दुनिया

इतिहास के सबसे बड़े लॉकडाउन के बाद आज खुलेगा वुहान, यहीं से फैला था कोरोना

नई दिल्ली। चीन के वुहान शहर से पनपे कोरोना वायरस देश और दुनिया में अपना डर बनाए हुए है। चीन में जिस तरह से मामले बढ़ रहे थे उसे देखते हुए 23 जनवरी को वुहान में लॉकडाउन लगाया गया था। अब 76 दिन बाद इस शहर से लॉकडाउन हटा दिया गया है। इस वायरस के डर से शहर की 11 मिलियन आबादी घरों में कैद थी, जो आज रात से वापस इस कैद से छुटकारा पा सकेंगे।

चीन का वुहान शहर कोरोना का केंद्र रहा है और इस शहर में घातक वायरस की वजह से 3300 से ज्यादा लोगों की जानें गई हैं। इस शहर में 82 हजार से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए थे। सरकारी आंकड़ों पर नजर डालें तो बीते कुछ हफ्तो से शहर में कोरोना के मामलों में तेजी से कमी आई है। मंगलवार को जारी सरकारी आंकड़ों में कोरोना का एक भी केस सामने नहीं आया।

चीन के वुहान में जब यह वायरस फैला था तब वुहान में चीन सरकार ने 76 दिनों का लॉकडाउन लगा दिया था। लॉकडाउन के दौरान लोगों को घरों से निकलने की सख्त मनाही थी। इस दौरान लोग केवल अति आवश्यक कार्यों के लिए ही घरों से निकल सकते थे। शहर की सीमाओं को पूरी तरह सील कर दिया था।

मालूम हो कि चीन के शहर वुहान में दिसंबर में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था। यहां के सीफूड और मीट बाजार से ये वायरस जानवर से धीरे-धीरे इंसानों तक पहुंचा और फिर यह महामारी में बदल गया। इस महामारी से दुनियाभर में अब तक 13 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और 70 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

दुनिया में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा संक्रमित देशों में अमेरिका, स्पेन और इटली है। इन तीन देशों में कुछ संक्रमित मरीजौं की लगभग आधी आबादी है। अमेरिका में अब कोरोना से विकराल रूप ले लिया है। सोमवार और मंगलवार को अमेरिका में एक दिन में 1000 से ज्यादा माैतें हुई थी।


देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं। खबरों का अपडेट लगातार पाने के लिए हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें।


Share
Published by
Huntinews India

Recent Posts

सपने में लोहा चोरी होना शुभ या अशुभ, जानिए मतलब

कोरोना काल के बाद कई जगहों पर रोजगार का संकट पैदा हो गया है। ऐसे… Read More

सपने में घर में चोरी होना शुभ होता है या अशुभ, जानिए वास्तविक मतलब

सोते समय हम क्या सपना देखेंगे इसका अंदाजा हमें नहीं होता है। सपने हमलोग अचानक… Read More

अरविंद अकेला कल्लू की शादी उनके मंगेतर के साथ हो गई, लेकिन इस अभिनेत्री के साथ मना रहे हैं शादी मुबारक

भोजपुरी सिनेमा के अभिनेता अरविंद अकेला कल्लू ने बनारस की रहने वाली अपनी मंगेतर शिवानी… Read More

सपने में सांप का डसना होता है इस बात का संकेत, हो जाएं सतर्क

स्वप्न शास्त्र के अनुसार, सपनों का फल हमें अवश्य प्राप्त होता है। हालांकि हर सपनों… Read More

This website uses cookies.