धर्मक्षेत्र

महाभारत के युद्ध में जब अर्जुन ने धोखे से अंगराज कर्ण का वध किया था

महाभारत को वो युद्ध तो आपको जरूर याद होगा, जिसमें भारत का सबसे युद्ध हुआ था। ऐसा माना जाता है कि इससे भयंकर युद्ध इतिहास में कभी नहीं हुआ था। जान-माल की क्षति के साथ ही पृथ्वी के कई हिस्से बरबाद हो गए थे। इस युद्ध का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि कुरुक्षेत्र का वह धरती जहां पर यह युद्ध हुआ था, आज भी उस युद्ध की गवाही दे रहा है। आज भी कुरुक्षेत्र की धरती खून के भांति लाल है।

महाभारत का सबसे खौफनाक और भयंकर युद्ध अंगराज कर्ण और कुंति पुत्र अर्जुन के बीच हुआ था। कहा जाता है कि यह युद्ध कर्ण और अर्जुन के बीच का युद्ध नहीं, बल्कि भयंकर अस्त्र-शस्त्रों का युद्ध था। इसमें कई भयंकर शस्त्रों का प्रयोग किया गया था। ब्रम्हास्त्र से लेकर विष्णुआस्त्र तक।

 

लेकिन क्या आपको पता है कि अंगराज कर्ण को कोई मार नहीं सकता है। वह इतना शक्तिशाली था कि उसपर युद्ध में विजय पाना कठिन था। लेकिन अर्जन ने कर्ण का वध धोखे से किया था। युद्ध की नीति कहती है कि जब दुश्मन निहत्था हो तो उसपर वार नहीं करना चाहिए। लेकिन जब कर्ण के रथ का पहिया युद्ध के दौरान धरती में धंस गया था, तब अर्जन ने धोखे से कर्ण को मारा था।

जब कर्ण रथ से नीचे उतरकर रथ के पहिए का धंसा भाग निकालने की कोशिश कर रहा था, तब अर्जन ने अपने वाण को प्रयोग कर कर्ण को मृत्युगति दी थी।

 

देखिए कैसे अर्जन ने निहत्थे कर्ण का वध किया था


देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं। खबरों का अपडेट लगातार पाने के लिए हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें।


Share
Published by
Huntinews

Recent Posts

सपने में सांप का डसना होता है इस बात का संकेत, हो जाएं सतर्क

स्वप्न शास्त्र के अनुसार, सपनों का फल हमें अवश्य प्राप्त होता है। हालांकि हर सपनों… Read More

गुरुवार को भगवान विष्णु की पूजा कैसे करें? जानें उचित तरीका

गुरुवार को विष्णु पूजा करने से जीवन में आर्थिक तंगी खत्म होती है। माँ लक्ष्मी… Read More

बुधवार को किस देवता की पूजा की जाती है? जानिए व्रत करने के फायदे और नियम

हमारे धर्म शास्त्रों में प्रत्येक दिन को किसी ना किसी देवता को समर्पित किया गया… Read More

ATM PIN Full Form – ATM पिन का फुलफॉर्म क्या होता है?

ATM PIN Full Form in Hindi - आज हम लोग जानेंगे कि एटीएम के पिन… Read More

This website uses cookies.