आज से पटरी पर दौड़ेगी 200 ट्रेनें, यात्रा करने से पहले जानिए क्या है शर्तें

रेल का परिचालन

नई दिल्ली। अनलॉक 1 के पहले दिन ही देश पटरी पर आने को तैयार हो गई है। रेल मंत्री पीयूष गोयल के निर्देशानुसार आज रात 12 बजे से ही 200 ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया गया है। आपके लिए अब रेल यात्रा इसलिए मायने रखती है क्योंकि अब आप अपने बजट के हिसाब से ही एसी नॉन ऐसी और जनरल बोगी में सफर कर पाएंगे।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

जानकारी मुताबिक जिन ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया है, उसमें यात्रियों को अपने खाने-पीने का इंतजाम खुद करना होगा। वहीं अगर आप एसी कोच में सफर करने वाले हैं तो ठंड से बचने का जुगाड़ भी खुद करना होगा।

1 जून से शुरू हुई 200 स्पेशल ट्रेनों के लिए वेटिंग और आरएसी टिकटें भी जारी हुई है। हालांकि यात्रा की अनुमति सिर्फ कंन्फर्म और आरएसी टिकट वालों को ही मिलेगी। वेटिंग लिस्ट वालों को लिए अभी पहले की तरह यात्रा करने की इजाजत नहीं है। इसके आलावा रेलवे की तरफ से अभी प्लेटफार्म टिकट भी जारी नहीं किया गया है। इसलिए किसी को साथ लेकर स्टेशन ना जाएं। सोशल डिस्टेंसिग का ध्यान रखते हुए हुए ऐसा किया गया है।

जानकारी के मुताबिक पहले दिन 200 स्पेशल ट्रेनों से करीब एक लाख पैंतालीस हजार यात्री सफर करेंगे। 30 जून तक की बात करें तो अबतक 26 लाख लोग टिकटों की एडवांस बुकिंग करा चुके हैं।

यात्रियों को करना होगा इन नियमों का पालन

यात्रियों को ट्रेन के समय से 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा। जिन लोगों के पास कंफर्म/आरएसी टिकट होंगे केवल उन्हें ही स्टेशन के भीतर जाने और ट्रेनों में सवार होने की अनुमति दी जाएगी। यात्रियों को सफर के दौरान ट्रेनों में मास्क लगाना अनिवार्य होगा। वहीं मोबाइल में आरोग्य सेतु एप हर यात्रि के लिए जरूरी है। यात्रियों को अनिवार्य रूप से मेडिकल जांच करानी होगी। केवल बिना लक्षण वाले यात्रियों को ही ट्रेनों में सवार होने की अनुमति दी जाएगी।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।


Follow WhatsApp Channel Follow Now