। समुद्रिक शास्त्र के मुताबिक, जिन लोगों को सपने में काला सांप दिखाई देता है उनकी जिंदगी धीरे-धीरे बदलने लगती है। जिंदगी में अलग ही रंग देखने को मिलते हैं।

सपने में सांप देखने से कारोबार में वृद्धि होती है, ऐसा कहा जाता है। व्यक्ति को घर-परिवार का पूरा सहयोग मिलता है। कार्यक्षेत्र या नौकरी में कार्य करने के लिए नई उमंग और ऊर्जा प्राप्त होती है। उनकी जिंदगी में तरक्की के कई साधन खुलने लगते हैं।

सपने में काले सांप को देखना शुभ संकेत होता है। कहते हैं कि जिस व्यक्ति को काला सांप दिखाई देता है उसके मन में यात्रा करने का विचार उत्पन्न होता है। सपने में काला सांप दिखाई देने के बाद जिंदगी में बहुत ही अच्छे अवसर प्राप्त होते हैं।

यदि सपने में लंबा और काला सांप दिखाई दे तो सभी बिगड़े काम बनने लग जाते हैं। शिक्षा के क्षेत्र में बहुत ही अच्छे अवसर प्राप्त होते हैं। जीवन में उच्च शिक्षा प्राप्त करने करने के योग बनते हैं।

स्वप्न शास्त्र के अनुसार, सपने में काला सांप देखना जीवन में गरीबी को खत्म करने वाला होता है। ऐसा सपना देखने के बाद जीवन में पैसों की किल्लत खत्म होने लगती है। व्यक्ति अमीर होने लगता है। घर में लक्ष्मी आने से परिवार खुशियाँ बढ़ती हैं और घर-परिवार सुखी-संपन्न रहता है।

सपने में यदि काले रंग के सांप ने काट लिया है तो इसका अर्थ होता है कि आने वाले समय में आपको कोई रोग या बीमारी होने वाली है। अगर आप किसी पर बहुत ज्यादा भरोसा करते हैं तो आपको उससे नुकसान झेलना पड़ सकता है।


अस्वीकरण – यह एक सामान्य जानकारी है। हन्ट आई न्यूज किसी भी जानकारी पर दावा नहीं करता। खबरों के लिए होमपेज पर जाएं।

Share
Published by
Huntinews Team

Recent Posts

सुबह खाली पेट गुड़ खाने के क्या फायदे होते हैं? जानिए गुड़ से संबंधित अन्य जानकारी

Health Tips: सर्दियों में गुड़ खाने की परंपरा हमारे यहां होती है। लोगों का मानना…

पालक का जूस पीने के होते हैं कई अनगिनत फायदे, जानकर होगा आश्चर्य

पालक का जूस का सेवन करने से कई लाभ होते हैं। पालक में ऐसे पोषक…

Akshay Kumar Mother, Father, Sister and Wife के बारे में जानें

बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार ने अपने अभिनय से हमेशा दर्शकों का दिल जीता है। अक्षय…

This website uses cookies.

Read More