2020 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए अमेरिका में नामांकन प्रक्रिया शुरू

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव

नई दिल्ली। अमेरिका में इसी साल 2020 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन की पहली प्रक्रिया का आधिकारिक तौर पर शुरूआत हो गई। अमेरिकी लोग अपने पसंदीदा उम्मीदवार को वोट देने के लिए अमेरिका के आयोवा स्टेट में जुटने लगे हैं। आयोवा में ‘ईस्टर्न स्टेंडर्ड टाइम जोन के अनुसार सोमवार रात आठ बजे गुटों की बैठक शुरू हुई और परिणाम रात 11 बजे (ग्रीनवीच मीन समयानुसार सुबह चार बजे मंगलवार) आने की उम्मीद थी।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

राष्ट्रपति पद पर चुनाव के लिए हो रहे मतदान में डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों में जो बिडेन, सीनेटर बर्नी सैंडर्स, सीनेटर एलिजाबेथ वॉरेन और पूर्व मेयर पीट बटिग्ग के बीच बहुत करीबी टक्कर है। रियल क्लीयर पॉलिटिक्स के अनुसार हालिया दस चुनावों में आयोवा में श्री सैंडर्स ने श्री बिडेन पर तीन प्रतिशत की बढ़त बनायी हुई है।

गौरतलब है कि आयोवा में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को रिपब्लिकन को आसानी से जीतने की उम्मीद है। वहां 12 डेमोक्रेटिक और तीन रिपब्लिकन उम्मीदवार चुनाव के लिए उतरे हुए हैं। डेमोक्रेट के लिए आयोवा को खासतौर पर देखा जा रहा है। वहां प्रत्येक उम्मीदवार चुनावी दौड़ में कुल मिलाकर कैसा प्रदर्शन करेंगे, यह तो रिजल्ट आने के बाद ही पता चलेगा।

आयोवा में अंतिम 10 विजेताओं में से सात ने आखिरकार डेमोक्रेटिक पार्टी से नामांकन किया है। हालांकि रिपब्लिकन की ओर से पिछले आठ विजेताओं में से केवल तीन ही पार्टी के उम्मीदवार बने हैं। जबकि इससे पहले पिछली बार आयोवा में हुए चुनावों में डेमोक्रेट्स पार्टी के हाथ सात सीटें लगी थीं, जबकि रिपब्लिकन पार्टी तीन सीटें जीतने में कामयाब हुयी थी।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।


Follow WhatsApp Channel Follow Now