Benefits of Eggs – अंडे खाकर करें वजन कंट्रोल, अंडे के नुकसान से कैसे बचें

Benefits of eating eggs – सर्दा का समय आते ही अंडा खाने का चलन बढ़ जाता है। अंडा वैसे तो प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत होता है लेकिन कई लोग इसे खाना पसंद नहीं करते हैं। अंडा में प्रोटीन होता जो भूख महसूस नहीं होने देता और शरीर के भीतर ऊर्जा का स्तर बनाए रखता है। अंडे खाते समय कुछ गलतियों को करने से बचने की सलाह दी जाती है ताकि अंडे खाने के फायदे (Benefits of eating eggs) प्राप्त किया जा सके और नुकसान से बचा जा सके।

पीले भाग को फेंक देना या ना खाना

अक्सर कई लोग अंडा तो जरूर खाते हैं लेकिन अंडे में मौजूद पीले भाग को या तो फेंक देते हैं या फिर नहीं खाते हैं। लेकिन अंडा का यही भाग प्रोटीन (Protein) से भरपूर होता है। लोग सोचते हैं कि अंडे के पीले भाग को खाने से वजन बढ़ जाएगा लेकिन ऐसा नहीं है। इसी पीले भाग में पूरे अंडा का आधा प्रोटीन पाया जाता है। ऐसे में यदि आप अपना वजन कम (Weight Loss) करने की सोच रहे हैं तो इस सेवन किया जा सकता है।

इस तरह अंडा खाने से नुकसान होता है

जब भी हम अंडा बनाते हैं तो तेल में बनाते हैं। कई बार ऐसा होता है कि लोग अंडे को अनहेल्दी फैट (Unhealthy Fats) के साथ बनाते हैं जो काफी नुकसानदायक होता है। ऐसा अंडा खाने से हृदय रोग (Heart Disease), स्ट्रोक और मधुमेह जैसे गंभीर बिमारी के शिकार हो जाते हैं। जब अंडा बनाने का मन हो तो जैतून का तेल, एवोकैडो या फिर कैनोला के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

अंडे का अधिक सेवन हानिकारक

हार्वर्ड हेल्थ पब्लिशिंग की रिपोर्ट के अनुसार, डायबिटीज से पीड़ित लोगों को सप्ताह में तीन से ज्यादा अंडों का सेवन नहीं करना चाहिए। जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें भी ज्यादा अंडों का सेवन नहीं करना चाहिए। हालांकि जिम, कठिन कार्य करने वाले सप्ताह में दो बार अंडे का सेवन कर सकते हैं।

अंडा खाने के कई लाभ होते हैं लेकिन इसके अधिक सेवन से नुकसान भी होता है। अंडा का ज्यादा सेवन करने से पेट में गैस की समस्या हो सकती है। आजकल बाजार में कई तरह के अंडे उपलब्ध हैं लेकिन देसी अंडे का सेवन आपको ज्यादा लाभ और फायदा देगा।

Show comments

This website uses cookies.

Read More