खराश की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं यह टिप्स

खराश की समस्या

डेस्क। क्या आप गले में खराश की समस्या से परेशान हैं। सर्दियों के मौसम में गले में खराश होना आम बात है। खान-पान की गलत आदतों की वजह से भी यह समस्या हो जाती है। लेकिन इस समस्या का समाधान है। वह भी घरेलु नुस्खों के जरिए। जी हां आइए जानते हैं तो गले में खराश को दूर करने का घरेलू नुस्खा

अपनाएं यह घरेलु नुस्खा

1.कालीमिर्च को घी के साथ लेने से भी राहत मिलती है। घी के साथ कालीमिर्च मिलाकर चाटने से गले का रोग दूर होता है। इसके अलावा 2 कालीमिर्च के साथ बादाम को पीसकर खाएं। इससे इस समस्या से जल्दी राहत मिलेगा।

यह भी पढ़ें -   कटहल के बीज खाने के होते हैं कई फायदे, इसमें छुपा है सेहत का खजाना

2. गले में समस्या होने पर गुनगुना पानी पिएं। गुनगुने पानी में सिरका मिलाकर गरारा करने से गले की समस्या में राहत मिलती है। गरारा गर्म पानी और नमक के साथ भी कर सकते हैं।

3. सोते समय आधा गिलास दूध और आधा गिलास पानी मिलाकर पियें। इसके साथ-साथ गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पियें। इससे गले की समस्या से राहत मिलेगी।

4. 4-5 कालीमिर्च और 5-6 तुलसी की पत्तियों को उबालकर काढ़ा बना लें और फिर इसे पिएं। इससे समस्या से जल्दी राहत मिलेगी। जब इस तरह की समस्या हो तो कोशिश करें कि खाना साधारण हीं खाएं। ज्यादा तला या गर्म खाना खाने से बचें।

यह भी पढ़ें -   पढ़ाई में ध्यान लगाने के आसान मंत्र जानिए, बढ़ेगी एकाग्रता
You May Like This!😊

देश और दुनिया की ताजा खबरों के बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।

खबरों का अपडेट लगातार पाने के लिए हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें।