डिफेंस न्यूज

Indian Fighter Jet: भारतीय लड़ाकू विमान जो युद्ध का परिणाम बदलने में सक्षम हैं…

हन्ट आई न्यूज। Indian Fighter Jet: भारतीय सेना संख्या के लिहाज से विश्व की तीसरी सबसे बड़ी सेना है जबकि भारतीय वायुसेना विश्व की चौथी सबसे बड़ी वायुसेना। जनवरी 2019 में दी स्‍पेक्‍टेटर इंडेक्‍स की रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय सेना विश्व की चौथी सबसे खतरनाक सेना है, जो संख्या और ताकत लिहाज से अंतिम पांच शक्तिशाली सेना में जगह बनाने में कामयाब हुई है।

Indian Fighter Jet: भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान

1.राफेल लड़ाकू विमान- परमाणु हथियार के साथ-साथ सभी प्रकार के मिशन को अंजाम देने में सक्षम। मात्र एक मिनट में विमान 2500 राउंड गोले 30 एमएम की तोप से दाग सकता है। विमान की मारक क्षमता 3700 किलोमीटर है। यह विमान 1900 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ान भर सकता है। 300 किलोमीटर तक हवा से जमीन पर हमला करने में सक्षम है।

2.तेजस लड़ाकू विमान – यह भारत का पहला स्वदेशी तकनीक बना (Indian Fighter Aircraft) लड़ाकू विमान है। सिंगल सीटर यह विमान हर मौसम और स्थिति में मार करने में सक्षम है। विमान हवा से हवा और हवा से जमीन पर मिसाइल दागने में सक्षम है। विमान में एंटीशिप मिसाइल, बम और रॉकेट में लगाए जा सकते हैं।

Indian Fighter Jet Tejas

तेजस विमान (Tejas Fighter Jet) में सुपरसोनिक बह्मोस मिसाइल को भी लगाया जा सकता है। विमान एक बार में 54 हजार फीट की ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है। दुश्मन के रडार को पूरी तरह से चकमा देने में सक्षम है Tejas Fighter Jet

3. फाइटर जेट सुखोई Su-30MKI- यह विमान खासतौर पर हवा से हवा और हवा से जमीन पर मार करने में सक्षम है। इसे फ्लैंकर भी कहा जाता है। इस जेट का प्रयोग सिर्फ भारत करता है। इसे रूस के सहयोग से बनाया गया था। इस विमान की गति 2,120 किलोमीटर प्रतिघंटा है।

4. Indian Fighter Jet मिग-29- यह विमान सुखोई Su-30MKI के बाद दूसरे स्तर की सुरक्षा दीवार है। फिलहाल भारतीय वायुसेना इसका अपग्रेडेड और एडवांस MiG-29 UPG विमान का इस्तेमाल करती है।

5. Indian Fighter Jet मिराज- 2000 – इसे भारतीय वायुसेना का वज्र माना जाता है। यह सबसे खतरनाक एयरक्राफ्ट है। यह विमान लेजर गाइडेड गन के जरिए हमला करता है।


देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं। खबरों का अपडेट लगातार पाने के लिए हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें।


Share
Published by
Huntinews Hindi

Recent Posts

एकादशी को तुलसी में दीपक जलाना चाहिए या नहीं, तुलसी में जल कब नहीं देना चाहिए

एकादशी को तुलसी में दीपक जलाना चाहिए या नहीं, इस बात को लेकर कई लोगों… Read More

रविवार को बाल कटवाना चाहिए या नहीं, जानिए बाल कटवाने का सही दिन

रविवार को बाल कटवाना चाहिए या नहीं इस बात को लेकर लोगों के अंदर भ्रम… Read More

सपने में लोहा चोरी होना शुभ या अशुभ, जानिए मतलब

कोरोना काल के बाद कई जगहों पर रोजगार का संकट पैदा हो गया है। ऐसे… Read More

सपने में घर में चोरी होना शुभ होता है या अशुभ, जानिए वास्तविक मतलब

सोते समय हम क्या सपना देखेंगे इसका अंदाजा हमें नहीं होता है। सपने हमलोग अचानक… Read More

अरविंद अकेला कल्लू की शादी उनके मंगेतर के साथ हो गई, लेकिन इस अभिनेत्री के साथ मना रहे हैं शादी मुबारक

भोजपुरी सिनेमा के अभिनेता अरविंद अकेला कल्लू ने बनारस की रहने वाली अपनी मंगेतर शिवानी… Read More

सपने में सांप का डसना होता है इस बात का संकेत, हो जाएं सतर्क

स्वप्न शास्त्र के अनुसार, सपनों का फल हमें अवश्य प्राप्त होता है। हालांकि हर सपनों… Read More

This website uses cookies.