Laxman Wife Name: लक्ष्मण की पत्नी 14 वर्षों तक क्यों सोती रही?

Laxman Wife Name

Laxman Wife Name: भगवान राम के वनवास के दौरान साये की तरह साथ रहने वाले लक्ष्मण की पत्नी के बारे में बहुत कम लोगों को पता है। कहा जाता है कि लक्ष्मण शेषनाग के अवतार थे। जिस शेषनाग पर भगवान विष्णु क्षीर सागर में विश्राम करते हैं, उसी शेषनाग का अवतार लक्ष्मण को माना गया है।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

भगवान राम के छोटे भाई लक्ष्मण की शादी उर्मिला से हुई थी। लक्ष्मण की पत्नी का नाम उर्मिला था। बनवास के दौरान लक्ष्मण के साथ उर्मिला नहीं गई थी। हालांकि वह जाना चाहती थी लेकिन लक्ष्मण ने मना कर दिया था। वनवास में लक्ष्मण ने निद्रा की देवी से प्रार्थना की थी कि 14 वर्षों के वनवास के दौरान उनके हिस्से की नींद उनकी पत्नी उर्मिला को दे दे।

यह भी पढ़ें -   Palmistry Tips: हाथ की रेखाएं बता देती हैं कि आपकी मृत्यु कैसे होगी, कहीं आपके हाथ में भी है यह रेखा?

उर्मिला के त्याग को भुला दिया गया

लक्ष्मण की पत्नी उर्मिला (Laxman Wife Urmila) रामायण का एक ऐसा किरदार है जिन्होंने अपने त्याग से अपने पति लक्ष्मण को 14 वर्षों के वनवास के दौरान मौन रूप से सहयोग किया। लेकिन उर्मिला के बारे में बहुत ही कम बातें होती हैं और उनके बारे में लोगों को जानकारी भी कम है।

दक्षिण भारत की राम कथा के अनुसार, जब भगवान राम को वनवास मिला तो भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण वनवास की ओर जाने लगे तो उर्मिला ने भी साथ जाने के लिए कहा। लेकिन लक्ष्मण ने उन्हें अयोध्या में रहने का आदेश दिया। कठिन से कठिन समय में भी उर्मिला के आंसू की एक बूंद धरती पर नहीं गिरी।

यह भी पढ़ें -   Indira Ekadashi Vrat: इंदिरा एकादशी व्रत कब है? जानें पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

वनवास के दौरान पहली रात को जब राम और सीता सो गए तो लक्ष्मण उन दोनों की देखभाल कर रहे थे। इसके बाद निद्रा की देवी ने लक्ष्मण को नींद में जाने के लिए कहा, लेकिन लक्ष्मण ने सोने से मना कर दिया। ऐसा उन्होंने इसलिए किया क्योंकि उन्होंने 14 सालों तक बिना सोए हुए अपने भाई राम और सीता की देखभाल करने की प्रतिज्ञा की थी।

कथा के अनुसार, तब लक्ष्मण ने निद्रा देवी से अनुरोध किया कि वह उनके हिस्से की नींद उनकी पत्नी उर्मिला (Laxman Wife Urmila) को दे दे। जब यह बात निद्रा देवी ने उर्मिला को बताई तो वह तुरंत ही तैयार हो गई। इस प्रकार लक्ष्मण की पत्नी उर्मिला वनवास के 14 वर्षों के दौरान दिन-रात सोती रही। इस प्रकार उर्मिला ने वनवास न जाते हुए भी अपने पति धर्म का पालन किया।

यह भी पढ़ें -   Vastu Tips: घर में है तुलसी का पौधा, ना रखें इन चीजों को, आती है दरिद्रता और अशांति
Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।