Indian Fighter Jet: भारतीय लड़ाकू विमान जो युद्ध का परिणाम बदलने में सक्षम हैं…

Indian Fighter Jet

हन्ट आई न्यूज। Indian Fighter Jet: भारतीय सेना संख्या के लिहाज से विश्व की तीसरी सबसे बड़ी सेना है जबकि भारतीय वायुसेना विश्व की चौथी सबसे बड़ी वायुसेना। जनवरी 2019 में दी स्‍पेक्‍टेटर इंडेक्‍स की रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय सेना विश्व की चौथी सबसे खतरनाक सेना है, जो संख्या और ताकत लिहाज से अंतिम पांच शक्तिशाली सेना में जगह बनाने में कामयाब हुई है।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now
Indian Fighter Jet: भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान

1.राफेल लड़ाकू विमान- परमाणु हथियार के साथ-साथ सभी प्रकार के मिशन को अंजाम देने में सक्षम। मात्र एक मिनट में विमान 2500 राउंड गोले 30 एमएम की तोप से दाग सकता है। विमान की मारक क्षमता 3700 किलोमीटर है। यह विमान 1900 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ान भर सकता है। 300 किलोमीटर तक हवा से जमीन पर हमला करने में सक्षम है।

यह भी पढ़ें -   Rafale Fighter Jet : जानिए राफेल लड़ाकू विमान की असाधारण ताकत

2.तेजस लड़ाकू विमान – यह भारत का पहला स्वदेशी तकनीक बना (Indian Fighter Aircraft) लड़ाकू विमान है। सिंगल सीटर यह विमान हर मौसम और स्थिति में मार करने में सक्षम है। विमान हवा से हवा और हवा से जमीन पर मिसाइल दागने में सक्षम है। विमान में एंटीशिप मिसाइल, बम और रॉकेट में लगाए जा सकते हैं।

Indian Fighter Jet
Indian Fighter Jet Tejas

तेजस विमान (Tejas Fighter Jet) में सुपरसोनिक बह्मोस मिसाइल को भी लगाया जा सकता है। विमान एक बार में 54 हजार फीट की ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है। दुश्मन के रडार को पूरी तरह से चकमा देने में सक्षम है Tejas Fighter Jet

यह भी पढ़ें -   भारत के पास कितने परमाणु हथियार हैं, जानिए भारत की असली परमाणु ताकत

3. फाइटर जेट सुखोई Su-30MKI- यह विमान खासतौर पर हवा से हवा और हवा से जमीन पर मार करने में सक्षम है। इसे फ्लैंकर भी कहा जाता है। इस जेट का प्रयोग सिर्फ भारत करता है। इसे रूस के सहयोग से बनाया गया था। इस विमान की गति 2,120 किलोमीटर प्रतिघंटा है।

4. Indian Fighter Jet मिग-29- यह विमान सुखोई Su-30MKI के बाद दूसरे स्तर की सुरक्षा दीवार है। फिलहाल भारतीय वायुसेना इसका अपग्रेडेड और एडवांस MiG-29 UPG विमान का इस्तेमाल करती है।

5. Indian Fighter Jet मिराज- 2000 – इसे भारतीय वायुसेना का वज्र माना जाता है। यह सबसे खतरनाक एयरक्राफ्ट है। यह विमान लेजर गाइडेड गन के जरिए हमला करता है।

यह भी पढ़ें -   हवा से हवा में मार करने वाली अस्त्र मिसाइल का परीक्षण पूरा, जल्द ही शामिल होगी बेरे में
Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।