दुनिया

म्यांमार की सेना नेताओं की रिहाई जल्द करे, नहीं तो कार्रवाई होगी – अमेरिका

नई दिल्ली। अमेरिका ने म्यांमार की सेना को चेतावनी देते हुए कहा है कि वहां की सेना जल्द से जल्द नेताओं की रिहाई सुनिश्चित करे, अन्यथा उनपर कार्रवाई की जाएगी। म्यांमार में सेना ने तख्तापलट कर दिया है और स्टेट काउंसलर आंग सान सू ची समेत देश के शीर्ष नेताओं को हिरासत में ले लिया है।

अमेरिका ने सोमवार को कहा कि वह स्थिति पर करीब से नजर बनाए हुए हैं। अमेरिका ने चेताते हुए कहा कि अगर देश में लोकतंत्र बहाल करने के लिए सही कदम नहीं उठाये गये तो वह कार्रवाई करेगा। मीडिया खबरों के मुताबिक, सेना के स्वामित्व वाले टेलीविजन चैनल ‘मयावाडी टीवी’ पर सोमवार सुबह यह घोषणा की गयी कि सेना ने एक साल के लिए देश का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया है।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि “बर्मा की सेना ने देश में सत्ता के लोकतांत्रिक हस्तांतरण को कमतर करने के कदम उठाए हैं। इन खबरों से अमेरिका चिंतित है। यहां तक कि स्टेट काउंसर आंग सान सू ची एवं अन्य अधिकारियों को भी गिरफ्तार कर लिया गया है।’’

उन्होंने कहा कि ‘‘अमेरिका म्यामां के लोकतांत्रिक प्रतिष्ठानों के प्रति अपना मजबूत समर्थन जताता है और क्षेत्रीय सहयोगियों के साथ तालमेल से सेना और अन्य सभी पक्षों से लोकतांत्रिक मूल्यों तथा कानून के शासन को मानने तथा आज हिरासत में लिये गये लोगों को रिहा करने का अनुरोध करता है।’’

राष्ट्रपति बाइडन को जानकारी दी गई

जेन साकी ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलविन ने राष्ट्रपति जो बाइडन को स्थिति से अवगत करा दिया है। अमेरिका हालिया चुनाव के नतीजों को पलटने के प्रयास या म्यामांर में लोकतांत्रिक तरीके से सत्ता के हस्तांतरण को रोकने के कदम का विरोध करता है।

उन्होंने आगाह करते हुए कहा कि अगर इन कदमों को वापस नहीं लिया गया तो अमेरिका इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेगा।

Related Post

देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फॉलो कर सकते हैं और यूट्यूब पर Subscribe भी कर सकते हैं।

Share
Published by
Huntinews Team

Recent Posts

वट सावित्री व्रत के दिन यह कथा पढ़कर मिलेगा आपको विशेष लाभ

वट सावित्री व्रत विवाहित महिलाओं द्वारा किया जाता है। वट सावित्री व्रत के जरिए सुहागिन…

शुक्रवार को करें इन देवियों की पूजा, धन संपत्ति और प्रेम का मिलेगा वरदान

शुक्रवार को पूजा करने का विशेष विधान है। शुक्रवार के दिन मां दुर्गा की पूजा…

Kangana Ranaut की नौवीं फ्लॉप फिल्म बनी धाकड़, 6 दिन में कमाए इतने करोड़

कंगना रनौत की किस्मत इन दिनों उनका साथ नहीं दे रही है। कंगना ने बड़ी…

कभी ईद कभी दीवाली पर लग सकता है ग्रहण, क्या शहनाज गिल कर रही है फिल्म छोड़ने की प्लानिंग?

सूत्रों के मुताबिक, सलमान खान ने शहनाज को समझाया और कहा कि वह फिल्म कभी…

This website uses cookies.

Read More