कटहल खाने के फायदे – डायबिटीज-मोटापा के साथ हड्डियां करे मजबूत

कटहल खाने के फायदे

कटहल खाने के फायदे (benefits of eating jackfruit) – कटहल एक मौसमी फल है। यह ज्यादातर गर्मियों में पाया जाता है। कटहल को शाकाहारी पसंद करने वालों के लिए नॉन वेज भी कहा जाता है। कटहल से कई प्रकार के यूनिक रेसिपीज भी बनाए जाते हैं। कटहल न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि यह हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

कटहल में कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। कटहल को कच्चा सब्जी बनाकर भी खाया जाता है। ‌ पकने के बाद कटहल के बीज को भी पकाकर खाया जाता है। आइए जानते हैं, कटहल खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं?

यह भी पढ़ें -   चावल का पानी पीने के होते हैं जबरदस्त फायदे, हमेशा रहेंगे जवान!

गर्मियों में कटहल खाने के फायदे

डायबिटीज करें कंट्रोल- गर्मियों के मौसम में कटहल खाने से डायबिटीज की बीमारी में बहुत राहत मिलती है। हाई ब्लड शुगर के कारण होने वाले डायबिटीज की बीमारी में कटहल बहुत फायदेमंद माना जाता है। कटहल में फाइबर की मात्रा भी पाई जाती है जो हमारे शरीर में ग्लूकोज और इंसुलिन को नियंत्रित रखता है। इससे डायबिटीज से पीड़ित रोगियों को बहुत राहत मिलती है।

शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाए- कटहल का सेवन करने से शरीर की इम्युनिटी में भी बढ़ोतरी होती है। ठंड के बाद अचानक मौसम में बदलाव होते हैं और कई बीमारियां होने का खतरा रहता है। ऐसे में कटहल खाने से सीजनल इंफेक्शन और बीमारियों से बचाव होता है। कटहल में मौजूद विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी, फाइबर, पोटैशियम, आयरन, जिंक, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे तत्व शरीर की इम्यूनिटी मजबूत बनाते हैं।

यह भी पढ़ें -   दांतों का पीलापन कैसे दूर करें, इन घरेलू नुस्खों से हटाएं दातों का पीलापन

वजन घटाने में मददगार- कटहल का सेवन करने से वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। कटहल में कम कैलोरी पाया जाता है। इसके साथ-साथ कटहल में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। लो कैलोरी और फाइबर हमारे डाइजेशन सिस्टम को दुरुस्त रखने का काम करता है। कटहल खाने के बाद लंबे समय तक भूख नहीं लगती। इससे हम खाना कम खाते हैं और वजन कंट्रोल में रहता है। पढ़ें- संतरा खाने के फायदे – इम्यूनिटी बढ़ाए और मौसमी बीमारियों से बचाए

हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक- कटहल का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है। कटहल में कैल्शियम पाया जाता है। कैल्शियम हमारी हड्डियों के लिए बहुत ही जरूरी तत्व है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी और मैग्नीशियम पाया जाता है। विटामिन सी और मैग्नीशियम कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है। इससे हमारी हड्डियां मजबूत होती है।

यह भी पढ़ें -   दही खाने के फायदे और नुकसान, दही का सेवन कब नहीं करना चाहिए?

नींद लाने में फायदेमंद- कटहल का सेवन करने से नींद की समस्या में बहुत राहत मिलती है। यदि आपने नींद ना आने की समस्या से ग्रसित हैं तो कटहल का सेवन करें। कटहल में मौजूद मैग्नीशियम शरीर में न्यूरो ट्रांसमीटर के लेवल को रेगुलेट करने का काम करता है। इससे हमारी नर्वस सिस्टम को आराम मिलता है और हम बेहतर नींद ले पाते हैं।


देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं। खबरों का अपडेट लगातार पाने के लिए हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें।