नाखूनों से पता करें कि आपके शरीर में कौन सी बिमारी है

नाखून हमारे शरीर का बेहद ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। इन नाखूनों के जरिए हम अपने शरीर की बिमारियों के बारे में जान सकते हैं। नाखूनों का रंग ये बताता है कि आपके शरीर में कौन सी बिमारी होने वाली है। नाखून कैरटिन से बने होते हैं। यह एक तरह का पोषक तत्व है, जो बालों और त्वचा में होता है। शरीर में पोषक तत्वों की कमी या बीमारी होने पर कैरटिन की सतह प्रभावित होने लगती है। साथ ही नाखून का रंग भी बदलने लगता है।

find-out-what-is-sick-in-your-body-with-nails
नाखून के रंग से जुड़ी बिमारियां

The Kapil Sharma Show season 2: इस दिन होगा ‘द कपिल शर्मा शो’ का टेलिकास्ट

नाखूनों के रंग बदलने का मतलब

1. नाखूनों में सफेद धब्बा

यदि आपके नाखून पर सफेद धब्बा दिखने लगा है तो सावधान हो जाइए। यह एक गंभीर बिमारी का संकेत है। यदि नाखून पर सफेद धब्बा नजर आता है तो यह पीलिया या लिवर संबंधी अन्य रोगों की ओर इशारा करते हैं।

2. पीले नाखून

दोस्तों यदि आपका नाखून पीले रंग का हो गया है तो आपके शरीर में फेफड़ों से संबंधित बिमारियां हो सकती हैं। इसके अलावा पीला नाखून पीलिया और थायरॉयड जैसे गंभीर बिमारी के लक्षण हो सकते हैं।

find-out-what-is-sick-in-your-body-with-nails
नाखून के रंग से जुड़ी बिमारियां

SL vs ENG 2nd test: स्पिनर्स ने तोड़ 50 साल पुराना रिकॉर्ड, जानें कैसे

3. हल्के पीले नाखून

नाखूनों में हल्‍का पीलापन दिखना या नाखूनों का बहुत अधिक कमजोर होना अनीमिया या‍नी खूनी की कमी का लक्षण है। इसके साथ-साथ इस तरह का नाखून लिवर संबंधी रोग के भी लक्षण हो सकते हैं।

5. सफेद और गुलाबी नाखून

आधे सफेद और आधे गुलाबी नाखून किडनी से संबंधित बीमारियों का संकेत देते हैं। इसके अलावा यह शरीर में खून की कमी का भी लक्षण है।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें