रेलवे ने बर्थ आरक्षण के नियमों में किया बदलाव, जानें क्या होगा नया नियम

रेलवे आरक्षण

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने त्योहारों के सीजन को देखते हुए अपने बर्थ आरक्षण के नियमों में बदलाव किया है। यदि आप त्योहार में अपने घर जाना चाहते हैं तो इस नियम को जानना बेहद जरूरी है। नए बदलाव के तहत अब रेलवे दो आरक्षण चार्ट जारी करेगा। पहले रेलवे एक ही आरक्षण चार्ट जारी करता था, गाड़ी खुलने के तीन या चार घंटे पहले।

नए नियम के मुताबिक, रेलवे अब आरक्षण सूची की दूसरी चार्ट ट्रेन के स्टेशन से छूटने से 30 मिनट पहले जारी करेगा। इसकी जानकारी रेलवे की तरफ दी गई है। इसके लिए रेलवे अपने सॉफ्टवेयर में कुछ बदलाव कर रहा है। खबर है कि 10 तारीख से यह लागू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें -   कोरोना लॉकडाउन की दुविधा हुई खत्म, भारतीय रेलवे इस दिन से शुरू करेगी सेवा

रेलवे ने नया नियम 10 तारीख से लागू करने का निर्णय लिया है। बता दें कि कोरोना महामारी की वजह से रेलवे ने अपने सभी ट्रेनों को स्थगित कर दिया था। अब धीरे-धीरे रेलवे की तरफ नियमित गाड़ियाँ चलाने की व्यवस्था की जा रही है। हालांकि अभी भी रेलवे की तरफ से स्पेशल गाड़ियाँ ही चलाई जा रही है।

भारतीय रेलवे ने नए नियम से संबंधित फैसला सभी जोनल रेलवे द्वारा किए गए आग्रह के बाद लिया है। इस मुद्दे पर काफी विचार-विमर्श किया गया। अब रिजर्वेशन का दूसरा चार्ट ट्रेन के स्टेशन से खुलने से आधे घंटे पहले जारी किया जाएगा। इससे ऑनलाइन और पीआरएस टिकट काउंटरों पर टिकट बुकिंग की सुविधा दूसरा आरक्षण चार्ट बनने तक उपलब्ध रहेगी।

यह भी पढ़ें -   आज से पटरी पर दौड़ेगी 200 ट्रेनें, यात्रा करने से पहले जानिए क्या है शर्तें

रेलवे के नए नियम को लागू करने के लिए सीआरआईएस द्वारा सॉफ्टवेयर में जरूरी बदलाव किया जा रहा है ताकि इसे 10 अक्टूबर से लागू किया जा सके। भारतीय रेलवे द्वारा लिए इस महत्वपूण फैसले के बाद त्योहारों के सीजन में यात्रियों को कम परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।