Banana Milk Benefits : दूध और केला खाने के फायदे और नुकसान

Banana Milk Benefits

दूध और केला खाने के फायदे (Banana Milk Benefits) तो आपने सुना होगा लेकिन इसके कुछ नुकसान भी होते हैं। दूध को एक संपूर्ण आहार माना जाता है। केला खाने से शरीर में भरपूर ऊर्जा मिलती है। दूध खाने के कई लाभ हैं और केला खाने के भी कई फायदे हैं। लेकिन दोनों को एक साथ खाने को लेकर चिकित्सकों का मानना है कि यह सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

केला खाना यदि आपको ज्यादा पसंद है तो इसे सुबह के समय नाश्ता की जगह पर खाएं। इससे शरीर को तुरंत ही एनर्जी मिल जाएगी। नाश्ते में केला खाने से शरीर में ऊर्जा बढ़ती है।

यह भी पढ़ें -   Milk Benefits Hindi: खाली पेट दूध पीने के फायदे व नुकसान, जरूर जानें
दूध और केला खाने के फायदे (Banana Milk Benefits)
  • दूध के साथ केला, शहद मिलाकर खाने के अनिद्रा की बीमारी दूर होती है। इस मिश्रण से शरीर का शुगर लेवल भी सही रहता है।
  • मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए दूध और केला का सेवन लोग करते हैं। दूध और केला खाने से भूख की समस्या दूर होती है। इससे आपका वजन नहीं बढ़ता है और यह ओवरवेट की समस्या को दूर करता है।
दूध और केला खाने के नुकसान (Banana Milk Disadvantage)
  • दूध और केला एक साथ खाने से फायदे (Banana Milk Benefits) कम और नुकसान ज्यादा होते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, केला और दूध का सेवन एक साथ करने से सेहत को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाता है।
  • केला और दूध खाने से पाचन तंत्र बुरी तरह से प्रभावित होता है। इससे आपको साइनस की समस्या हो सकती है।
  • विशेषज्ञों के अनुसार, केला और दूध को एक साथ खाने से शरीर के अंगों की कार्य क्षमता प्रभावित होती है।
यह भी पढ़ें -   गुलाब की खुशबू के फायदे: अच्छी नींद के साथ-साथ स्ट्रेस भी कर देगा गुल
दूध और केला कब खाना चाहिए?

केला में सबसे ज्यादा मात्रा पोटैशियम की होती है। दूध में सबसे ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार, दूध और केला का लाभ (Banana Milk Benefits) लेने के लिए केला खाने के 20 मिनट बाद दूध पीना फायदेमंद होता है। दूध और केला को अलग-अलग समय पर खाना सेहत को अधिक लाभ देते हैं।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।