रद्द हो सकता है आपका राशन कार्ड, जल्द करें यह जरूरी काम

राशन कार्ड

पटना। बिहार सरकार द्वारा बार-बार कहने के बावजूद जिन लोगों ने अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से नहीं जोड़ा है उनका राशन कार्ड रद्द होगा। बिहार सरकार उक्त राशन कार्ड धारक को मृत या अपात्र मानकर व्यक्ति का राशन कार्ड रद्द करेगी।

बिहार खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के अनुसार, राज्य में अबतक 14 लाख 69 हजार ऐसे कार्ड धारक हैं जिनका राशन कार्ड अभी तक आधार कार्ड से नहीं जुड़ा है। कार्ड धारक का बैंक खाता भी विभाग के पास नहीं है। हालांकि उनमें से जिन लोगों ने अपना डिटेल भेजा है उनका आधार लिकिंग की प्रक्रिया चल रही है।

बिहार खाद्य विभाग बार-बार राशन कार्ड धारकों को सूचित कर रहा है कि वह अपना आधार कार्ड नंबर और बैंक खाता नंबर दें। जिन कार्ड धारकों ने अभी तक अपनी जानकारी दी है, उनका आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़ने की प्रक्रिया चल रही है। इसके अलावा यदि कोई लाभार्थी खुद आधार कार्ड लिंक करना चाहते हैं तो उनके लिए भी एनआईसी ने पोर्टल बना दिया है।

यह भी पढ़ें -   कोरोना वायरस के 8 मामलों की अमेरिका में पुष्टि, हांगकांग जाने वाली सभी फ्लाइट्स रद्द

बता दें कि कोरोना वायरस फैलने के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उन सभी आवेदकों को राशन कार्ड जारी करने का आदेश दिया है जो पहले से लंबित है। बिहार सरकार को राशन कार्ड बनाने या संशोधन के लिए 49.33 लाख आवेदन मिले थे।

खाद्य विभाग के अनुसार, विभाग लगातार लाभुकों को सूचना दे रहा है कि आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करवाएं। लेकिन जो बार-बार सूचना के बाद भी डिटेल नहीं दे रहे हैं या उपलब्ध करवा पा रहे हैं, उनका राशन कार्ड बिहार खाद्य विभाग रद्द करेगा।

यह भी पढ़ें -   कोरोनावायरस हुआ और खतरनाक, अब हवा के जरिए फैल रहा है संक्रमण

बता दें कि बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण की संख्या बढ़ने के बाद राज्य सरकार ने पहले से लंबित राशन कार्ड को उनके कार्ड धारकों को जल्द से जल्द बांटने का निर्देश दिया है। बिहार खाद्य विभाग इस दिशा में युद्धस्तर पर कार्य कर रही है। हालांकि इतनी ज्यादा संख्या में राशन कार्ड निर्गत होने के बाद आधार से लिंक करने की प्रक्रिया भी काफी जटिल है।