क्या आपको पता है कि महात्मा गाँधी की पत्नी कौन हैं? कैसे हुई थी इनकी शादी

महात्मा गाँधी की पत्नी

Mahatma Gandhi Wife Name: महात्मा गाँधी की पत्नी का नाम कस्तूरबा गांधी था। महात्मा गांधी सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशी धरती पर काफी लोकप्रिय थे। महात्मा गाँधी को भारत का राष्ट्रपिता कहा जाता है। उन्हें अहिंसा का पुजारी भी कहा जाता है। महात्मा गाँधी का पूरा नाम मोहनदास करमचंद गाँधी था।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

महात्मा गाँधी की पत्नी कस्तूरबा गाँधी को लेकर बड़ी ही रोचक जानकारी है कि गाँधी जी के राष्ट्रपिता बनने और बापू कहलाने के पीछे उनका ही हाथ है। कस्तूरबा गाँधी शादी के पहले एक संपन्न परिवार से थीं, लेकिन फिर भी शादी के बाद अपने पति के साथ हर कदम पर साथ रहीं।

शादी के बाद कस्तूरबा गाँधी का जीवन बहुत ही कष्टों से गुजरा। वह गाँधी जी के साथ उनके आश्रमों में साधारण सूती धोती पहनकर रही। उन्होंने कभी भी गाँधी जी को एक पति और पिता की जिम्मेदारियों के प्रति बाध्य नहीं किया। वो हमेशा सादा जीवन बिताती रही।

Gandhi Wife Kasturba Gandhi
Gandhi Wife Kasturba Gandhi

चार पुत्र थे महात्मा गाँधी के

कस्तूरबा गाँधी का जन्म 11 अप्रैल 1869 को गुजरात के काठियावाड़ में हुआ था। उनके पिता एक व्यापारी थे। वह एक संपन्न परिवार की बेटी थी। उनकी शादी मात्र 13 साल की उम्र में मोहनदास करमचंद गाँधी के साथ कर दी गई। गाँधी जी अपनी कस्तूरबा गाँधी से एक साल छोटे थे। कस्तूरबा के पिता और गाँधी जी के पिता करीबी मित्र थे। शादी के बात महात्मा गाँधी और कस्तूरबा गाँधी के चार पुत्र हुए।

महात्मा गाँधी के परिवार को देखें तो उनके पिता का नाम कमरचंद उत्तमचंद गाँधी और माता का नाम पुतलीबाई गाँधी था। गाँधी जी के पुत्रों की बात करें तो उनके चार पुत्र थे। हरिलाल गाँधी, मणिलाल गाँधी, रामदास गाँधी और देवदास गाँधी। कस्तूरबा गाँधी हमेशा महात्मा गाँधी के साथ साये की तरह रही और हर काम में उनका साथ दिया। कस्तूरबा गाँधी का निधन 22 फरवरी 1944 को हुआ।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।


Follow WhatsApp Channel Follow Now