How to File ITR? समझें आईटीआर भरने का तरीका

आईटीआर भरने का तरीका

How to File ITR? आईटीआर भरने का सही तरीका क्या है? इनकम टैक्स रिटर्न फाइल (Income Tax Return File Process) करने के लिए भारत सरकार के द्वारा नया वेबसाइट बनाया गया है। इस नए वेबसाइट से आसानी से इनकम टैक्स रिटर्न भरा जा सकता है। वेबसाइट निर्माता इंफोसिस का दावा है कि उन दिक्कतों को दूर कर लिया गया है जिसकी वजह से इनकम टैक्स रिटर्न फाइल (Income Tax Return File Process) करने में दिक्कत हो रही थी।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) के अनुसार, नया इनकम टैक्स पोर्टल इनकम टैक्स फाइल करने वालों के लिए बहुत आसान है। इस नए पोर्टल के माध्यम से टैक्सपेयर्स आसानी से अपना आइटीआर (ITR File Process) भर सकते हैं। आज हम लोग जानेंगे आइटीआर भरने का तरीका, वह भी आसान शब्दों में।

How to File ITR? इनकम टैक्स कैसे भरें?

आप अपना आइटीआर ऑनलाइन (Online Income Tax Return File Process) और ऑफलाइन दोनों तरीकों से भर सकते हैं। आइटीआर फाइल करने में एक बार में कम से कम 40 मिनट का समय लगता है। एक आम टैक्सपेयर के लिए ऑनलाइन आइटीआर फाइल करना आसान होता है। यदि आपके पास ज्यादा डाटा है तो ऑफलाइन मोड ही ठीक रहता है। ऑनलाइन आइटीआर फाइल करने में आपका समय भी बचता है और कई प्रकार के कागजी कार्रवाई से छुटकारा मिल जाता है।

आईटीआर भरने का तरीका – ITR File Process
  • ITR File करने के लिए सबसे पहले आपको https://www.incometax.gov.in/iec/foportal पर जाना होगा। यहां पर आप अपना यूजर नेम और पासवर्ड डालकर लॉगइन कर लें।
  • इसके बाद ई-फाइल बटन पर क्लिक करें। फिर इनकम टैक्स रिटर्न पर क्लिक करें।
  • इसके बाद फाइल इनकम टैक्स रिटर्न पर जाएं और एसेसमेंट ईयर, फाइलिंग टाइप और स्टेटस चुनें।
  • उसके बाद प्रोसीड पर क्लिक कर दें। फिर आइटीआर सेलेक्ट करके उसे फाइल करने का कारण को सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको जरूरी जानकारियां भरना होगा। यदि आपका पेमेंट बनता है तो उस पेमेंट का भुगतान करें और रिव्यू पर क्लिक करके रिटर्न को सबमिट करें।
  • उसके बाद वेरिफिकेशन के लिए प्रोसीड बटन पर क्लिक करें।
  • EVC/OTP भरकर ITR को e-verify करें। इसके बाद ITR-V की सिग्नेचर्ड कॉपी वेरिफिकेशन के लिए CPC भेजें।
Documents of ITR Filing

आइटीआर फाइल करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट भी होने चाहिए। इन डाक्यूमेंट्स के बिना आप आईटीआर फाइल नहीं कर पाएंगे। आइटीआर फाइल करने के लिए आपके पास पैन कार्ड (Pan Card), आधार कार्ड (Aadhaar Card), बैंक अकाउंट नंबर (Bank Account Number), इन्वेस्टमेंट डिटेल (Investment Detail), form16, फॉर्म 26 एएस और इन्वेस्टमेंट डिटेल प्रूफ सर्टिफिकेट जैसे जरूरी कागजात आपके पास होने चाहिए।

आइटीआर फाइल के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट
  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. बैंक अकाउंट नंबर
  4. इन्वेस्टमेंट डिटेल
  5. फॉर्म 16 और फॉर्म 26 एएस
  6. इन्वेस्टमेंट डिटेल सर्टिफिकेट
  7. अन्य जरूरी डाक्यूमेंट्स
आइटीआर वेरिफिकेशन (ITR Verification) कैसे करें?

आइटीआर फाइल करने के बाद इसका वेरिफिकेशन करना बहुत जरूरी होता है। वेरिफिकेशन नहीं होने की स्थिति में आपका आइटीआर अमान्य घोषित हो सकता है। आइटीआर वेरीफिकेशन के तरीके को जानकर आप इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। यदि कोई करदाता 120 दिनों के अंदर आइटीआर वेरीफिकेशन नहीं करता है तो उसे अमान्य घोषित किया जा सकता है।

आइटीआर वेरीफिकेशन के तरीके – ITR Verification Process in Hindi
  1. आइटीआर वेरीफिकेशन आधार कार्ड ओटीपी के जरिए भी कर सकते हैं।
  2. नेट बैंकिंग के जरिए ई फाइलिंग अकाउंट में लॉगइन करके आइटीआर को वेरीफाई किया जा सकता है।
  3. इलेक्ट्रॉनिक वेरीफिकेशन कोड यानी ईवीसी (EVC) के माध्यम से आइटीआर को वेरीफाई किया जा सकता है।
  4. आईटीआई करने के बाद ITR-V कॉपी के दोनों तरफ सिग्नेचर करके इस कॉपी को बंगलुरु भेजना पड़ता है।

ऊपर के प्रोसेस को अपनाकर आप आसानी से अपना आईटीआर फाइल कर सकते हैं। आज हमने जाना कि आरटीआई फाइल कैसे करते हैं और इसका उचित तरीका क्या है? खबरों के लिए बने रहे हंट आई न्यूज़ के साथ।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।


Follow WhatsApp Channel Follow Now