Raju Shrivastav Biography Hindi : शिक्षा, करियर से लेकर उपलब्धियों तक

Raju Shrivastav Biography

Raju Shrivastav Biography in Hindi – राजू श्रीवास्तव को कौन नहीं जानता है। वह भारत के बड़े कॉमेडियन हैं। उन्होंने टीवी चैनल के लाफ्टर चैलेंज टीवी शो से अपने करियर की शुरुआत की थी। उसके बाद राजू श्रीवास्तव लगातार आगे बढ़ते गए। उनकी कॉमेडी आम जिंदगी और छोटी-छोटी घटनाओं पर होती है। राजू श्रीवास्तव की कॉमेडी सुनकर आपको अंदर तक गुदगुदी आ जाएगी।

Raju Shrivastav Biography Hindi, Age, Wife, Career, Income and Family

राजू श्रीवास्तव की ताजा खबर

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव की हालत बहुत ही नाजुक है। डॉक्टरों ने राजू श्रीवास्तव का ब्रेन डेड घोषित कर दिया है। बता दें कि पिछले 9 दिनों से लगातार उन्हें ठीक करने की डॉक्टरों द्वारा कोशिश की जा रही थी। लेकिन गुरुवार को आखिरकार डॉक्टरों ने जवाब दे दिया। अब राजू श्रीवास्तव को दुआओं का ही सहारा बचा है। उनके फैंस, फैमिली और फिल्म जगत के कलाकार उनकी जिंदगी के लिए दुआ कर रहे हैं।

फिलहाल राजू श्रीवास्तव वेंटिलेटर पर हैं। बीच में उनकी सेहत में सुधार हुआ था लेकिन फिर से उनकी तबीयत बिगड़ गई है। परिवार वालों ने लोगों से अपील की है कि राजू श्रीवास्तव की जिंदगी के लिए दुआ करें। राजू श्रीवास्तव की ऐसी हालत के बाद उनके दोस्त भी काफी परेशान हैं। कॉमेडियन सुनील पाल लगातार राजू श्रीवास्तव के परिवार के संपर्क में हैं। उन्होंने एक वीडियो भी शेयर किया था जिसमें राजू की सेहत पर बात करते हुए वह काफी इमोशनल हो गए थे।

राजू श्रीवास्तव का जन्म कब हुआ था?

बताते की चर्चित कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का जन्म उत्तर प्रदेश के कानपुर में 24 दिसंबर 1963 को हुआ था। बाद में वह कॉमेडियन के रूप में चर्चित हो गए। उन्हें गजोधर के नाम से भी जाना जाता है। गजोधर राजू श्रीवास्तव का उपनाम है। उन्होंने भारत के प्रचलित कॉमेडी धारावाहिक में काम किया है और ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज के विजेता भी रहे हैं।

राजू श्रीवास्तव बहुत ही सामान्य परिवार से ताल्लुक रखते थे। कहा जाता है कि उन्हें बचपन में ही कलाकार बनने का शौक था। वह फिल्मों में काम करना चाहते थे। आखिरकार उनकी यह जिद पूरी हुई। अपने करियर और सपनों को पंख देने के लिए उन्होंने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई पूरी करने के बाद मुंबई चले गए। मुंबई में राजू श्रीवास्तव ने अमिताभ बच्चन की मिमिक्री करके प्रसिद्धि हासिल की।

यह भी पढ़ें -   Biography of Shri Devi: श्रीदेवी की जीवनी, श्रीदेवी की अमर फिल्मों की कहानी

धीरे-धीरे बॉलीवुड में एक कॉमेडियन के रूप में जाना जाने लगे। उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान के दौरान भी अपनी प्रमुख भूमिका निभाई थी। राजू श्रीवास्तव का प्रारंभिक जीवन संघर्षों से भरा था। एक साधारण परिवार से ताल्लुक रखने वाले राजू श्रीवास्तव के पिता एक साधारण व्यापारी थे। वह अपने पिता और भाई के साथ उनके व्यापार में हाथ बटाते थे। यह भी पढ़ें- द्रौपदी मुर्मू बायोग्राफी, Draupadi Murmu Jivni- Caste, Age, Husband and Income

राजू श्रीवास्तव की पहचान इतनी अधिक उनके कॉमेडी की वजह से बन गई। उन्होंने बिग बॉस 3 में 2 महीने तक अपनी कॉमेडी का तड़का लगाया था। हालांकि फिर वह बाहर हो गए थे। 1988 में फिल्म तेजाब में उन्होंने काम किया था। यहीं से उनकी फिल्मी करियर की शुरुआत हुई। बाद में राजू श्रीवास्तव ने जर्नी बॉम्बे टो गोवा, आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया, द ब्रदर जैसी कई फिल्मों में एक कॉमेडियन के रूप में कार्य किया।

Raju Shrivastav Biography : राजू श्रीवास्तव की जीवनी – एक नजर

  • नाम – राजू श्रीवास्तव
  • उपनाम – गजोधर भैया, राजू भैया
  • जन्म स्थान – कानपुर जिला, उत्तर प्रदेश
  • जन्मतिथि – 24 दिसंबर 1963
  • पिता का नाम – रमेश चंद्र श्रीवास्तव
  • माता का नाम – सरस्वती श्रीवास्तव
  • पत्नी का नाम – शिखा श्रीवास्तव
  • बेटा का नाम – आयुष्मान श्रीवास्तव
  • बेटी का नाम – अंतरा श्रीवास्तव
  • भाई का नाम – दीपू श्रीवास्तव
  • ऑक्यूपेशन – कॉमेडियन (हास्य कलाकार)
  • कुल संपत्ति – 20 करोड़ (अनुमानित)
राजू श्रीवास्तव की फैमिली

राजू श्रीवास्तव का परिवार एक साधारण परिवार था। हालांकि अब उनका परिवार काफी अच्छी स्थिति में पहुंच चुका है। राजू श्रीवास्तव के परिवार में एक भाई (दीपू श्रीवास्तव), मां – सरस्वती श्रीवास्तव, पिता- रमेश चंद्र श्रीवास्तव हैं। राजू श्रीवास्तव की कोई बहन नहीं है। उनके परिवार में कुल चार लोग हैं। इसके अलावा वर्तमान समय में राजू श्रीवास्तव की पत्नी शिखा श्रीवास्तव और उनके दो बच्चे आयुष्मान श्रीवास्तव तथा अंतरा श्रीवास्तव हैं।

राजू श्रीवास्तव पत्नी शिखा श्रीवास्तव के साथ

राजू श्रीवास्तव का फिल्मी करियर

एक कॉमेडियन के रूप में प्रचलित राजू श्रीवास्तव का फिल्मी करियर संघर्षों भरा रहा। फिल्मों में काम करने के लिए उन्होंने काफी संघर्ष किया। हालांकि उन्हें प्रसिद्धि एक कॉमेडियन के रूप में मिली। अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत उन्होंने 1988 में अनिल कपूर के साथ फिल्म तेजाब से की। फिर उन्होंने ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज में हिस्सा लिया और यहीं से उन्हें काफी प्रसिद्धि मिली।

यह भी पढ़ें -   चंद्रशेखर आजाद की जीवनी: एक प्रखर देशभक्त और अदभुत क्रांतिकारी

राजू श्रीवास्तव एक स्टैंड अप कॉमेडी करने के साथ-साथ कॉमेडी का महाकुंभ, कॉमेडी सर्कस, शक्तिमान, बिग बॉस 3 जैसे शो और धारावाहिक में काम किया। फिल्मों की बात करें तो उन्होंने मैंने प्यार किया, बाजीगर, आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया, मुंबई टू गोवा जर्नी, मैं प्रेम की दीवानी, टॉयलेट: एक प्रेम कथा, फिरंगी जैसी फिल्मों में काम किया। राजू श्रीवास्तव का फिल्मी करियर ज्यादा लंबा नहीं रहा हालांकि उन्होंने कॉमेडी की दुनिया में काफी प्रसिद्धि हासिल की।

राजू श्रीवास्तव का परिवार
  • राजू श्रीवास्तव की माता का नाम – सरस्वती श्रीवास्तव
  • राजू श्रीवास्तव के पिता का नाम – रमेश चंद्र श्रीवास्तव
  • राजू श्रीवास्तव के भाई का नाम – दीपू श्रीवास्तव
  • राजू श्रीवास्तव की पत्नी का नाम – शिखा श्रीवास्तव
  • राजू श्रीवास्तव के बेटे का नाम – आयुष्मान श्रीवास्तव
  • राजू श्रीवास्तव की बेटी का नाम – अंतरा श्रीवास्तव

