CNF Full Form in Railway: CNF का Full Form क्या होता है?

CNF Full Form in Railway

जब भी कोई यात्री ट्रेन से यात्रा करता है तो वहां पर इंडियन रेलवे (Indian Railway) के द्वारा कई प्रकार के संकेत चिन्हों का इस्तेमाल किया जाता है। इन्हीं सांकेतिक चिन्हों में CNF का इस्तेमाल टिकट बुकिंग में किया जाता है। भारत में CNF का ज्यादातर इस्तेमाल इंडियन रेलवे में किया जाता है। आज हम लोग जानेंगे CNF का Full Form क्या होता है?

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

CNF Full Form in Hindi – सीएनएफ का फुल फॉर्म क्या होता है?

CNF Full Form in Railway: CNF का सबसे ज्यादा इस्तेमाल रेलवे में किया जाता है। जब हमलोग टिकट खरीदते हैं तो रेलवे आपको कई श्रेणियों में टिकट उपलब्ध करवाता है। इन श्रेणियों में WL (Waiting List), CNF (Confirm Ticket), CAN (Cancel), RAC (Reserve Against Cancellation) जैसे श्रेणियों का इस्तेमाल भारतीय रेलवे द्वारा टिकट बुकिंग के दौरान किया जाता है।

यह भी पढ़ें -   अमेरिका की चुनावी प्रक्रिया भारत से कितना अलग है? आसान शब्दों में जानिए

इन सभी सांकेतिक चिन्हों का खास मतलब होता है। CNF का फुल फॉर्म होता है कंफर्म टिकट। यदि आपके टिकट के आगे CNF लिखा हुआ है तो इसका मतलब है कि आपका टिकट कंफर्म हो गया है और आप यात्रा के लिए आधिकारिक रूप से Train में योग्य हैं।

जब किसी यात्री को कंफर्म टिकट (Confirm Ticket) मिलता है तो वह यात्री ट्रेन में अपनी सीट पर यात्रा कर सकते हैं लेकिन यदि आपका टिकट कंफर्म नहीं है तो आप रेलवे के नियम के अनुसार यात्रा करने के लिए योग्य नहीं होते। रेलवे टिकट बुकिंग (Railway Ticket Booking) में टिकट को कंफर्म दिखाने के लिए CNF का यूज करती है।

यह भी पढ़ें -   विश्व धरोहर दर्जा प्राप्त यह मंदिर Buddhist Civilization का केंद्र है...

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।