मुनक्का खाने के फायदे – सर्दी-जुकाम कम करने से लेकर होते हैं ये 7 फायदे

मुनक्का के फायदे

मुनक्का खाने के फायदे – जैसे-जैसे सर्दियों का मौसम शुरु होता है, गले में खराश की समस्या, खांसी, जुकाम, बुखार, नाक बहना जैसी समस्याएं होने लगती है। गर्मी से सर्दी की तरफ बदलते मौसम में ऐसी समस्याएं आम हो जाती हैं। मौसम में बदलाव से होने वाले समस्याओं के उपचार के लिए डाइट में मुनक्का शामिल करने से फायदे होते हैं।

कैसे बनता है मुनक्का

मुनक्का अंगूर का ही सूखा रूप होता है। अंगूर को विशेष रूप से सूखाकर मुनक्का बनाया जाता है। मुनक्का में अंगूर की तरह ही सभी गुण होते हैं। यह दो प्रकार का होता है – लाल मुनक्का और काला मुनक्का। मुनक्का खाने से खून बढ़ता है और वायु दोष की समस्या भी दूर होती है। इसे खाने से वायु, पित्त, कफ दोष दूर होते हैं। यह शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें -   स्वास्थ्य क्षेत्र में फैले भ्रम को दूर कर हकीकत बताने में जुटे डॉ. पाटिल
मुनक्का के 7 बड़े फायदे

रात के समय दूध में 4-5 मुनक्का को उबालकर पीने से सर्दी-जुकाम में राहत मिलती है। टाइफॉयड के बुखार में मुनक्का खाने के बहुत फायदे होते हैं। इससे टाइफॉयड की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिलता है।

मुनक्का खाने से शरीर का वजन भी कम होता है। मुनक्का शरीर में मौजूद वसा या फैट सेल्स को काटकर खत्म करता है इससे शरीर का वजन तेजी से घटता है। इसमें मौजूद ग्लूकोज शरीर को ज्यादा एनर्जी प्रदान करता है।

मुनक्का शरीर में क्षतिग्रस्त हुए सेल्स, प्रोटीन और डीएनए को दुरुस्त करता है। मुनक्का का सेवन करने से शरीर की हड्डियाँ मजबूत होती है।

यह भी पढ़ें -   मांसपेशियों में ऐठन को सर्दियों में करें इस तरह से दूर, जानें उपाय

यदि आप तनाव के शिकार हैं तो मुनक्का का सेवन करें। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, मुनक्का मानसिक तनाव को कम करता है। इसमें मौजूद अर्जीनाइन का नियमित सेवन से स्ट्रेस लेवल धीरे-धीरे कम होता है।

स्कीन की समस्या और बालों के झरने की समस्या को भी मुनक्का खाने से फायदा होता है। डाइट में मुनक्का को शामिल करने से त्वचा लंबे समय तक दमकता रहता है। अगर आप बाल झरने की समस्या से परेशान हैं तो मुनक्का खाने से आपको फायदा हो सकता है।

मुनक्का खाने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या कम होती है। इस बिमारी की वजह देश में हर साल लाखों लोगों की मौत होती है। आजकर बहुत ही कम उम्र में ही लोग ब्लड प्रेशर के शिकार होने लगे हैं। मुनक्का के सेवन से शरीर में खून का संचरण सही तरीके से होता है। इससे ब्लड प्रेशर की समस्या कम होती है।

यह भी पढ़ें -   संतरा खाने के फायदे - इम्यूनिटी बढ़ाए और मौसमी बीमारियों से बचाए

कब्ज की समस्या से परेशान व्यक्ति के लिए मुनक्का काफी फायदेमंद है। इसे खाने से पेट से जुड़ी समस्याओं का निदान काफी हद तक हो जाता है। सुबह के नाश्ते में मुनक्का को अपने डाइट में जरूर शामिल करें।


देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फॉलो कर सकते हैं और यूट्यूब पर Subscribe भी कर सकते हैं।