Chanakya Niti: पति-पत्नी में क्यों नहीं होना चाहिए उम्र का ज्यादा फासला, जानिए वजह

पति-पत्नी के लिए चाणक्य नीति

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के अनुसार, एक सफल विवाह तब होता है जिसमें पति-पत्नी शारीरिक और मानसिक रूप से एक दूसरे को संतुष्ट करें। पति-पत्नी की उम्र को लेकर आचार्य चाणक्य ने कई बातें चाणक्य नीति में बताई है।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

बता दें कि आचार्य चाणक्य भारतीय इतिहास में एक महान दार्शनिक और चिंतक रह चुके हैं। अपनी नीति शास्त्र के माध्यम से चाणक्य ने जीवन जीने की कला के बारे में बताया है। चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति,  परिवार,  संस्था, समाज आदि का व्यवहार किस प्रकार होना चाहिए, इसका विस्तार से जिक्र किया गया है।

Follow us on Google News

अपने नीति शास्त्र में आचार्य चाणक्य ने विवाह के संबंध में भी कुछ आवश्यक बातों का जिक्र किया है। विवाह करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। वैवाहिक संबंध में शामिल होने से पहले स्त्री और पुरुष को क्या-क्या विकसित करना चाहिए? इसके बारे में भी बताया गया है।

Follow WhatsApp Channel Follow Now

यह भी पढ़ें -   Chanakya Niti for Man: इस काम को करने की इच्छा महिलाओं में पुरुषों से होती है ज्यादा, जानें क्या है यह

आचार्य चाणक्य ने पुरुष और महिला के वैवाहिक जीवन में कठिनाइयां तथा चिताओं को दूर करने के लिए कई बातें बताइए हैं। चाणक्य के अनुसार, विवाह एक आदर्श सामाजिक तथा धार्मिक संबंध है। यह एक आध्यात्मिक अनुभव भी है। एक सफल विवाह उसे कहा जाता है जिसमें पति-पत्नी शारीरिक और मानसिक रूप से एक-दूसरे को संतुष्ट करें।

पति-पत्नी में उम्र का फैसला ज्यादा ना हो

आचार्य चाणक्य के अनुसार, वैवाहिक संबंधों में इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि पति-पत्नी के बीच ज्यादा उम्र ना हो। शारीरिक रुप से सक्षम पुरुष ही पत्नी की शारीरिक आकांक्षाओं की पूर्ति कर सकता है। ऐसे में यदि पति की उम्र ज्यादा होती है तो वह पत्नी को मानसिक और शारीरिक सुख नहीं दे पाता है। 

यह भी पढ़ें -   Chanakya Niti for Men: औरतों को पराये मर्द क्यों आने लगते हैं पसंद, वजह होश उड़ा देंगे

आचार्य चाणक्य ने कहा है कि पत्नी की इच्छा पूरी नहीं होने पर वह पर-पुरुष की ओर आकर्षित हो सकती है। इस कारण से वैवाहिक जीवन तबाह हो सकता है।

Follow WhatsApp Channel Follow Now

नोट – यहां पर दी गई जानकारी की विश्वसनीयता की गारंटी हन्ट आई न्यूज नहीं लेता है। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।


Follow WhatsApp Channel Follow Now