दूध में गुड़ डालकर पीने के फायदे, गुड़ खाने से खून होता है शुद्ध

दूध गुड़ के फायदे

दूध में गुड़ डालकर पीने के फायदे कई हैं। गुड़ हमारे शरीर में खून को साफ करता है और दूध हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। इसलिए रोज खाने के बाद दूध में गुड़ डालकर पीना लाभदायक होता है। दूध में गुड़ मिलाकर पीने से हमारी पाचन क्रिया से जुड़ी सभी समस्याएं खत्म हो जाती है और पेट में गैस नहीं बनता है।

गुड़ एक एंटीबायोटिक की तरह काम करता है। गुड़ न सिर्फ हमारे मुंह का स्वाद बदलता है बल्कि इससे कई बिमारियों से हमें मुक्ति भी मिल जाती है। आज के समय में कई लोग दूध पीना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि दूध में गुड़ डालकर पीने फायदे बहुत हैं।

यह भी पढ़ें -   कोरोना वायरस से जंग - 7 दिन में दिखे यह लक्षण तो करवाएं जाँच
दूध में गुड़ डालकर पीने के फायदे

1. अगर आपको जोड़ो में अक्सर दर्द रहता है तो इससे छुटकारा पाने के लिए हर रोज गुड़ का छोटा का टुकड़ा अदरक के साथ मिलाकर खाएं और फिर हल्का गर्म दूध पी लें। इससे आपके जोड़ों में मजबूती आएगी और दर्द भी कम होगा।

2. गुड़ हमारे बालों के लिए भी फायदेमंद है। गुड़ का सेवन करने से बाल स्वस्थ और अच्छे होते हैं। इससे त्वचा मुलायम होता है। गुड़ खाने से चेहरे पर मुंहासे इत्यादि ठीक हो जाते हैं।

3. गुड़ खून को शुद्ध करता है और दूध से हमें ऊर्जा मिलती है। इसलिए हमें रोज ही दूध में गुड़ मिलाकर पीना चाहिए। गुड़ खाने से पाचन क्रिया ठीक रहता है और शरीर में कभी गैस की समस्या नहीं होती है।

यह भी पढ़ें -   लाल मिर्च खाने के बेहतरीन फायदे, लाल मिर्च खाने से रक्त के थक्के नहीं बनते हैं

4. मोटापे से परेशान व्यक्ति को गुड़ में शक्कर मिलाकर पर पीना फायदेमंद होता है। दूध या चाय जो लोग पीते हैं उन्हें चाय या दूध में शक्कर की जगह गुड़ मिलाकर पीना चाहिए। इससे मोटापा नहीं बढ़ेगा और शरीर भी स्वस्थ रहेगा।

5. गर्भवती महिलाओं को थकावट और कमजोरी की समस्या को दूर करने के लिए गुड़ का सेवन करने की सलाह अक्सर डॉक्टर देते हैं। रोजाना गुड़ का सेवन करने से गर्भवती महिलाओं को एनीमिया की समस्या नहीं होती है। पीरियड्स के दर्द से बचने के लिए महिलाओं को दूध में गुड़ डालकर जरूर पीना चाहिए।

यह भी पढ़ें -   Benefits of Eggs - अंडे खाकर करें वजन कंट्रोल, अंडे के नुकसान से कैसे बचें

6. अस्थमा के शिकार व्यक्ति को गुड़ में काले तिल डालकर फिर उसका लड्डू बनाकर खाना चाहिए। इसे खाने के बाद एक ग्लास गर्म दूध पीना चाहिए। इससे अस्थमा में राहत मिलती है।

7. क्या आप भी मजबूत मांसपेशियाँ चाहते हैं। मजबूत मांसपेशियाँ होने से काम करने व्यक्ति का मन लगा रहता है। मजबूत मांसपेशियाँ एक स्वस्थ शरीर की निशानी है। मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए हर रोर एक ग्लास दूध में गुड़ डालकर पीयें। इससे शरीर की मांसपेशियाँ मजबूत होगी।