वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान, धोनी की जगह खेलेंगे यह खिलाड़ी

नई दिल्ली। वेस्टइंडीज में होने वाले सभी फार्मेट के मौचों के लिए भारतीय टीम (Indian Team for West Indies Tour) का ऐलान हो गया है। भारतीय टीम 3 अगस्त से शुरू हो रहे इस दौरे में टी-20 मैच के अलावा वनडे (One Day Match) और टेस्ट मैच (Test Match) भी खेलेगी। क्रिकेट के प्रशंकों के लिए दुखद खबर यह है कि इस दौरे में उन्हें धोनी (Shots of Mahendra Singh Dhoni) की शॉट देखने को नहीं मिलेगी। मतलब यह है कि इस दौरे में महेंद्र सिंह धोनी नहीं जा रहे हैं।

भारतीय टीम में इस बड़ी कमी को दूर करने की कोशिश के क्रम में धोनी की जगह पर ऋषभ पंच को जगह मिली है। वेस्टइंडीज दौरे में भारतीय टीम और वेस्टइंडीज टीम (Indian team and West indies team) के बीच होने वाले तीनों फॉर्मेट के मैच के लिए ऋषभ पंत विकेट कीपर के रूप भारतीय टीम की तरफ से खेलेंगे। वहीं भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को वनडे और टी-20 श्रंख्ला में आराम दिया गया है।

भारतीय टीम की घोषणा रविवार को मुंबई में चयनकर्ताओं ने की। ऋषभ पंत के अलावा टीम में मनीष पांडे और श्रेयस अय्यर की पुन: वापसी हुई है। विश्वकप क्रिकेट में घायल हुए शिखर धवन की इस क्रिकेट में वापसी हो रही है।

announcement-of-indian-team-for-west-indies-tour
MS Dhoni and Virat kohli

बता दें कि भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और विकेट कीपर महेंद्र सिंह धोनी ने बीसीसीआई (Board for cricket control of India) को सूचित किया था कि वह अगले 2 महीनों के लिए किसी भी क्रिकेट फॉर्मेट के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे। धोनी अगले दो महीने के लिए पैरा सैन्य रेजिमेंट के साथ रहेंगे। वेस्टइंडीज दौरे पर टीम इंडिया को 3 टी-20 मैच, तीन वनडे मैच और दो टेस्ट मैच खेलने हैं।

इस दौरे पर हार्दिक पांड्या को भी आराम दिया गया है। टीम में राहुल चाहर और नवदीप सैनी दो नए चेहरे होंगे। अजिंक्य रहाणे टेस्ट टीम के लिए उपकप्तान रहेंगे। वहीं ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा को वनडे और टी-20 मैच के लिए उपकप्तान चुना गया है।

टी-20 इंटरनेशनल (T-20 International Match) के लिए भारतीय टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), राहुल चाहर, भुवनेश्वर कुमार, क्रुणाल पंड्या, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, खलील अहमद, दीपक चाहर, नवदीप सैनी

वनडे इंटरनेशनल के लिए भारतीय टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, केदार जाधव, मोहम्मद शमी, खलील अहमद, नवदीप सैनी

दो टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम

विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), मयंक अग्रवाल, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर) ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), आर. अश्विन, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव

भारत बनाम वेस्टइंडीज- मैच शेड्यूल

  • पहला टी-20: 3 अगस्त 2019, रात 8:00, फ्लोरिडा
  • दूसरा टी-20: 4 अगस्त 2019, रात 8:00, फ्लोरिडा
  • तीसरा टी-20: 6 अगस्त 2019, रात 8:00, गुयाना
  • पहला वनडे: 8 अगस्त 2019, शाम 7:00, गुयाना
  • दूसरा वनडे: 11 अगस्त 2019, शाम 7:00, त्रिनिदाद
  • तीसरा वनडे: 14 अगस्त 2019, शाम 7:00, त्रिनिदाद
  • पहला टेस्ट: 22-26 अगस्त, शाम 7:00, एंटिगुआ
  • दूसरा टेस्ट: 30 अगस्त से 3 सितंबर, रात 8:00, जमैका

बता दें कि 2019 के विश्वकप मुकाबले में टीम इंडिया को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा था। जिसके बाद टीम इंडिया वर्ल्ड कप के रेस से बाहर हो गई थी। विश्वकप का यह मुकाबला इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराकर अपने नाम कर लिया और क्रिकेट विश्वकप मुकाबले का विश्व विजेता बना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *