एक सितंबर से बैंकिंग नियमों हो जाएगा यह बदलाव, आप पर भी होगा असर

बैंकिंग नियमों में बदलाव

1 सितंबर से देशभर में कई बदलाव होने जा रहा है। अगर आपका सेविंग अकाउंट पंजाब नेशनल बैंक में है तो अगले महीने से आपको उस अकाउंट में जमा रकम पर कम ब्याज मिलेगा। बैंकिंग नियमों में बदलाव के साथ ही EPFO से जुड़े नियम भी बदल जाएंगे। आइए जानते हैं उन पांच बदलावों के बारे में जो आपकी जेब पर सीधा असर डालेंगे।

पंजाब नेशनल बैंक की ब्याज दर में बदलाव

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने बैंकिंग नियमों में बदलाव में करते हुए सेविंग्स अकाउंट (बचत खाता) पर मिलने वाले ब्याज में कटौती कर दी है। बैंक के सेविंग्स अकाउंट में जमा पैसों पर 1 सितंबर से 2.90% ब्याज मिलेगा। बता दें कि इससे पहले तक बैंक इस पर 3% ब्याज दे रहा है।

यह भी पढ़ें -   निवेश का विकल्प - छोटे निवेशकों के लिए कम जोखिम में लाभ के विकल्प

EPF अकाउंट को आधार से जोड़ना जरूरी

EPFO ने EPF अकाउंट को आधार से लिंक की अनिवार्यता को जरूरी कर दिया है। 1 सितंबर से पहले EPF अकाउंट और आधार नंबर को लिंक नहीं किया तो आपके खाते में कंपनी की ओर से आने वाला कॉन्ट्रिब्यूशन को रोका जा सकता है। इससे ईपीएफ से पैसे निकालने में परेशानी हो सकती है।

एक्सिस बैंक में पॉजिटिव पे सिस्टम लागू होगा

अगले महीने से एक्सिस बैंक पॉजिटिव पे सिस्टम की शुरुआत करेगा। अगर आप 50 हजार रुपए से अधिक का चेक जारी करते हैं तो उस चेक से जुड़ी कुछ जानकारी इलेक्ट्रॉनिक तरीके से भुगतान करने वाले बैंक को देनी होगी। इस जानकारी को SMS, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या ATM के जरिए दी जा सकती है।

यह भी पढ़ें -   एलपीजी सिलेंडर का दाम फिर बढ़ा, इन नियमों में भी हुआ बदलाव, जान लीजिए

डिज्नी+हॉटस्टार का प्लान होगा महंगा

ओटीटी टफॉर्म डिज्‍नी+हॉटस्‍टार का सब्सक्रिप्शन महंगा हो जाएगा। ग्राहकों को बेस प्लान के लिए 399 रुपए की जगह 499 रुपए देने होंगे। साथ ही 899 रुपए में यूजर्स दो फोन में ऐप चला पाएंगे। इसके अलावा 1,499 रुपए में 4 स्क्रीन पर इस ऐप को चला सकेंगे।

एलपीजी सिलेंडर के दामों में बदलाव

1 सितंबर से LPG सिलेंडर की कीमतों में भी बदलाव हो सकता है। हर महीने की 1 तारीख को सरकारी कंपनियां घरेलु उपयोग की गैस सिलेंडर की नई कीमतें तय करती हैं।


देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं। खबरों का अपडेट लगातार पाने के लिए हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें।