गेंदबाजों के छक्के छुड़ाने वाले VVS Laxman का Full Name क्या है?

VVS Laxman Full Name

VVS Laxman Full Name: बीबीएस लक्ष्मण भारतीय क्रिकेट टीम के एक बेहतरीन खिलाड़ी रह चुके हैं। उन्होंने टेस्ट और वनडे क्रिकेट में अपनी बेहतरीन पारी दी है। VVS Laxman का Full Name बहुत कम लोगों को पता है। बीबीएस लक्ष्मण का पूरा नाम Vangipurapu Venkata Sai Laxman है। उन्हें सबसे ज्यादा टेस्ट क्रिकेट में खेलने के लिए जाना जाता है।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

बीबीएस लक्ष्मण को उनके बैटिंग कौशल के लिए भी जाना जाता है। कई बार क्रिकेट के मैदान पर ऐसे मौके आए जब उन्होंने मजबूती से मैदान पर खड़ा होकर भारत के लिए खेला। बीबीएस लक्ष्मण एक मात्र ऐसे भारतीय बल्लेबाज हैं, जिन्होंने लगातार चार टेस्ट मैचों में शतक बनाया।

यह भी पढ़ें -   Shikhar Dhawan Divorce: अपनी पत्नी Ayesha Mukherjee से शिखर धवन का हो गया तलाक

उन्होंने भारत की तरफ से 100 टेस्ट मैच खेले। इसमें उन्होंने 8781 रन बनाए। औसत की बात करें तो 45.97 की औसत से उन्होंने क्रिकेट में रन बनाए। इसमें उन्होंने 27 शतक और 63 अर्धशतक लगाया। बीबीएस लक्ष्मण को उनकी शानदार बैटिंग शैली, मैच में लंबी पारी खेलने की क्षमता के लिए जाना जाता है।

जब भी वह मैदान पर उतरते थे तो मानसिक रूप से मजबूत रहते थे। उनके इसी मानसिक मजबूती के कारण और विशेष परिस्थितियों में भारतीय टीम को जीत दिलाने के कारण उन्हें वेरी-वेरी स्पेशल लक्ष्मण के रूप में लोकप्रियता हासिल हुई। वह एक ऐसे बल्लेबाज थे जो पिच पर सभी प्रकार के गेंदबाजों के खिलाफ रन बना सकते थे।

यह भी पढ़ें -   तीसरे टी20 मैच से पहले तिरुवनंतपुरम में हुई एक ऐसी भूल जिसके लिए केसीए ने मांगी देश से माफी

बीबीएस लक्ष्मण की कुछ शानदार पारियां

  • साल 2001 में कोलकाता में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 281 रन बनाकर भारत को जीत दिलाई।
  • साल 2000 में सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 167 रन बनाकर भारत को जीत दिलाई।
  • 2010 में मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने 73 रन बनाया और रोमांचक मुकाबले में भारत को जीत दिलाई।
  • साल 2003 में एडिलेड के मैदान पर उन्होंने ऑस्ट्रेलिया खिलाफ 148 रन की पारी खेली। इस टेस्ट मैच में उन्होंने राहुल द्रविड के साथ महत्वपूर्ण साझेदारी की और भारत को जीत दिलाई।

बीबीएस लक्ष्मण ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से 2012 में संन्यास ले लिया। वर्तमान में वह एक मेंटर और टिप्पणीकार के रूप में कार्य कर रहे हैं और हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष भी हैं।

यह भी पढ़ें -   Dhoni Wife Name - महेंद्र सिंह धोनी की पत्नी हैं बेहद खूबसूरत, जानिए कहां की रहने वाली हैं?
Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।