केंद्रीय खेल मंत्रालय ने कोरोना के देखते हुए टोक्यो-2020 का दौरा स्थगित किया

Coronavirus कोरोनावायरस

नई दिल्ली। केंद्रीय खेल मंत्रालय और भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए अपना प्री टोक्यो – 2020 का दौरा स्थगित कर दिया है। केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने रविवार को इसकी जानकारी दी। बता दें कि कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार विश्व में अपना पांव पसार रहा है।

इस दल में खेल मंत्री, आईओए अध्यक्ष नरेंद्र बत्रा, महासचिव राजीव मेहता के अलावा खेल मंत्रालय के सचिव राधे श्याम झुलनिया, साई के निदेश संदीप प्रधान और मुक्केबाजी संघ के अध्यक्ष अजय सिंह शामिल थे। रीजिजू और आईओए के शीर्ष अधिकारी इस महीने के अंत में टोक्यो ओलंपिक को जापान में चल रही तैयारियों का जायजा लेने के लिए टोक्यो का दौरा करने वाले थे। लेकिन कोरोनावायरस के कारण इस दौरे को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है।

रिजिजू ने ट्विटर पर लिखा,  उच्च स्तरीय भारतीय दल के 25 मार्च के टोक्यो दौरे को अस्थायी रूप से स्थगित कर दिया गया, जो भारत की टोक्यो ओलंपिक-2020 तैयारियों की समीक्षा के लिए होना था और इसमें सरकार और आईओए के अधिकारी शामिल थे।

यह भी पढ़ें -   पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 10 विकेट से दी मौत, सीरीज में 1-0 की बढ़त

इंटरनेशनल ओलंपिक समिति (आईओसी) और टोक्यो ओलंपिक आयोजन समिति ने हालांकि कहा है कि ओलंपिक खेलों का आयोजन तय समय पर ही होगा। ओलंपिक का आयोजन टोक्यो में 24 जुलाई से 9 अगस्त तक होने हैं। गौरतलब है कि जापान में कोरोनावायरस के अबतक 1484 मामलों की पुष्टि हो चुकी है जबकि भारत में इसका आंकड़ा 125 के पार पहुंच चुका है।

भारत में कोरोनावायरस का सबसे पहला मामला केरल में आया था। अभी तक भारत में कोरोना वायरस से दो लोगों की मौत हो चुकी है। भारत सरकार कोरोना के प्रकोप को देखते हुए सतर्क है। भारत में आने वाले लोगों के लिए फिलहाल भारत सरकार ने वीजा देने का काम सस्पेंड कर दिया है।

यह भी पढ़ें -   बल्लेबाज रॉस टेलर के शतक से न्यूजीलैंड ने बनाई सीरीज में 1-0 की बढ़त

वहीं कोरोना वायरस का ताजा और पहला मामला पूर्वी भारत से आया है। पूर्वी भारत के ओड़िसा में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया है। इटली से वापस लौटे एक छात्र में कोरोना वायरस के पॉजेटिव लक्षण पाए गए हैं। बताया जा रहा है कि युवक नई दिल्ली-भुवनेश्वर राजधानी ट्रेन से सफर करके नई दिल्ली से ओड़िसा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *