जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल का सफल परीक्षण

  • इस मिसाइल का परीक्षण साल 2004 को इसी स्थान पर किया गया था। इस मिसाइल खासियत यह है कि यह एक साथ कई लक्ष्यों को भेदने में सक्षम है। मिसाइल की कुल मारक क्षमता 20 से 30 किलोमीटर है।

नई दिल्ली। भारत ने सोमवार को 11 बजकर 25 मिनट पर उड़ीसा के चांदीपुर एकीकृत रेंज से जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल का सफल परीक्षण किया। परीक्षण पूरी तरह सफल रहा। यह एक स्वदेशी मिसाइल है जो जमीन से हवा में मार करती है। जमीन से हवा में मार करने वाली इस मिसाइल का ये दूसरा परीक्षण था जो सफल रहा।

यह भी पढ़ें -   Happy Teachers Day 2019: जानिए देश के पहले उपराष्ट्रपति की कुछ खास बातें

Read Also: नीतीश का छलका दर्द, बोले- जीएसटी मेगा इवेंट का नहीं मिला न्योता

गौरतलब है कि इस मिसाइल का परीक्षण साल 2004 को इसी स्थान पर किया गया था। इस मिसाइल खासियत यह है कि यह एक साथ कई लक्ष्यों को भेदने में सक्षम है। मिसाइल की कुल मारक क्षमता 20 से 30 किलोमीटर है।

मिसाइल का विकास रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) और अन्य सहयोगियों ने मिलकर किया है। यह पूर्णरूपेण स्वदेशी तकनीक से विकसित की गई है। इस मिसाइल की खास बात यह है कि यह किसी भी प्रकार के मौसम में मार करने में सक्षम है।

यह भी पढ़ें -   भारत-मेडागास्कर समुद्री क्षेत्र की सुरक्षा में करेंगे एक-दूसरे का सहयोग

Read Also: खुशखबरी! अब पासपोर्ट बनाने ज्यादा दूर नहीं जाना पड़ेगा

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और ट्विटरगूगल प्लस पर फॉलो करें

यहां प्रदर्शित चित्रों को अलग-अलग जगहों से लिया जाता है। इसपर हम दावा नहीं करते। इनपर इनके मालिकों का अपना कॉपीराइट है।


देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फॉलो कर सकते हैं और यूट्यूब पर Subscribe भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें -   अमेरिका-तालिबान समझौता- 5 हजार बंदियों की रिहाई पर अड़ा तालिबान