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव ने 1 जुलाई 1993 को अपनी पत्नी शिखा श्रीवास्तव से विवाह किया था। राजू श्रीवास्तव को दो बच्चे हैं, एक बेटा और एक बेटी। बेटे का नाम आयुष्मान है और बेटी का नाम अंतरा श्रीवास्तव है। कॉमेडी करते-करते राजू भैया को 2010 में पाकिस्तान से धमकी भरा फोन आया और कहा गया कि वह अपने शो में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम और पाकिस्तान का मजाक ना उड़ाए। हालांकि उनका कॉमेडी करने का सफर लगातार जारी रहा।

राजू श्रीवास्तव का राजनीतिक सफर

राजू श्रीवास्तव के राजनीतिक सफर की बात करें तो उनकी जीवनी (Raju Shrivastav Biography) में राजनीति का भी एक महत्वपूर्ण स्थान है। 2014 में उन्हें समाजवादी पार्टी की तरफ से लोकसभा चुनाव के लिए कानपुर से मैदान में उतारा गया था। लेकिन 11 मार्च 2014 को उन्होंने अपना टिकट वापस कर दिया और कहा कि पार्टी की स्थानीय इकाइयों से उन्हें उचित समर्थन नहीं मिल पा रहा है।

बाद में 19 मार्च 2014 को हुए भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। उसके बाद उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वच्छ भारत अभियान के एक हिस्से के रूप में शामिल किया गया। तभी से राजू श्रीवास्तव लगातार देश में सफाई कार्यक्रम पर फोकस कर रहे हैं। उन्होंने देश में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए कई कार्यक्रम किए थे।

यह भी पढ़ें -   Mahatma Gandhi Biography Hindi: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जीवन परिचय
राजू श्रीवास्तव की उपलब्धियां

* द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज को जीतने वाले राजू श्रीवास्तव को किंग ऑफ कॉमेडी के नाम से जाना जाता है।

* राजू श्रीवास्तव की लोकप्रियता की वजह से ही समाजवादी पार्टी द्वारा उन्हें 2014 में लोकसभा चुनाव में उतारा गया था। हालांकि बाद में उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया और भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए थे।

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने के बाद उन्हें स्वच्छ भारत अभियान की मुहिम में शामिल किया गया। तबसे वह लगातार स्वच्छता को लेकर जागरूकता फैलाने में लगे हुए हैं।

* स्टैंड अप कॉमेडी का किंग कहे जाने वाले राजू श्रीवास्तव ने अपने जीवन में (Raju Shrivastav Biography) कॉमेडी को भारत के घर घर तक पहुंचा दिया और आज कॉमेडी शो प्रचलित हो चुका है।

राजू श्रीवास्तव से संबंधित कुछ सवाल
प्रश्न – राजू श्रीवास्तव का जन्म कहां हुआ था?

उत्तर – राजू श्रीवास्तव का जन्म 24 दिसंबर 1963 को उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में हुआ था। वह एक साधारण परिवार से ताल्लुक रखते थे। उनके पिता एक व्यापारी थे।

प्रश्न – राजू श्रीवास्तव एक सौ का कितना फीस लेते हैं?

उत्तर – राजू श्रीवास्तव एक कॉमेडी शो करने का 6 से ₹700000 लेते हैं। उन्हें स्टैंड अप कॉमेडी किंग कहा जाता है। इसलिए कॉमेडी कलाकारों में वह सबसे महंगे कलाकार हैं।

प्रश्न – राजू श्रीवास्तव की पत्नी का क्या नाम है?

उत्तर – राजू श्रीवास्तव की पत्नी का नाम शिखा श्रीवास्तव है। राजू श्रीवास्तव को दो बच्चे भी हैं। बेटा का नाम आयुष्मान श्रीवास्तव और बेटी का नाम अंतरा श्रीवास्तव है।

प्रश्न – राजू श्रीवास्तव की कुल संपत्ति कितनी है?

उत्तर – राजू श्रीवास्तव एक कॉमेडी शो करने का ₹6 लाख लेते हैं। उनकी कुल अनुमानित संपत्ति ₹20 करोड़ रूपए बताई जाती है।


देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं। खबरों का अपडेट लगातार पाने के लिए हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें।