योगी सरकार की अन्नपूर्णा स्कीम, 3 रुपए में नास्ता और 5 रुपए में भोजन

लखनऊ। यूपी की योगी सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए यूपी के लोगों के लिए अन्नपूर्णा भोजनालय की शुरुआत करने जा रही है। योगी सरकार की ये स्कीम तमिलनाडु की दिवंगत मुख्यमंत्री जयललिता की अम्मा कैंटीन के तर्ज पर शुरु हो रही है। अगर ये योजना सफल होती है तो लोगों को मात्र पांच रुपए में भरपेट खाना मिलेगा।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

खबर है कि इसका मसौदा तैयार हो चुका है और 12 अप्रैल को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसका प्रजेंटेशन देखने वाले हैं। योजना में तीन समय लोगों को भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। इसमें सुबह नास्ता, दिन में खाना और रात में भी भरपेट खाना दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें -   बदलेगा मुगलसराय स्टेशन का नाम, सरकार के इस कदम पर राज्यसभा में हंगामा

क्या होगा मीनू में ?

मीनू में नाश्ते में दलिया, इडली-सांभर, पोहा और चाय-पकोड़ा होगा तो वहीं खाने में रोटी, हरी सब्जियां, अरहर की दाल और चावल मिलेगा। सरकार इसे यूपी के सभी नगर निगम में खोलने वाली है। फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर कुछ चुनिंदा जगहों पर इसे शुरू करेगी। जिसमें गाजियाबाद में 20, लखनऊ में 28, कानपुर में 28 और गोरखपुर में 18 कैंटीन पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू की जाएगी।

क्या है सरकार की मंशा ?

सरकार कुल 275 कैंटीन खोलने वाली है जिससे इसपर कुल 153.59 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इस योजना के अंतर्गत अगर कोई तीनों समय खाना खाता है तो उसे कुल 13 रुपए खर्च करने होंगे। बांकी के 35 रुपए सरकार और कैंटीन चलाने वाला मिलकर चुकाएगा। सरकार की मंशा इसे जगहों पर खोलने की है जहां पर गरीब और मेहनतकश लोगों की संख्या ज्यादा है।

यह भी पढ़ें -   कोरोना संकट के बीच सोमवार से दिल्ली में रैपिड टेस्टिंग
Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।