कोरोना वायरस: चीन में मरने वालों की संख्या 131 पहुंची, 840 लोग संक्रमित

कोरोना वायरस

नई दिल्ली। कोरोना वायरस का कहर चीन में और तेजी से फैल रहा है। कोरोना वायरस की चपेट में आने से चीन में मृतकों की संख्या 131 पहुंच गई है। बुधवार को चीन में 840 नए और 25 घातक मामलों की पहचान की। हालांकि तिब्बत में कोरोना वायरस को कोई मामला अभी तक सामने नहीं आया है। लेकिन चीन के लगभग हर प्रांत में कोरोना वायरस फैल चुका है।

5300 नए मामलों की पुष्टि

चीन सरकार द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, चीन में अभी तक कोरोना से प्रभावित 5300 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। जापान ने चीन से अपने 200 नागरिकों को बाहर निकाल लिया है, जबकि अमेरिका ने लगभग 240 अमेरिकी नागरिक को चीन से बाहर निकाल लिया है। भारत सरकार भी भारतीय को चीन से बाहर निकालने की कोशिश में जुटी है।

यह भी पढ़ें -   World Health Organisation ने कहा- करॉना वायरस विश्व के लिए बेहद गंभीर खतरा

कोरोना वायरस चीन के वुहान शहर में फैला है। यही शहर इस वायरस का मुख्य केंद्रबिंदू है। कोरोना की वजह से वुहान और आस-पास के इलाकों में लगभग 50 मिलियन लोगों को लॉक करके रखा गया है। किसी को भी घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं है। अगले आदेश तक बिना किसी आवश्यक कार्य और अनुमति के बिना ये लोग शहर से बाहर नहीं जा सकते हैं।

देश खतरनाक कोरोना से लड़ रहा है- चीनी राष्ट्रपति शी जिनफिंग

चीन के राष्ट्रपति शी जिनफिंग ने मंगलवार को कहा कि देश कोरोना से लड़ रहा है। यह खतरनाक है। इस बीमारी से निपटने के लिए सरकार पूरी पारदर्शिता बरतेगी। शी ने कहा कि यह महामारी है और हम इसे छिपा नहीं सकते। उन्होंने कहा कि सरकार विषाणु (बीमारी के लिए जिम्मेदार एक सूक्ष्म जीव) के बारे समय पर सूचना जारी करेगी।

यह भी पढ़ें -   मुंबई हमलों का मास्टरमाइंड हाफिज सईद की नजरबंदी दो माह के लिए बढ़ी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख तेद्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने चीन का आश्वासन दिया है कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए हरसंभव मदद दी जाएगी। उन्होंने विश्व समुदाय से शांति की अपील की। चीन में इस वायरस से 180 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। चीन सरकार ने वुहान और हुबेई प्रांत के अन्य शहरों में आवाजाही पर पूरी तरह रोक लगा दी है।