अफगानिस्तान में गठबंधन सेना के हवाई हमले में आठ नागरिकों की मौत

अफगानिस्तान

नई दिल्ली। अफगानिस्तान के पूर्वी प्रांत नांगरहार में गठबंधन सेना के हवाई हमले में एक बच्चे सहित आठ स्थानीय ग्रामीणों की मौत हो गई। प्रांतीय अधिकारी के अनुसार, सुर्ख रोड जिले में शुक्रवार की शाम ग्रामीणों को ले जा रहे दो वाहनों पर विमानों ने मिसाइलें दागी। ये सभी लोग स्थानीय बाजार से वापस लौट रहे थे।

प्रांतीय सरकार के प्रवक्ता अताउल्लाह खोगियानी ने बताया कि नाटो के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना ने सुर्ख रोड में दो वाहनों को निशाना बनाकर हवाई हमले किये। उन्होंने बताया कि स्थानीय अधिकारी घटनास्थल का दौरा कर रहे हैं। शुरुआती जानकारी मिली है कि घटना में मारे गये सभी लोग स्थानीय नागरिक हैं। घटना के संबंध में विस्तृत जानकारी के लिए और समय की जरूरत है। मारे गये लोगों में एक बच्चा भी शमिल है।

अफगानिस्तान स्वतंत्र मानवाधिकार आयोग (एआईएचआरसी) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2019 में अफगानिस्तान में संघर्ष की घटनाओं में कम से कम 2817 नागरिक मारे गए और 7955 से अधिक घायल हुए।

यह भी पढ़ें -   विपक्ष में दरार, सोनिया के भोज में शामिल नहीं हुए नीतीश
संगीत समारोह के बाहर गोलीबारी में एक की मौत

जर्मनी की राजधानी बर्लिन में एक संगीत कार्यक्रम के निकट गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गये। पुलिस ने शनिवार को बताया कि अज्ञात लोगों ने मध्य बर्लिन में पॉट्सडामर प्लाट्ज के पास टेम्पोड्रोम हॉल के बाहर गोलीबारी शुरू कर दी। हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गयी और तीन अन्य घायल हो गये। इस मामले में पुलिस को कई संदिग्धों की तलाश कर रही है।

यह भी पढ़ें -   डोकलम विवाद: सिक्किम सीमा पर भारत ने बढ़ायी सैनिकों की तैनाती
अपार्टमेंट परिसर में गोलीबारी में छह घायल

शिकागो के दक्षिणी इलाके में एक अपार्टमेंट परिसर में गोलीबारी में तीन नाबालिगों सहित छह लोग घायल हो गए। पुलिस ने शनिवार तड़के एक विज्ञप्ति में कहा कि शुक्रवार की रात अपार्टमेंट इकाई में सभा के दौरान गोलीबारी हुई शुरू हुई। कोई गिरफ्तारी नहीं की गई है। गोलीबारी में घायल तीन की हालत नाजुक बताई जा रही है। विज्ञप्ति के अनुसार गोलीबारी किन हालात में हुई इसकी जानकारी नहीं मिल पायी है। स्थानीय समाचार पत्रों के मुताबिक गोलीबारी पार्कवे गार्डन हाउसिंग कॉम्प्लेक्स में हुई।