10 Benefits of Carrot: गाजर खाने के 10 फायदे क्या-क्या होते हैं?

Benefits of Carrot

Benefits of Carrot: गाजर खाने के कई फायदे होते हैं। गाजर में पौष्टिक तत्वों की भरमार होती है। गाजर का उपयोग सब्जी के साथ-साथ सलाद, गाजर का जूस, अचार बनाने में, केक में और गाजर का हलवा बनाने में किया जाता है। गाजर में विटामिन-ए, सी, के, पोटेशियम और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

गाजर खाने से शरीर को पोषण मिलने के साथ-साथ कई प्रकार के विटामिन्स की भी पूर्ति शरीर में हो जाती है। इसके अलावा गाजर के सेवन से कई प्रकार की बीमारियों से भी बचाव होता है। सलाद और सब्जी के अलावा गाजर का उपयोग सबसे ज्यादा जूस में किया जाता है। गाजर का जूस पीने से भी कई फायदे मिलते हैं।

गाजर खाना क्यों जरूरी है?

गाजर के कई लाभ हैं। गाजर खाने से शरीर को जरूरी पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। यह मधुमेह और कैंसर के जोखिम को भी कम करने में मदद करता है। गाजर का उपयोग करने से हृदय रोग के खतरों को भी कम करने में मदद मिलता है।

यदि आप बेहतर पांचन तंत्र चाहते हैं तो गाजर का उपयोग जरूर करें। गाजर में मौजूद फाइबर शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा गाजर में कई प्रकार औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। यह भी पढ़ें- काजल लगाने के फायदे- रोज लगाएं आंखों में काजल, बढ़ेगी खूबसूरती

Benefits of Carrots
Benefits of Carrots
What are the benefits of carrot?

आज हमलोग जानेंगे कि गाजर खाने से क्या-क्या लाभ ( benefits of carrot in hindi) मिलते हैं। आज हमलोग जानेंगे कि सेहत के लिए गाजर किस प्रकार लाभदायक होता है। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि गाजर खाने की वस्तु है। इसे एक आहार के तौर पर ही उपयोग करना चाहिए। यह किसी भी समस्या का डॉक्टरी उपाय नही है। यह समस्याओं और उनके लक्षणों को कुछ हद तक कम करने में मददगार होते हैं।

Health Benefits of Carrot
  1. आंखों के लिए फायदेमंद

गाजर में बीटा-कैरोटीन पिगमेंट पाया जाता है। यह पिगमेंट गाजर में भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। बीटा-कैरोटीन से आंखों की समस्याओं में आराम मिलता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, गाजर में कैरोटीन तत्व रात में कम दिखने की समस्या से निपटने में मदद कर सकता है। इसलिए इन फायदों को देखते हुए गाजर को भोजन में जरूर शामिल करना चाहिए।

  1. हृदय के लिए लाभकारी

हृदय के रोगियों के लिए गाजर का सेवन फायदेमंद होता है। यह खून में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इससे हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है। गाजर का जूस पीने से भी इस जोखिम को कम किया जाता है। यह भी पढ़ें- चीटियों को भोजन कराने के होते हैं जबरदस्त फायदे, आप भी जानें

  1. मुंह स्वास्थ्य के लिए लाभदायक

गाजर का सेवन करने से मुंह के संबंधित समस्याओं को कम करने में मदद मिलती है। गाजर में मौजूद विटामिन-ए मुंह को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। एनसीबीआई के एक शोध में बताया गया है कि विटामिन ए मसूड़ों से जुड़ी समस्याओं में काफी फायदेमंद होता है। हालांकि इस विषय में अभी और जानकारी की आवश्यकता है।

  1. कैंसर के जोखिम कम करे

गाजर का सेवन करने से कैंसर का जोखिम कम होता है। गाजर में पॉली-एसिटिलीन और फालकैरिनोल जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसमें एंटी कैंसर के गुण पाए जाते हैं। गाजर कैंसर कोशिकाओं को विकसित होने से रोकने में मदद करता है। नियमित रूप से गाजर का सेवन ने कैंसर का जोखिम बहुत हद तक कम हो जाता है।

  1. पाचन शक्ति करे बेहतर

गाजर के अन्य फायदों (Health Benefits of Carrot) की बात करें तो यह हमारी पाचन तंत्र को भी ठीक रखने में मदद करता है। गाजर में मौजूद फाइबर पांचन तंत्र को सही तरीके से काम करने में मदद करता है और गैस की समस्या में भी आराम दिलाता है। यह पाचन की क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है। भोजन के साथ गाजर का सेवन करने भोजन आसानी से पच जाता है।

  1. उच्च रक्तचाप को कम करता है

हाई ब्लडप्रेशर से हृदय रोग की समस्या होने का खतरा होता है। यदि हृदय रोग से बचना है तो रक्तचाप को नियंत्रित रखना बहुत जरूरी है। गाजर में नाइट्रेट की मात्रा अच्छी पाई जाती है। यह तत्व शरीर में रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने का काम करता है। इससे उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिलता है। इसके साथ ही पोटेशियम भी उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करता है।

Benefits of Carrots
Benefits of Carrots
  1. रूखी त्वचा और झुर्रियों को करे कम

गाजर खाने से यूवी किरणों से भी बचाव में मदद मिलता है। गाजर में मौजूद बीटा-कैरोटिन रूखी त्वचा, झुर्रियां, महीन रेखाएं, पिगमेंटेशन जैसी समस्याएं कम करने में मदद करता है। यह तत्व फ्री रेडिकल्स और यूवी किरणों से हमारी त्वचा का बचाव करता है और इससे त्वचा पर झुर्रियां कम दिखाई पड़ती है और त्वचा लंबे समय तक जवान दिखता है।

  1. हड्डियों के लिए फायदेमंद

हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए गाजर काफी फायदेमंद माना जाता है। हालांकि हड्डियों का स्वास्थ्य हमारी जीवनशैली पर भी निर्भर करती है। जापान में एक शोध में पाया गया कि जिन महिलाओं ने गाजर और पालक का सेवन भोजन में किया उनकी हड्डियों में कैल्शियम और दूसरे मिनरल की मात्रा अन्य महिलाओं की तुलना में अधिक थी।

  1. इम्यून सिस्टम करे मजबूत

गाजर का सेवन करने से इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में भी मदद मिलती है। गाजर खाने के और भी कई फायदे (Health Benefits of Carrot) होते हैं। गाजर में मौजूद बीटा-कैरोटीन हमारी इम्यून सिस्टम के लिए लाभकारी माना जाता है। बीटा-कैरोटीन गाजर का जूस पीने से मिलता है। रोज एक गिलास गाजर का जूस पीने से इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाया जा सकता है।

  1. वजन कम करने में मददगार

गाजर का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है। यदि कोई व्यक्ति अपना वजन कम करना चाहता है तो उन्हें गाजर के सेवन की सलाह दी जाती है। गाजर में मौजूद फाइबर भोजन को धीरे-धीरे पचाने में मदद करता है। ऐसे में व्यक्ति को लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। इस प्रकार गाजर वजन को कम करने में भी मदद करता है।

Other Health Benefits of Carrot

गाजर के 10 फायदों (10 Benefits of Carrot) के अलावा अन्य फायदे भी हैं। इसलिए अपने भोजन में गाजर को अवश्य शामिल करना चाहिए।

  • गाजर का जूस पीने से खून में शक्कर की मात्रा नियंत्रित रहती है।
  • गर्भवती स्त्रियों के लिए गर्भावस्था में मधुमेह को नियंत्रित करने में गाजर सहायक होता है।
  • गाजर में मौजूद फोलेट विटामिन बच्चे और माँ के लिए लाभकारी होता है।
  • गाजर खाने से शरीर की अंदरूनी सफाई होती है। यह शरीर में मौजूद हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में भी सहायक होता है।
  • गाजर में मौजूद विटामिन सी त्वचा को खूबसूरत बनाने में मदद करता है।
  • गाजर का सेवन करने से सनबर्न से बचने में भी मदद मिलता है।
  • गाजर में कई खनिज मौजूद होते हैं जो बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। गाजर में मौजूद प्रोटीन बालों के लिए अच्छा होता है।
Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।


Follow WhatsApp Channel Follow Now