Rajat Sharma biography: रजत शर्मा की जीवनी, जानिए कैसे पहुंचे यहाँ तक?

रजत शर्मा की जीवनी

Rajat Sharma Biography: हिंदी पत्रकारिता में रजत शर्मा एक बड़ा नाम है। उन्होंने इंडिया टीवी की स्थापना की और मीडिया में अपनी एक अलग पहचान बनाई। रजत शर्मा भारतीय पत्रकारिता में अपने विशिष्ट अंदाज़ से पहचान बनाने में सफल रहे हैं। उनका शो “आप की अदालत” बेहद लोकप्रिय शो है।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आप की अदालत शो इंडिया टीवी का सबसे चर्चित शो है जिसमें देश के महत्वपूर्ण हस्तियों का साक्षात्कार लिया जा चुका है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आप की अदालत में आए थे। रजत शर्मा इंडिया टीवी के एडिटर इन चीफ हैं और कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्यरत हैं।

उन्होंने अपने करियर की शुरुआत प्रिंट मीडिया से की लेकिन टीवी पत्रकारिता में उन्होंने एक अलग मुकाम हासिल किया। इंडिया टीवी का चर्चित शो “आप की अदालत” का पहला एपिसोड 1993 में प्रसारित हुआ और तबसे यह एक हिट प्रोग्राम बना हुआ है।

रजत शर्मा का प्रारंभिक जीवन

रजत शर्मा का जन्म 18 फरवरी 1957 को दिल्ली में हुआ था। एक साधारण परिवार में जन्मे रजत का जीवन कठिनाइयों से भरा रहा। उनके परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी, जिसके कारण उन्हें अपनी पढ़ाई जारी रखने में काफी संघर्ष करना पड़ा। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से कॉमर्स में स्नातक की डिग्री प्राप्त की।

  • नाम: रजत शर्मा
  • जन्म: 18 फरवरी 1957, दिल्ली
  • शिक्षा: कॉमर्स में स्नातक, दिल्ली विश्वविद्यालय
  • शुरुआत: 1982, “ऑनलुकर” मैगज़ीन
  • प्रमुख शो: “आप की अदालत” (1993 से)
  • पद: इंडिया टीवी के एडिटर इन चीफ
  • विशेषताएं: निष्पक्षता, तटस्थता, निर्भीक सवाल
  • उपलब्धियां: कई प्रमुख हस्तियों के साक्षात्कार, पत्रकारिता में विशिष्ट स्थान
  • पुरस्कार: पद्म भूषण (2015)
  • शांत स्वभाव: संयमित और शांतिपूर्ण व्यक्तित्व
यह भी पढ़ें -   रेलवे ने दिया यात्रियों को झटका, सितंबर से महंगा होगा ऑनलाइन टिकट बुकिंग

रजत शर्मा की पत्नी

रजत शर्मा की पत्नी का नाम रीतू धवन है जो पेशे से टीवी प्रोड्यूसर हैं। रजत शर्मा के बच्चों के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। बता दें कि रीतू धवन और रजत शर्मा की जोड़ी पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन दोनों में महत्वपूर्ण है। दोनों मिलकर इंडिया टीवी के संचालन का कार्य करते हैं। रजत शर्मा का परिवार अक्सर मीडिया की सुर्खियों से दूर रहता है, इसलिए उनके बच्चों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है।

Rajat Sharma Wife Ritu Dhawan
Rajat Sharma Wife Ritu Dhawan

रजत शर्मा का पत्रकारिता में प्रवेश

रजत शर्मा की पत्रकारिता में दिलचस्पी कॉलेज के दिनों में ही शुरू हो गई थी। उन्होंने शुरुआत प्रिंट मीडिया से की और धीरे-धीरे अपनी मेहनत और प्रतिभा के बल पर टीवी पत्रकारिता की ओर रुख किया। उनकी पत्रकारिता का सफर असल में 1982 में शुरू हुआ, जब उन्होंने “ऑनलुकर” मैगज़ीन के साथ काम करना शुरू किया। इसके बाद उन्होंने “द डेली” और “द वीक” जैसी प्रतिष्ठित पत्रिकाओं के लिए भी काम किया।

कहा जाता है कि जब रजत शर्मा पढ़ाई कर रहे थे तो उनके पास फीस भरने के लिए भी पैसे नहीं थे। उस वक्त रजत शर्मा के दोस्त अरुण जेटली ने फीस भरने में मदद की थी। भारत के पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली कॉलेज में उस समय रजत के सीनियर थे। अरुण जेटली रजत शर्मा के करीबी मित्रों में से एक थे।

यह भी पढ़ें -   हिंदी पत्रकारिता के संवर्धन में प्रौद्योगिकी की भूमिका विषय पर वेब संगोष्ठी का आयोजन

रजत शर्मा का करियर

रजत शर्मा भारतीय पत्रकारिता के प्रमुख नामों में से एक हैं। उनका करियर कठिनाइयों और उपलब्धियों से भरा हुआ है। एक गरीब परिवार से इस मुकाम तक पहुंचने के लिए उन्होंने कड़ा संघर्ष किया।

  • रजत शर्मा ने अपने करियर की शुरुआत प्रिंट मीडिया से की। 1982 में उन्होंने “ऑनलुकर” मैगज़ीन के साथ काम करना शुरू किया। इसके बाद उन्होंने “द डेली” और “द वीक” जैसी प्रतिष्ठित पत्रिकाओं के लिए भी काम किया।
  • शुरुआती दिनों में उन्होंने कठिन परिश्रम किया और अपनी पहचान बनाने के लिए कड़ी मेहनत की। इसके बाद इंडिया टीवी की स्थापना की।

“आप की अदालत” की शुरुआत

  • 1993 में उन्होंने “आप की अदालत” नामक टीवी शो की शुरुआत की। यह शो जल्द ही बेहद लोकप्रिय हो गया। “आप की अदालत” का फॉर्मेट ऐसा था कि इसमें प्रमुख हस्तियों से सीधे सवाल-जवाब किए जाते थे। इस शो के माध्यम से जनता के सवालों को प्रमुख हस्तियों के सामने रखा जाता था।
  • यह शो न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी लोकप्रिय हुआ। इसके एपिसोड्स को देखने के लिए लोग बेसब्री से इंतजार करते थे।
  • रजत शर्मा ने अपने करियर में कई महत्वपूर्ण हस्तियों का साक्षात्कार लिया, जिनमें राजनीतिक नेता, फिल्मी सितारे और अन्य प्रमुख व्यक्ति शामिल हैं।
यह भी पढ़ें -   रेलवे को मिला 1.10 लाख करोड़, रेलवे प्रणाली 2030 पेश किया गया

इंडिया टीवी की स्थापना

रजत शर्मा ने इंडिया टीवी की स्थापना की और वे इसके एडिटर इन चीफ बने। उनके नेतृत्व में इंडिया टीवी ने पत्रकारिता के क्षेत्र में नई ऊंचाइयां छुईं। उन्होंने इंडिया टीवी को एक प्रमुख समाचार चैनल के रूप में स्थापित किया और इसे देश के प्रमुख समाचार चैनलों में शामिल किया।

रजत शर्मा को मिले सम्मान

  • पद्म भूषण सम्मान: 2015 में उन्हें पत्रकारिता के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए पद्म भूषण से सम्मानित किया गया।
  • 23 अगस्त 2014 को पत्रकारिता में विशेष योगदान के लिए ‘तरुण क्रांति सम्मान’ से रजत शर्मा को सम्मानित किया गया।

रजत शर्मा की संपत्ति

साल 2004 में इंडिया टीवी की शुरुआत हुई। इसमें रजत शर्मा की मेहनत का फल उन्हें मिला। चार वर्ष के कठिन परिश्रम के बाद चैनल का रेवेन्यु ग्रोथ 120 प्रतिशत तक बढ़ा। रजत शर्मा के द्वारा किए गए शो की वजह से इंडिया टीवी की टीआरपी बनी रही और इससे कंपनी को बहुत फायदा हुआ। अभी रजत शर्मा के पास लगभग 15 मिलियन डॉलर की संपत्ति है।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।