Sapno ka Matlab and Phal in Hindi – सपनों का मतलब और फल

Sapno ka matlab in Hindi

Sapno ka matlab aur phal in hindi: सपनों का मतलब या अर्थ क्या होता है। सपने देखने से हमें कैसा फल मिलता है। किस सपने का फल कैसा होता है। दिन या रात में देखे गए सपने में फल हमें किस प्रकार मिलता है? दोस्तों सपना देखना मानव जीवन का एक सामान्य प्रक्रिया है। हर व्यक्ति कोई ना कोई सपना कभी न कभी जरूर देखता है। यह सपना या तो दिन में सोते समय या फिर रात को नींद में लोग देखते हैं।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

कई लोगों को रात का सपना याद नहीं रहता है। इसलिए कुछ लोग कहते हैं उन्हें सपने नहीं आते जबकि ऐसा नहीं होता। सपने में हम कई बार ऐसी घटनाएँ देखते हैं जो किसी हमारे ही जीवन से जुड़ी होती है या फिर हम वो सपना (Sapno ka matlab) देखते हैं जो आने वाले भविष्य को लेकर होती है।

रात में सपने देखने का मतलब (Sapno ka matlab in Night) क्या होता है। इस बारे में जानने की इच्छा लोगों के मन में जरूर होती है। कई बार लोग अपने सपनों को लेकर आशंकित भी रहते हैं कि ना जानें भविष्य में क्या होने वाला है। आइए हिंदी में जानते हैं कि सपने देखने का क्या मतलब (Sapno ka matlab aur phal) होता है और इसका क्या फल मिलता है।

Sapno ka Matlab – Meaning of Dream in Hindi

सपने में व्यक्ति का अलग-अलग भाव देखने का मतलब

सपने में साधू का दिखना – सपने में सिर्फ साधू दिखे तो इसका मतलब है कि अच्छा समय शुरू होने वाला है। यदि साधू तपस्या करते हुए दिखे तो इसका मतलब है कि आपको दान करना चाहिए।

सपने में जवान लड़की देखना – सपने में जवान और सुंदर लड़की देखने का मतलब है कि जल्द ही आपकी शादी होने वाली है। इसका मतलब होता है कि आपको किसी का प्यार मिलने वाला है।

सपने में बच्चा दिखना – सपने में बच्चा दिखे तो इसका मतलब है कि आप किसी काम में परिपक्व नहीं है। आपको अपने काम में और परिपक्व और विकसित होने की आवश्यकता है। रोता हुआ बच्चा सपने में दिखे तो जीवन में कोई में कोई निराशा आने वाली है। आप बीमार हो सकते हैं या फिर कोई बुरी खबर मिल सकती है।

अपने आपको हंसते देखना – सपने में अगर आप अपने आपको हंसते हुए देखते हैं तो इसका मतलब है कि निकट भविष्य में आपका किसी से विवाद होने वाला है।

सपने में डॉक्टर दिखना – सपने में अगर डॉक्टर दिखे तो इसका मतलब है कि आप जल्द ही बीमार हो सकते हैं।

सपने में पुजारी और भिखारी दिखना – सपने में यदि पुजारी दिखे तो इसका मतलब है कि आपके जीवन में भविष्य में उन्नति मिलने वाली है। यदि सपने में भिखारी दिखे तो आप कहीं की यात्रा कर सकते हैं।

सपने में गेस्ट दिखाई देना – सपने में कोई गेस्ट या मेहमान दिखाई दे तो इसका मतलब है कि आपके घर में आने वाले समय में कोई परेशानी आने वाली है।

सपने में डाकिया दिखना – सपने में अगर आपको डाकिया दिखाई देता है तो इसका मतलब है कि आपके घर में आने वाले समय में कोई शुभ समाचार मिलने वाला है।

सपने में विधवा का दिखना – सपने में विधवा स्त्री को देखना प्राय: अशुभ माना जाता है। यदि आपको सपने में विधवा स्त्री दिखे तो इसका मतलब है कि आने वाले समय में आपको कोई हानि हो सकती है।

सपने में धातु का दिखना – Sapno mein Metal Dekhane ka Matlab aur Phal

सपने में गोल्ड दिखना – अगर आपको सपने में गोल्ड दिखा है या कोई आपको सपने में सोना दे रहा है तो इसका मतलब है कि जल्द ही आपकी शादी हो सकती है।

सपने में तांबा दिखना – यदि में सपने में ताम्बा दिखे तो इस मतलब है कि आपको खुद के जीवन से जुड़ी रहस्यमयी बात या कोई गोपनीय तत्थ के बारे में पता चल सकता है।

सपने में लोहा दिखना – सपने में लोहा दिखे तो यह अशुभ होता है। सपने में लोहा दिखने का मतलब होता है कि निकट भविष्य में आपके साथ कोई दुर्घटना होने वाली है।

सपने में वाहन का दिखना – Sapno mein Vehicle dikhna

सपने में जहाज या विमान देखना – यदि आपको सपने में कोई बड़ी जहाज या विमान दिखता है तो इसका मतलब है कि जल्द ही आपकी किस्मत खुलने वाली है। आपका समय यदि खराब चल रहा है तो वह जल्द ही अच्छा होगा। आप किसी लंबी यात्रा पर जा सकते हैं।

सपने में ट्रेन और साइकिल देखना – यदि आप सपने में ट्रेन देखते हैं इसका मतलब है कि आपको किसी कष्टकारी यात्रा का सामना करना पड़ेगा। यदि सपने में साइकिल दिखाई दे तो इसका मतलब है कि जल्द ही आपके सारे कार्य सिद्ध होने वाले हैं।

सपने में इमारत देखना – Building in Dream Phal in Hindi

सपने में डाकघर दिखना – यदि आपको सपने में डाकघर दिखे तो इसका अर्थ है कि आप जो भी कार्य कर रहे हैं उनमें आपको सफलता मिलेगी और आपकी उन्नति होगी।

सपने में दुकान देखना – यदि सपने में भरी हुई दुकान देखने का मतलब है कि आपके घर में धन की वर्षा होने वाली है। लेकिन यदि आपके खाली दुकान देखा है तो यह अशुभ होता है। इसका अर्थ है कि आपके साथ धन हानि की संभावना है।

सपने में महल और किला देखना – यदि सपने में महल दिखे तो इसका अर्थ है कि आपको जो भी कष्ट है वो अब खत्म होने वाला है। यदि किला दिखे तो इसका मतलब है कि आपकी फिजिकल बॉडी और क्षमता में बढ़ोतरी होने वाली है। आपको खुशी मिलने वाली है।

सपने में स्टेशन देखना – यदि सपने में आपको स्टेशन दिखता है तो इसका अर्थ है कि आने वाले समय में आपको किसी सुखद यात्रा का अनुभव करने को मिल सकता है।

सपने में कब्रिस्तान देखना – कब्रिस्तान का नाम सुनते ही लोगों के मन में डर होने लगता है। लेकिन सपनों में कब्रिस्तान देखने का मतलब है आपको धन लाभ होने वाला है। समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ने वाला है।

सपने में ईमारत बनाते हुए देखना – यदि आपको सपने में खुद को किसी इमारत को बनाते हुए देखते हैं तो इसका अर्थ है कि भविष्य में आपको तरक्की मिलने वाली है।

सपने में ऊंचाई देखना – सपने में ऊंचाई दिखे तो इसका मतलब है कि आपकी जिन्दगी में कोई परेशानी आने वाली है। ऊंचाई पर से नीचे देखने से भय का आभास होता है। हमेशा नीचे गिरने का डर बना रहता है। ऐसे ही सपने में ऊंचाई देखना भी परेशानी आने से संबंधित होता है।

सपने में दांत, नाखून और अन्य शारीरिक अंग को देखना – Body Parts in Dreams

सपने में कटा हुआ अंग देखना – सपने में किसी का कटा हुआ अंग देखना अशुभ सपना होता है। अगर आपने सपने में अपना ही कटा हुआ अंग देखा है तो इसका मतलब है कि जल्द ही आपके किसी परिजन की मृत्यु हो सकती है। अगर सपने में आपको कटा हुआ सर दिखता है तो इसका अर्थ है कि आपके ऊपर कोई परेशानी आने वाली है।

यह भी पढ़ें -   सपने में गोली लगना - जानें ऐसे सपने आने का मतलब क्या होता है?

सपने में नाखून, दाँत, हड्डी देखना –  सपने में हड्डी देखना शुभ संकेत होता है। इसका मतलब है कि आपको आपका रुका हुआ धन मिल सकता है। वहीं सपने में नाखून काटते हुए देखना भी शुभ होता है। इसका मतलब है कि जल्द ही आपको सभी प्रकार के रोगों के छुटकारा मिलने वाला है। लेकिन सपने में दाँत गिरते हुए देखना अशुभ होता है। इस तरह के सपनों का मतलब (Sapno ka matlab) है कि आपको अपने में जीवन में भाई-बहन को लेकर किसी संकट का सामना करना पड़ेगा।

सपने में दांत गिरते देखना – सपने में दांत को गिरते देखना अच्छा नहीं माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह इस बात का संकेत होता है कि आपको किसी प्रकार के झंझटों का सामना करना पड़ेगा। आपके घर में या आपके परिवार के किसी सदस्य पर कोई परेशानी आने वाली है। 

प्रकृति से संबंधित सपना देखना – Dream About Nature

सपने में बाढ़, तालाब और घास देखने का मतलब

सपने में बाढ़ देखने का मतलब होता है कि आपको व्यापार में हानि हो सकती है। यदि आप किसी भी प्रकार का व्यापार करते हैं तो उसमें आपको हानि होना निश्चित होता है। वहीं यदि सपने में आपको तालाब दिखाई देता है तो यह सपना इस बात का संकेत होता है कि आपको दुश्मनों से हार का सामना करना पड़ेगा। सपने में घास का मैदान देखना इस बात का मतलब होता है कि आप आने वाले समय में धन की प्राप्ति होने वाली है।

 सपने में गोबर, कोयला, देखने का मतलब

 कई लोगों को घर देखकर बहुत ही असहज महसूस करते हैं। यदि किसी को सपने में गोबर दिखाई देता है तो वह इसे अच्छा नहीं मानते हैं। लेकिन बता दें कि सपने में गोबर देखने का मतलब होता है कि यदि आप मवेशियों का व्यापार करेंगे तो आपको उसमें लाभ प्राप्त होगा। इसी प्रकार सपने में यदि आपको कोयला दिखाई देता है तो यह सपना अच्छा नहीं होता है। सपने में कोयला देखने का मतलब होता है कि आप दूसरे के झगड़े में फंस सकते हैं।

 सपने में लाल फूल और सफेद फूल देखना

 यदि आपको सपने में सफेद फूल दिखाई देता है तो यह सपना अच्छा माना जाता है। यह सपना इस बात का संकेत होता है कि आप किसी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। वही यदि आपको सपने में लाल फूल दिखाई देता है तो यह सपना आपकी किस्मत बदलने का संकेत देता है। यह इस बात का संकेत होता है कि आने वाले समय में आपका भाग्योदय होने वाला है।

 सपने में कोयल, शहद और कुआं देखने का मतलब

 सपने में शहद देखना शुभ सपना माना जाता है। यदि आपको सपने में शहद दिखाई दिया है तो यह इस बात का संकेत होता है कि आपके जिंदगी में बहुत जल्द कुछ अच्छा होने वाला है। वही यदि सपने में कुआं दिखाई देता है तो यह इस बात का संकेत होता है कि समाज में आपका मान-सम्मान बरसने वाला है। सपने में कोयल देखने का मतलब होता है कि आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

 सपने में कमल का फूल,  धूप और झरना देखना

 सपने में यदि आपको कमल का फूल दिखाई देता है तो यह इस बात का संकेत होता है कि जल्द ही आपको रोगों से छुटकारा मिलने वाला है। यदि आपको सपने में धूप दिखाई देता है तो यह प्रमोशन होने का संकेत होता है। वहीं यदि झरना दिखाई देता है तो यह दुखों के अंत होने का समय का संकेत होता है।

 सपने में बिजली गिरते हुए देखना

 सपने में बिजली गिरते हुए देखना है किसी भी तरह से अच्छा नहीं माना जाता है। अपने वास्तविक जीवन में भी लोग बिजली गिरने वाले स्थानों से दूर रहते हैं। बिजली गिरने से जानमाल की क्षति होने की संभावना रहती है। इसी प्रकार सपने में बिजली गिरते हुए देखना है इस बात का संकेत होता है कि आप आने वाले समय में किसी बड़े संकट में पढ़ने वाले हैं।

 सपने में चंद्रमा, आम का पेड़ और जड़ देखना

 सपने में यदि आपको चंद्रमा दिखाई देता है तो यह इस बात का संकेत होता है कि आने वाले समय में आप का मान सम्मान भरने वाला है। सपने में शेर दिखाई देना आपके दीर्घायु होने का संकेत देता है। इसके साथ-साथ सपने में आम का पेड़ दिखाई देना यह संकेत होता है कि आपको पुत्र की प्राप्ति होने वाली है।

 सपने में गार्डन बर्फ और पहाड़ देखना

 यदि किसी व्यक्ति को सपने में गार्डन दिखाई देता है तो यह इस बात का संकेत होता है कि उस व्यक्ति को जल्द ही सुख की प्राप्ति होने वाली है । वही यदि किसी को सपने में बर्फ दिखाई देता है तो यह इस बात का संकेत होता है कि जल्द ही वह अपने किसी प्रिय से मिलने वाला है । सपने में पहाड़ देखना भी अच्छा माना जाता है । यह इस बात का संकेत होता है कि जीवन में आपकी उन्नति होने वाली है ।

 सपने में बादल तारे और पत्थर देखना

 सपने में यदि आपको बादल दिखाई देता है तो यह सपना इस बात का संकेत होता है कि भविष्य में आप के ऊपर कोई संकट आ सकता है। हालांकि यह तब होता है जब आपको सपने में काले बादल दिखाई देते हैं। यदि सपने में बादल के साथ हम बारिश होता हुआ दिखता है तो यह सपना अच्छा माना जाता है।

 सपने में तारे देखना अच्छा होता है । इसका मतलब होता है कि आपके दिल की मनोकामना जल्दी पूरी होने वाली है । यदि आप सपने में तारामंडल को देखते हैं तो यह बहुत ही अच्छा सपना माना जाता है । सपने में पत्थर देखना शुभ संकेत नहीं माना जाता है । यह इस बात का संकेत होता है कि आने वाले समय में आपको भी पत्तियों का सामना करना पड़ सकता है ।

 सपने में नदी आसमान और इंद्रधनुष देखना

 सपने में यदि आपको नदी दिखाई देता है तो इसका मतलब होता है कि आपके सपने जल्द ही पूरे बनाने वाले हैं। सपने में आसमान देखना इस बात का संकेत होता है क्या आपके घर में बेटे का जन्म हो सकता है। वही सपने में इंद्रधनुष देखने का मतलब होता है कि आपका स्वास्थ हमेशा अच्छा रहने वाला है।

 आग से संबंधित सपना देखना

 सपने में जलता दिया देखना –  सपने में जलता हुआ दिया देखना अच्छा माना जाता है । जिस प्रकार दिया अंधेरे की काली छठा को हटाकर रोशनी प्रदान करता है उसी प्रकार यह सपना इस बात का संकेत होता है कि आपकी उम्र बढ़ने वाली है और आपके जीवन में जो भी अंधकार है वह जल्द ही खत्म होने वाला है फोटो में राम

 सपने में धुआं दिखाई देना –  यदि आपको सपने में दिखाई देता है तो यह अच्छा नहीं माना जाता है । इस प्रकार का सपना आना इस बात का संकेत होता है कि आपको व्यापार में हानि होने वाली है । इसके साथ-साथ यह सपना रोग और शत्रुओं में बढ़ोतरी की संभावनाओं का भी संकेत होता है ।

यह भी पढ़ें -   सपने में महिला को इस रूप में देखना होता है किस्मत बदलने का संकेत, आज ही जानें

 सपने में खुद को पूजा करते हुए देखना

 यदि आप सपने में खुद को पूजा करते हुए देखते हैं तो यह सपना बहुत ही अच्छा माना जाता है । इस सरकार का सपना देखने का मतलब होता है कि जो भी समस्याएं आपके जीवन में चली आ रही थी,  वह अब समाप्त होने वाला है ।

 सपने में अग्नि देखना

 यदि आप सपने में अग्नि देखते हैं तो यह सपना एक सपना माना जाता है । यह सपना इस बात का संकेत होता है कि यदि आपका कहीं पर्धन रुका हुआ है तो वह जल्दी आपको मिल सकता है । लेकिन यदि किसी ने सपने में किसी को आग से जलते हुए देखा है तो यह सपना अच्छा नहीं माना जाता है । यह सपना इस बात का संकेत होता है कि उस व्यक्ति को व्यापार में हानि होने वाली है ।

 सपने में आग को पकड़ते देखना –  यदि कोई व्यक्ति सपने में आग को पकड़ते हुए देखता है तो यह सपना अच्छा नहीं माना जाता है । यह सपना इस बात का संकेत होता है कि  आपको फिजूलखर्ची का सामना करना पड़ सकता है।

 सपना किसी भी तरह की मृत्यु को देखना

 सपने में मरे हुए इंसान को देखना

 सपने में यदि कोई मरा हुआ इंसान आपको दिखाई देता है तो यह सपना अच्छा और बुरा दोनों हो सकता है । यदि कोई अपना रिश्तेदार जो अब इस दुनिया में नहीं है वह सपने में आकर आपसे बात करता हुआ दिखाई देता है तो यह सपना इस बात का संकेत होता है कि जल्दी आपकी मन की इच्छा पूरी होने वाली है ।

 सपने में किसी की मृत्यु देखना यदि आप सपने में किसी की मृत्यु देखते हैं तो यह सपना इस बात का संकेत होता है कि जीवन में जो भी कुछ परेशानी आपके साथ चल रही है वह खत्म होने वाली है और आपके जीवन में एक नई शुरुआत हो सकती है । सपने में किसी मुर्दे का दिखना इस बात का संकेत होता है कि आपकी मनचाही इच्छा पूरी होने वाली है ।

 सपने में आत्महत्या देखना यदि आप सपने में आत्महत्या करते हुए किसी व्यक्ति को देखते हैं तो यह सपना इस बात का संकेत होता है कि आपके जीवन में यदि कोई ऐसी बात है जो असहनीय है तो उसे आप बाहर निकाल दें यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं ।

 सपने में भूत देखना

 सपने में यदि आप भूत देखते हैं तो यह सपना अशुभ माना जाता है । इस प्रकार के सपने आने का मतलब होता है कि भविष्य में आपको किसी भी प्रकार का नुकसान हो सकता है ।

 सपने में हत्या देखना

 यदि आप सपने में हत्या होते हुए देखते हैं तो यह सपना अशुभ माना जाता है । यह सपना इस बात का संकेत होता है क्या आपको कहीं किसी व्यक्ति के द्वारा धोखा दिया जा सकता है । इसलिए भी आपको ऐसा सपना दिखाई देता है तो आप पुस्तक हो जाना चाहिए।

 सपने में अर्थी या सब देखना

 यदि आप सपने में अर्थी या सब को देखते हैं तो यह सपना अच्छा माना जाता है । इस बात का संकेत होता है कि आपका रोग जल्दी ठीक होने वाला है और आने वाले समय में आप का भाग्योदय भी हो सकता है ।

 सपने में मृत इंसान से बात करना

 यदि आप सपने में मृत इंसान से बात करते हुए खुद को देखते हैं तो यह सपना बहुत ही अच्छा माना जाता है । यह सपना इस बात का संकेत होता है कि आपके मन में जो भी इच्छा चल रही है उसके पूरे होने का समय आ गया है ।

 सपने में जानवर को देखना

 कुत्ता-  सपने में कुत्ते को रोते हुए देखना बुरा संकेत होता है। लेकिन यदि आपको सिर्फ कुत्ता दिखाई देता है तो यह पुराने दोस्त से मिला ना होने का संकेत होता है।

 बिल्ली –  सपने में यदि आपको बिल्ली दिखाई देती है तो यह संकेत होता है कि आपकी किसी से लड़ाई हो सकती है।

 सपने में शेर देखना –  शेर को जंगल का राजा कहा जाता है । शेर एक शक्तिशाली जानवर है । सपने में शेर देखने का मतलब होता है कि आपकी किसी मुकदमे में जीत होने वाली है । आपके रुके हुए कार्य पूरे होने वाले हैं ।

 सपने में बछड़ा देखना

 सपने में बछड़ा देखना शुभ संकेत माना जाता है । सपने का मतलब होता है कि आप आत्मनिर्भर होने वाले हैं । आने वाले समय में आपको धन की प्राप्ति होने वाली है ।

 सपने में ऊंट देखना

 यदि आपको सपने में ऊंट दिखाई देता है तो यह सपना अच्छा नहीं माना जाता है । यदि वह चलता हुआ दिखाई देता है तो यह इस बात का संकेत होता है कि आपको किसी भी प्रकार की शारीरिक समस्या हो सकती है । यदि आपको खड़े होते हुए देखते हैं तो यह संकेत होता है कि आपके ऊपर किसी भी तरह की भी पति आ सकती है।

 सपने में गाय देखना

 हिंदू धर्म में गाय को बहुत ही पवित्र माना गया है । कहा जाता है कि गाय की सेवा करने से सभी प्रकार के पाप कर्मों का नाश हो जाता है। सपने में गाय दिखाई देना बहुत ही शुभ माना जाता है। सपने में यदि आपको सफेद गाय दिखाई देती है तो यह इस बात का संकेत होता है कि आपको शक्कर और  चांदी के व्यापार में लाभ होने वाला है।

 सपने में यदि चितकबरी गाय दिखती है तो यह इस बात का संकेत होता है कि आपको ब्याज के व्यापार में लाभ मिलेगा।  यदि आप सपने में गाय का दूध निकालते हुए खुद को देखते हैं तो यह इस बात का संकेत होता है कि आपको व्यापार में लाभ होगा और आपकी संपत्ति में वृद्धि होगी।

सपने में काला नाग देखना – सपने में काला नाग देखना शुभ होता है। इस सपने का मतलब होता है कि आर्थिक रूप से आप मजबूत होने वाले हैं। समाज और परिवार में आपका मान-सम्मान बढ़ने वाला है।

सपने में मछली देखना – सपने में मछली देखना भी शुभ माना जाता है। भगवान विष्णु ने अपना पहला अवतार एक मछली के रूप में ही लिया था। मछली को देवी लक्ष्मी का भी प्रतीक माना जाता है। सपने में मछली देखने का मतलब होता है कि आपको बहुत जल्द ही धन की प्राप्ति होने वाली है। 

सपने में नाग देखना

सपने में नाग देखना इस बात का संकेत होता है कि आपके जीवन में आपको सभी प्रकार की सुख-समृद्धि मिलने वाली है। इसलिए यदि आपको सपने में नाग दिखाई देता है तो डरने की जरूरत नहीं है। यह सपना इस बात का भी संकेत होता है कि भगवान शिव की कृपा आपके ऊपर है।

सपने में हाथी देखना

 सपने में हाथी देखना एक शुभ संकेत माना जाता है पर । यह इस बात का संकेत होता है कि आपके जीवन में सुख समृद्धि में वृद्धि होने वाली है । हालांकि सपने में अलग-अलग प्रकार के हाथी को देखने का अलग-अलग फल मिलता है।

यह भी पढ़ें -   सपने में सूर्यग्रहण देखना (Sapne me Suryagrahan Dekhna) शुभ या अशुभ?

 सपने में यदि हाथी और हथनी का जोड़ा आपको दिखाई दिया है तो इसका मतलब होता है कि आपकी शादीशुदा जिंदगी खुशहाल रहने वाली है। पार्टनर के साथ आपका किसी भी प्रकार का मतभेद नहीं होगा ।

 सपने में यदि आप खरे हाथी को देखते हैं तो इसका मतलब होता है कि आपको आपके कार्य में किसी प्रकार का व्यवधान का सामना करना पड़ेगा । कोई आपको आपके काम में अर्जुन पैदा करने की कोशिश करेगा

 यदि आप सपने में हाथी की सवारी करते हुए खुद को देखते हैं तो यह सपना बहुत ही अच्छा माना जाता है । यह सपना इस बात का संकेत होता है कि आपके जीवन में आने वाले समय में सुख और समृद्धि की वृद्धि होने वाली है।

 सपने में किसी पशु को देखना –  सपने में किसी पशु को देखना है इस बात का संकेत होता है कि आपको व्यापार में लाभ हो सकता है।

 सपने में घोड़े पर चढ़ते हुए देखना-  सपने में खुद को घोड़े पर चढ़ते हुए देखना एक अच्छा सपना माना जाता है। यह सपना इस बात का संकेत होता है कि आप जो भी कार्य कर रहे हैं उसमें आपको आगे बढ़ने का मौका मिलेगा।

 सपने में नेवला देखना –  नेवला एक खतरनाक जीव माना जाता है लेकिन यह बहुत शर्मीला भी होता है। नेवले मुख्य रूप से सांप का शिकार करते हैं। सपने में नेवला देखने का मतलब होता है कि आपके शत्रु धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगे और आपके जीवन में सब कुछ अच्छा होगा।

 सपने में लोमड़ी को देखना –  सपने में लोमड़ी को देखना अच्छा संकेत नहीं माना जाता है । यह सपना इस बात का संकेत होता है कि आपका कोई दोस्त आपको धोखा दे सकता है।

 सपने में सूअर को देखना- सपने में सोमवार को देखना इस बात का संकेत होता है कि आपको किसी प्रकार की शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

 सपने में घोड़े से गिरना –  सपने में घोड़े से गिरने का मतलब होता है कि आपको आपके काम में हानि का सामना करना पड़ सकता है।

 सपने में कीड़े मकोड़े को देखना

 सपने में कीड़े मकोड़े को देखना अच्छा नहीं माना जाता है।  सपने में छोटे प्रकार के कीट पतंग को देखना इस बात का संकेत करता है कि आपको व्यापार पानी का सामना करना पड़ सकता है।

 सपने में छिपकली देखना –  सपने में छिपकली को देखना बहुत ही अशुभ माना जाता है । यदि सपने में छिपकली एक ही जगह पर बैठी हुई दिखाई देता है तो इसका मतलब होता है कि आपके साथ कोई दुर्घटना होने वाली है । 

यदि छिपकली किसी की को खाते हुए दिखाई देती है तो इसका मतलब होता है कि घर में या आसपास चोरी हो सकती है । लेकिन यदि वह छिपकली आपको देखकर डर कर को भागते हुए दिखाई देती है तो यह सपना अच्छा माना जाता है । इस सपने का संकेत होता है कि आपके जीवन में अब परेशानियों का खात्मा होने वाला है ।

 सपने में मधुमक्खी देखना

 सपने में मधुमक्खी को देखना शुभ संकेत माना जाता है । यदि आप सपने में मधुमक्खी से भरा हुआ छाता दिखाइए देता है तो यह इस बात का संकेत होता है कि आपके परिवार में एकजुटता बनी रहेगी । लेकिन यदि मधुमक्खी किसी पुल पर बैठी हुई दिखाई देती है तो इसका मतलब होता है क्या आपको व्यापार में नुकसान का सामना करना पड़ेगा।

 सपने में भंवरों को देखना

 सपने में भंवरों को देखना बहुत ही अशुभ संकेत माना जाता है । इस प्रकार के सपने दिखाई देने का मतलब होता है क्या आपको कोई अपना धोखा देने वाला है पूर्णविराम यह सपना इस बात का भी संकेत होता है क्या आपको यात्रा में कष्ट का सामना करना पड़ सकता है ।

 सपने में बिच्छू को देखना

 बिच्छू का नाम सुनते ही कई लोगों के मन में डर बैठ जाता है प्रोग्राम सोचिए जरा यदि आपको सपने में दिखाई देता है तो इसका क्या संकेत हो सकता है सपने में बिच्छू देखना शुभ और अशुभ दोनों प्रकार का संकेत प्रदान करता है ।

 सपने में यदि बिच्छू दिखाई देती है तो इस बात का संकेत होता है कि आपके ऊपर बहुत ही बड़ी जिम्मेदारी आने वाली है । ऑफिस जिम्मेदारी को भली-भांति पूरा कर लेंगे और इससे आपका मान-सम्मान भी बढ़ेगा।  आपको हर प्रकार के कार्यों में सफलता प्राप्त होगी।

 सपने में यदि बिच्छू आप को काटता हुआ दिखाई देता है तो यह इस बात का संकेत होता है कि आपके साथ कोई हानि या नुकसान हो सकता है।  सपने में काला बिच्छू देखना शुभ माना जाता है और सफेद बिछु देखना अशुभ माना जाता है।

 सपने में बंदर जुगनू और टिड्डे देखना

 सपने में बंदर देखने का मतलब होता है कि परिवार या मित्र  से आपकी लड़ाई हो सकती है।  सपने में जुगनू देखने का मतलब होता है क्या आपके जीवन में कठिन समय की शुरुआत होने वाली है।  सपने में टीवी देखने का मतलब होता है कि आपको व्यापार में हानि होने वाली है।

 सपने में रिश्तेदारों,  भाई-बहन इत्यादि को देखना

 सपने में दोस्त देखना इस बात का संकेत होता है कि आपके दोस्त को आपकी सलाह की जरूरत है । यह इस बात का संकेत होता है कि दोस्त चाहता है कि आप उनकी बात को सुने।

दादा-दादी और नाना-नानी देखना – सपने में दादा-दादी और नाना-नानी को देखने का मतलब होता है कि आपकी बुद्धि का विकास होने वाला है। यह जीवन में मिलने वाले प्यार का भी संकेत देता है।

रिश्देदार को देखना – सपने में रिश्तेदार को देखना इस बात का संकेत होता है कि आपको जीवन में कुछ अच्छे संकेत मिल सकते हैं। आपको अच्छे अवसर मिलेंगे। इससे आपकी उन्नति होगी और धनलाभ भी कमाएंगे।

सपने में भाई को देखना – सपने में भाई को देखना इस बात का संकेत होता है कि आने वाले समय में आपको कई नए मित्र बन सकते हैं।

सपने में पति को देखना – सपने में पति को देखना शुब होता है। यह संकेत होता है कि आपके आपसी रिश्ते मजबूत होंगे। जीवन में आपको खुशियाँ मिलने वाली है।

सपने में टीचर को देखना – सपने में टीचर को देकना इस बात का संकेत होता है कि आपको जीवन में बहुत ही कम परेशानियों को सामना करना पड़ेगा। आपके जीवन में परेशानियाँ दूर होगी। जीवन में आपको बहुत खुशी प्राप्त होगी।

सपने में उत्सव इत्यादि को देखना

सपने में शादी देखना

सपने में उत्सव देखना

सपने में पार्टी देखना

सपने में डोली देखना

सपने में मंगनी देखना

सपने में बारात देखना

सपने में विदाई देखना

सपने में कन्यादान देखना

सपने में दीवाली उत्सव देखना

सपने में होली देखना

सपने में मेला देखना

सपने में छठ पूजा देखना – शीघ्र ही अपडेट किया जाएगा।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।