योगी सरकार की अन्नपूर्णा स्कीम, 3 रुपए में नास्ता और 5 रुपए में भोजन

लखनऊ। यूपी की योगी सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए यूपी के लोगों के लिए अन्नपूर्णा भोजनालय की शुरुआत करने जा रही है। योगी सरकार की ये स्कीम तमिलनाडु की दिवंगत मुख्यमंत्री जयललिता की अम्मा कैंटीन के तर्ज पर शुरु हो रही है। अगर ये योजना सफल होती है तो लोगों को मात्र पांच रुपए में भरपेट खाना मिलेगा।

खबर है कि इसका मसौदा तैयार हो चुका है और 12 अप्रैल को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसका प्रजेंटेशन देखने वाले हैं। योजना में तीन समय लोगों को भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। इसमें सुबह नास्ता, दिन में खाना और रात में भी भरपेट खाना दिया जाएगा।

क्या होगा मीनू में ?

यह भी पढ़ें -   दिल्ली में हिंसा के मुद्दे पर एलजी से मिलने पहुंचे गोपाल राय, नहीं हुई मुलाकात

मीनू में नाश्ते में दलिया, इडली-सांभर, पोहा और चाय-पकोड़ा होगा तो वहीं खाने में रोटी, हरी सब्जियां, अरहर की दाल और चावल मिलेगा। सरकार इसे यूपी के सभी नगर निगम में खोलने वाली है। फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर कुछ चुनिंदा जगहों पर इसे शुरू करेगी। जिसमें गाजियाबाद में 20, लखनऊ में 28, कानपुर में 28 और गोरखपुर में 18 कैंटीन पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू की जाएगी।

यह भी पढ़ें -   जानिए क्या कहता है यूपी में लॉकडाउन का नया फॉर्मूला

क्या है सरकार की मंशा ?

सरकार कुल 275 कैंटीन खोलने वाली है जिससे इसपर कुल 153.59 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इस योजना के अंतर्गत अगर कोई तीनों समय खाना खाता है तो उसे कुल 13 रुपए खर्च करने होंगे। बांकी के 35 रुपए सरकार और कैंटीन चलाने वाला मिलकर चुकाएगा। सरकार की मंशा इसे जगहों पर खोलने की है जहां पर गरीब और मेहनतकश लोगों की संख्या ज्यादा है।