कोरोना वैक्सीन बनाने वाली Serum Institute of India में लगी आग, कोई हताहत नहीं

Serum Institute of India

नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute of India) में आग लग गई है। फिलहाल आग के कारणों का पता नहीं चल पाया है। घटना में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। फिलहाल दमकल कर्मी आग पर काबू पाने को कोशिश कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि आग इंस्टीट्यूट (Serum Institute of India) के गेट नं. एक पर लगी है। तस्वीरों में आग से उठते हुए धुएं को साफ देखा जा सकता है।

बता दें कि कोविशील्ड वैक्सीन को सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute of India) ही बना रही है। वैक्सीन को भारत सरकार की तरफ में मंजूरी मिल चुकी है और कोरोना वैक्सीनेशन में इसका इस्तेमाल भी हो रहा है। 300 करोड़ की लागत से बने इस प्लांट में बड़े पैमाने पर कोविशील्ड वैक्सीन बनाने की योजना है।

यह भी पढ़ें -   कोरोना का कहर- बीसीसीआई ने पीएम रिलिफ फंड में दिए 51 करोड़

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के जिस शाखा में आग लगी है वह अभी नया ही बना था। पिछले साल ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन पुणे स्थित इस प्लांट का उद्धाटन किया था। प्लांट में अभी उत्पादन नहीं हो रहा था।

आग लगने की सूचना पर 8 दमकल विभाग की गाड़ियाँ घटनास्थल पर मौजूद है। दमकल कर्मी आग पर काबू पाने की कोशिश में जुटे हैं। टर्मिनल में कितने लोग फंसे हैं, इस बात की जानकारी अभी नहीं मिल पाई है। इस प्लांट में कोविशील्ड का उत्पादन कुछ ही दिनों में शुरु होने वाला था।

यह भी पढ़ें -   कोरोना लॉकडाउन की दुविधा हुई खत्म, भारतीय रेलवे इस दिन से शुरू करेगी सेवा

बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) कोरोना वायरस के खिलाफ चार और वैक्सीन पर काम कर रहा है। इसी इंस्टीट्यूट द्वारा बनाए गए कोविशील्ड के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिल चुकी है और टीकाकरण अभियान में यह वैक्सीन लगाई भी जा रही है।

बता दें कि हाल ही में सीरम इंस्टीट्यूट में जश्न का माहौल था। कंपनी के प्रमुख अदर पूनावाला ने कर्मचारियों के साथ मिलकर फोटो खिंचवाई थी।