मौसम विभाग ने किया अलर्ट, चक्रवाती तूफान ‘सागर’ मचा सकती है तबाही

नई दिल्ली। अरब सागर में लक्षद्वीप में चक्रवाती तूफान ‘सागर’ को लेकर मौसम विभाग ने लक्षद्वीप समेत पांच राज्यों को अलर्ट जारी किया है। देश के कई हिस्से में आंधी-तूफान के बीच कई तटीय राज्यों को चक्रवाती तूफान सागर को लेकर चेतावनी जारी की गई है। अदन की खाड़ी में यह चक्रवात उठा है।

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में इसका भारत की तरफ बढ़ने की आशंकी जताई है। इससे देश के कई हिस्सों में शुक्रवार, शनिवार और रविवार को तेज आंधी-तूफान के साथ बारिश हो सकती है। बता दें कि गुरुवार को भी राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई जगहों पर धूल भरी आंधी आई थी।

Amazon के इस नए ब्राउजर में कुछ भी सर्च करो, किसी को कुछ भी पता नहीं चलेगा

मौसम विभाग ने तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र और लक्षद्वीप में चक्रवाती तूफान ‘सागर’ की चेतावनी दी है। मछुआरों को समुद्र से लौटने की सलाह दी गई है। मौसम विभाग ने कहा है कि इस चक्रवात के कारण अगले तीन दिनों के दौरान देश के कई हिस्सों में आंधी-तूफान और बारिश होगी। इसे देखते हुए राज्य के सभी बंदरगाहों पर नंबर दो सिन्गल की चेतावनी जारी की गई है।

अगले 3 दिनों में तेज आंधी-तूफान की आशंका

इजरायल की ये मशीनें, जिसका लोहा पूरी दुनिया मानती है

चक्रवाती तूफान के कारण जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, यूपी, राजस्थान, दिल्ली और उसके आसपास के इलाके में तीन दिनों तक लगातार आंधी-तूफान आने की संभावना है। अरब सागर के पास यमन देश में मौसम का सिस्टम बनने के बाद उठा चक्रवाती तूफान दिल्ली पहुंचा। जिससे दिल्ली में शाम को अचानक मौसम बदला और इस दौरान करीब 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं।

तूफान की आशंका को देखते हुए जिला प्रशासन ने दिशानिर्देश जारी करते हुए अगले 48 घंटों के लिए मछुआरों को मछली पकड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को भी 71 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी की संभावना है। वहीं तेलंगाना के हैदराबाद में आंधी-तूफान से 162 पेड़ उखड़ गए। इस दौरान ग्रेटर हैदराबाद में 5 सेमी बारिश दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें-

सैम मानेकशॉ ने जब इंदिरा गांधी को कहा था, ‘मैं तैयार हूं स्वीटी’

तो ये है निरहुआ की असली पत्नी, जानें कौन । Who is real wife of Nirahua

आने वाली है सबसे तेज टेक्नोलॉजी, प्लेन से भी पहले पहुंचाएगी गन्तव्य स्थान पर


मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और ट्विटरगूगल प्लस पर फॉलो करें

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें