भारत ने श्रीलंका को रौंदकर पहला टेस्ट 304 रनों से अपने नाम किया

नई दिल्ली। भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच के पहले मैच में भारत ने श्रीलंका को 304 रनों से मात दे दी। इस जीत के साथ ही भारत ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। भारत द्वारा निर्धारित 550 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका की दूसरी पारी 76.5 ओवरों में 245 रन पर ही सिमट गई। इससे पहले भारत ने विराट कोहली की शतक की मदद से दूसरा पारी को 240 रन पर 3 विकेट खोकर घोषित कर दिया।

Read Also: इंडिया टुडे मैगजीन ने कवर पेज पर चीन को दिखाया मुर्गी और पाकिस्तान को चूजा

वहीं श्रीलंका को पहला झटका मोहम्मद शमी ने उपुल थरंगा (10) को बोल्ड कर दिया। इससे दो गेंद पहले ही शमी की गेंद पर थरंगा का विराट कोहली ने दूसरी स्लिप में कैच छोड़ दिया था, लेकिन थरंगा इस जीवनदान का कोई फायदा नहीं उठा सके। दूसरी तरफ उमेश यादव ने गुणतिलका को पुजारा के हाथों कैच आउट करा कर मात्र 2 रनों पर वापस भेज दिया। इसके बाद जडेजा ने मेंडिस (36) को रिद्धिमान साहा के हाथों कैच करवाया।

Read Also: चीन ने फिर दी धमकी, डोकलाम से हटे भारत नहीं तो हम कश्मीर में घुस जाएंगे

हालांकि मेंडिस को अंपायर ने नॉट आउट करार दिया। लेकिन जडेजा के कहने पर कोहली ने रिव्यू लिया और फैसला भारत के पक्ष में आया। जब श्रीलंका की टीम 4 विकेट खोकर 116 रन पर खेल रही थी तो इस विषम परिस्थिति में करुणारत्ने को निरोशन डिकवेला का साथ मिला और दोनों ने पारी को कुछ हद तक संभालते हुए ‍शतकीय भागीदारी की। दोनों ने मिलकर 101 रन की साझेदारी की। श्रालंका की तरफ से बढ़ रहे इस साझेदारी को रविचंद्रन अश्विन ने तोड़ा। अश्विन ने डिकवेला को 67 के निजी स्कोर पर विकेटकीपर साहा के हाथोंं कैट आउट करवाया।

Read Also: अब शरीर में लगेंगे चिप, चिप की मदद से कर सकेंगे अपने सारे काम

श्रीलंका ने एक समय में 5 विकेट पर 240 रन बना लिए थे, लेकिन अगले 5 रनों में उसके 3 विकेट गिरे। करुणारत्ने मात्र 3 रनों से शतक चूके और 97 के निजी स्कोर पर अश्विन की गेंद पर बोल्ड हुए। रही सही कसर जडेजा ने लाहिरू कुमारा को आउट कर पूरा कर दिया और श्रीलंकाई पारी को समेट दिया। इससे पहले भारत ने दूसरी पारी में 3 विकेट पर 239 रन बनाकर पारी घोषित की। इस तरह भारत की कुल बढ़त 549 रनों की हुई।

Read Also: चंद्रशेखर आजाद: एक प्रखर देशभक्त और अदभुत क्रांतिकारी

श्रीलंका को जीत के लिए 550 रनों का लक्ष्य मिला। तेजी से खेलते हुए विराट कोहली ने दूसरे दिन की शुरुआत में ही अपना 17वां शतक लगाकर भारतीय पारी को इस मुकाम तक पहुंचाया। कोहली 103 और रहाणे 23 रन बनाकर नाबाद रहे।

 

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और ट्विटरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *