देश की पहली ड्राइवरलेस मेट्रो चल पड़ी, पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी

ड्राइवरलेस मेट्रो

नई दिल्ली। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की पहली ड्राइवरलेस मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह मेट्रो दिल्ली मेट्रो के जनकपुरी पश्चिम से लेकर बॉटनिकल गार्डन तक चलेगी। इस रूट की कुल लंबाई 37 किलोमीटर है। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ड्राइवरलेस मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाई।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

बता दें कि आज से तीन साल पहले दिल्ली मेट्रो की मैजेंटा लाइन की शुरुआत हुई थी। पीएम मोदी ने कहा कि दिल्ली में पहली मेट्रो अटलजी के प्रयासों से चली। 2014 में जब हमारी सरकार बनी तो तब केवल 5 शहरों में मेट्रो रेल थी। आज 18 शहरों में ये सेवा है।

यह भी पढ़ें -   केरल लव जिहाद मामले में सुप्रीम फैसला, जारी रहेगी शादी, केरल हाईकोर्ट का फैसला रद्द
2025 तक 25 से ज्यादा शहरों को मेट्रो का तोहफा

पीएम मोदी ने कहा, “2025 तक 25 से ज्यादा शहरों में विस्तार कर देंगे। मेट्रो का विस्तार 700 किमी से ज्यादा है। 2025 में इसका विस्तार 1700 किमी करने पर विचार कर रहे हैं। अब 25 लाख लोग रोज मेट्रो से सवारी करते हैं। ये ईज ऑफ लिविंग का सबूत है। ये देश के मिडिल क्लास के सपने पूरे होने के साक्ष्य हैं।”

पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा कि ब्यूरोक्रेसी वही है, सब वही है, लेकिन काम तेजी से हुआ। पहले केवल ऐलान किए जाते थे। हमने मेट्रो को लेकर पॉलिसी बनाई और नई रणनीति को लागू किया। स्थानीय मानकों को बढ़ावा दिया और आधुनिक तकनीक पर जोर दिया।

यह भी पढ़ें -   इन ट्रेनों में रेलवे लगाएगी अतिरिक्त कोच, यात्रियों को होगा बड़ा फायदा

प्रधानमंत्री ने कहा, “हमने ध्यान दिया कि मेट्रो का विस्तार वहां की लाइफ स्टाइल के हिसाब से ही होना चाहिए। हर शहर में इस पर अलग तरह से काम हो रहा है। जहां यात्री संख्या कम है, वहां मेट्रो लाइट पर काम हो रहा है। जहां वॉटर बॉडी है, वहां वॉटर मेट्रो पर काम किया जा रहा है। आज मेट्रो सुविधा-संपन्न माध्यम भर नहीं है, यह प्रदूषण कम करने का भी जरिया है।”

आत्मनिर्भर भारत अभियान को बल मिला

पीएम मोदी ने कहा कि अब देश की चार बड़ी कंपनियां ही मेट्रो कोच पर काम कर रही हैं। इससे आत्मनिर्भर भारत अभियान को मदद मिल रही है। मुझे अभी बिना ड्राइवर वाली मेट्रो का उद्घाटन करने का सौभाग्य मिला। हमारा देश दुनिया के उन चुनिंदा देशों में शामिल हो गया है, जहां ये सुविधा है।

यह भी पढ़ें -   लॉकडाउन 4 में सरकार की तरफ से किन चीजों में राहत दी गई है? जानिए
Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।