Methi Dana Benefits: मेथी को भिगोकर खाने से स्वास्थ्य को मिलेगा लाभ, जानें इससे होने वाले फायदे

Methi Dana Benefits

Methi Dana Benefits: मेथी का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है। यह कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। मेथी में कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसके बीज पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। साथ ही वजन घटाने में भी मदद करते हैं।

मेथी के बीजों का सेवन भिगोकर कर सकते हैं। भीगे हुए मेथी के बीज खाली पेट खाने से सेहत को बहुत फायदा होता है। मेथी के दाना का सेवन करने से पहले मेथी के दानों को रातभर भिगोकर रख दें और सुबह के समय इसके पानी को छानकर खाली पेट मेथी के दानों का सेवन करें। इससे कई फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं मेथी से होने वाले फायदे के बारे में।

यह भी पढ़ें -   कान में दर्द होना - जानें इसके लक्षण, कारण और इलाज

Methi Dana Benefits: मेथी को भिगोकर खाने के फायदे

पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है

मेथी के बीज प्राकृतिक रूप से पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करता है। यह एसिडिटी, ब्लोटिंग और गैस जैसी पाचन समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है। खाली पेट मेथी के बीजों का पानी पीने से इन लक्षणों से राहत मिलती है। गर्मियों के समय में मेथी का पानी पीने से परहेज करना चाहिए। इसका सेवन सिर्फ मॉनसून और सर्दियों के मौसम में करना चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है

मेथी के बीजों में फ्लेवोनोइड्स जैसे तत्व होते हैं, जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से परेशान लोगों के लिए इसका सेवन लाभदायक हो सकता है।

यह भी पढ़ें -   पालक के फायदे जानेंगे तो रोज खाएंगे पालक, जानिए पालक के 5 फायदों को

पीरियड क्रैम्प्स से राहत दिलाता है

मेथी के बीजों में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो महिलाओं की होने वाली मासिक धर्म के दौरान होने वाली ऐठन और अन्य समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते हैं। अध्ययनों के मुताबिक, इसमें एल्कलॉइड होता है जो मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द को कम करते हैं।

वजन घटाने के लिए

मेथी के सेवन से मेटाबॉलिज्म तेज होता है। जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। डाइटिंग के दौरान बहुत से लोग मेथी के बीज के पानी का सेवन डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में करते हैं। यह शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालने का कार्य करता है।

यह भी पढ़ें -   गर्म पानी पीने के फायदे - रोज सुबह गर्म पानी पीने के 7 जबरदस्त फायदे

बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद

मेथी के बीजों में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी जैसे गुण पाए जाते हैं। त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में मेथी के दाने बहुत फायदेमंद होते हैं। इसका सेवन करने से स्किन में प्राकृतिक ग्लो आता है।


देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं। खबरों का अपडेट लगातार पाने के लिए हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें।