Indian Missile Weapon: भारत का स्वदेशी हथियार जिससे दुश्मन थर-थर कांपते हैं…

Indian Missile Weapon

डेस्क। Indian Missile Weapon: भारत विश्व की तीसरी सबसे बड़ी सेना वाला देश है। बीते दस सालों में भारत ने रक्षा प्रणाली के क्षेत्र में अभूतपूर्व प्रगति की है। भारत के कुछ ऐसे हथियार हैं जिनके सामने दुनिया के बड़े-बड़े देश भी नहीं टिकते हैं। इसके साथ-साथ भारत कुछ ऐसे प्रोजेक्ट पर भी काम कर रहा है जो मिसाइल के क्षेत्र में भारत को सबसे आगे कर देगा।

Indian Missile Weapon: ब्रह्मोस मिसाइल

ब्रह्मोस मिसाइल दुनिया की एकलौती सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है जो भारत के पास है। इसकी स्पीड मैक 3 है। भारत ने यह मिसाइल रूस के साथ मिलकर तैयार किया है। इस मिसाइल की खासियत है कि यह मिसाइल जमीन, हवा, और पानी से मार करने में सक्षम है। यह मिसाइल की एक और खासियत है कि यदि दुश्मन अपनी स्थिति में बदलाव कर ले फिर भी यह मिसाइल दुश्मन को खत्म करके ही वापस आता है।

Indian Missile Weapon
Indian Missile Weapon Brahmos

Indian Missile Weapon: अग्नि मिसाइल

भारत की अग्नि मिसाइल के बारे में कौन नहीं जानता है। भारत की यह बहुचर्चित मिसाइल प्रणाली है जो कई वर्जन में उपलब्ध है। इस मिसाइल की अलग-अलग वेरियेंट अलग-अलग युद्ध परिस्थितियों में मार करने में सक्षम है। भारत ने अग्नि मिसाइल के इंटरकॉन्टिनेंटल वेरियंट को सफलतापूर्वक टेस्ट किया है। यह मिसाइल दुनिया के कई देशों को अपनी जद में रखता है।

Indian Missile Weapon: आकाश मिसाइल

भारत की आकास मिसाइल कम दूरी में मार करने वाली मिसाइल है। जिसकी मारक क्षमता 150 से 250 किलोमीटर तक है। यह मिसाइल जमीन से दागी जाने वाली मिसाइल है। इस मिसाइल से दुश्मन देश में भी खलबली मची रहती है। इसकी खासियत है कि यह 99.9% स्टीक निशाना भेदने में सक्षम है। दुनिया के कई देशों ने आकाश मिसाइल को खरीदने की इच्छा भी जताई है।

Indian Missile Weapon
Indian Missile Weapon Agni

Indian Missile :पृथ्वी मिसाइल

भारत की एक और मिसाइल प्रणाली में पृथ्वी मिसाइल का नाम भी गर्व के साथ लिया जाता है। इस मिसाइल का प्रयोग एंटी मिसाइल प्रतिरोधक क्षमता के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। जिसे पृथ्वी एयर डिफेंस के नाम से जाना जाता है। पृथ्वी मिसाइल के कई वेरियंट उपलब्ध हैं जिनमें पृथ्वी 1, पृथ्वी 2 और 3 शामिल हैं।

Indian Missile Weapon: निर्भय मिसाइल

यह एक लंबी दूरी की सबसोनिक क्रूज मिसाइल है। इसे डीआरडीओ ने विकसित किया है। यह लंबी दूरी की परंपरागत और परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम क्रूज मिसाइल है। मिसाइल 6 मीटर लंबी है और वज़न लगभग 1500 किलो है। इसकी मारक क्षमता 1000 किलोमीटर है।

भारत के पास इसके अलावा भी कई Indian Missile Weapon हैं। इसके बारे में विस्तार से आगे चर्चा करेंगे। लेकिन ऊपर के पांच मिसाइल सिस्टम से दुनिया का कोई भी देश लोहा लेने से डरता है। भारतीय जनता पार्टी की नरेंद्र मोदी सरकार ने रक्षा क्षेत्र को और मजबूत बनाने पर बल दिया है।