घर में काली चींटी का आना या निकलना शुभ या अशुभ, जानें मतलब

घर में काली चींटी का आना या निकलना शुभ या अशुभ

घर में काली चींटी का आना या निकलना शुभ संकेत होता है या अशुभ संकेत। चींटियाँ सबके घरों में होती हैं। घर में चींटी का आना या निकलने की घटना को लोग सामान्य सी बात मानकर नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन घर में चींटी का आना या निकलना शुभ और अशुभ दोनों संकेत होता है।

ज्योतिष शास्त्र में चींटी को भगवान विष्णु का रूप माना जाता है। वहीं काली चींटी को शनि देव का रूप माना गया है। कहा जाता है कि घर में यदि चींटी निकलती है तो उसे चावल डालने से बैकुंठ का सुख मिलता है।

यह भी पढ़ें -   सपने में सांप दिखना - सपने में सांप नजर आने का मतलब और अच्छे-बुरे संकेत
घर में चींटी का आना या निकलना शुभ या अशुभ क्या होता है?

चींटियों को आटे का चूरमा खिलाने के लिए भी कहा जाता है। ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से व्यक्ति का दुर्भाग्य समाप्त हो जाता है। वैसे घर में सीमित संख्या में चींटियों को निकलना शुभ माना जाता है। यदि घर में चींटियाँ निकले तो मान्यता है कि शक्कर डालना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में आने वाली बांधाएँ खत्म हो जाती है।

काली चींटियों का ही घर में निकलना शुभ माना जाता है। यदि काली चींटी घर में आए तो उन्हें भोजन के रूप में शक्कर, चावल, आटा इत्यादि खिलाना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से कुंडली में राहु और शनि की दशा मजबूत होती है, क्योंकि काली चींटियों को शनिदेव का रूप माना गया है।

यह भी पढ़ें -   सपने में काला सांप देखना - जानें काले सांप से जुड़ा शुभ-अशुभ मतलब

यदि नमकीन चीजों में काली चींटियाँ पड़ जाए यह अशुभ संकेत होता है। यह व्यक्ति के जीवन में आने वाले बुरे समय का संकेत होता है। घर में अचानक ही यदि काली चींटी आने या निकलने लगे तो यह अत्यंत ही शुभ संकेत होता है। इसका मतलब है कि आपकी जिंदगी में सुख और ऐश्वर्य की वृद्धि होने वाली है।

घर में चींटियों के निकलने पर उसे कुछ खिलाना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति का पृथ्वी तत्व मजबूत होता है। काली चींटियों को भोजन देना ज्योतिष शास्त्र में पुण्य माना गया है।

यह भी पढ़ें -   गिरा हुआ पैसा मिलना - जानिए इसका मतलब और शुभ-अशुभ फल