कोरोना वायरस का कहर- ईरान, इटली और दक्षिण कोरिया में पहुंचा खतरनाक वायरस

चीन कोरोना वायरस

नई दिल्ली, एजेंसी। कोरोना वायरस का कहर विश्व के अलग-अलग देशों में जारी है। ईरान में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर छह हो गई है। ईरान की सरकारी न्यूज एजेंसी आईएनआरए ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि मरकाजी प्रांत के गवर्नर अली अगजादेह के अनुसार अराक शहर में इस घातक विषाणु के कारण एक व्यक्ति की मौत हुई है। मृतक हृदय रोग से भी ग्रसित था।

इससे पहले ईरान के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्रालय के जनसंपर्क एवं सूचना केंद्र के प्रमुख कियानुश जहानपुर ने घोषणा की थी कि कोरोना वायरस से 28 लोग ग्रसित थे, जिनमें से पांच लोगों की मृत्यु हो चुकी है। उन्होंने बताया था कि इस संक्रमण से प्रभावित अधिकतर लोग कम शहर के निवासी है। इनमें कुछ लोग तेहरान और रश्त के रहने वाले हैं।

कोरोना के भय से स्कूलों में छुट्टियाँ

कोरोना वायरस के प्रसार के कारण ईरान की राजधानी तेहरान के विद्यालयों में दो दिनों की छुट्टी घोषित कर दी गई है। यहां पर छात्रों की सुरक्षा और स्वास्थ्य की रक्षा के लिए रविवार और सोमवार को विद्यालय बंद रखने के आदेश दिये गये हैं। शिक्षा विभाग द्वारा शनिवार को जारी किये गये बयान में कहा गया कि तेहरान स्थित शैक्षिक संस्थान में विषाणु रोधी दवाओं का छिड़काव किया जाएगा। कॉम प्रांत ईरान के दूसरे हिस्सों में भी शैक्षिण संस्थान भी विभिन्न समयों पर बंद रहेंगे।

यह भी पढ़ें -   ईरान से तेल व्यापार कम करेगा भारत... दूसरे विकल्पों की तालाश जारी
रोम में कोरोना के 62 नए पीड़ित मिले

इटली में कोरोना वायरस के मामलों में काफी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। यहां पिछले दो दिनों में इस घातक विषाणु के 62 मामले सामने आये हैं और अब तक 66 लोगों में इस संक्रमण के पाये जाने की पुष्टि हुई है। लोम्बार्डी प्रांत के अधिकारियों ने कहा, मिलान में कोरोना वायरस के दूसरे मामले की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही लोम्बार्डी में कोरोना वायरस से ग्रसित लोगों की संख्या 47 हो गई है।

यह भी पढ़ें -   कोरोना वायरस का लक्षण पॉजिटिव आते ही सकते में आ गए थे केन रिचर्ड्सन

इटली के दो उत्तरी प्रांतों में शनिवार को कई लोगों में इस संक्रमण के पाये जाने की पुष्टि हुई। इस घातक विषाणु के कारण इटली में अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है।

दक्षिण कोरिया में चार की मौत, 550 पीड़ित

दक्षिण कोरिया में खतरनाक कोरोना वारयस से संक्रमित एक और व्यक्ति की रविवार को मौत हो गयी जिसके बाद मृतकों की संख्या बढ़कर चार हो गयी है। कोरिया सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (केसीडीसी) की तरफ से रविवार को जारी नये आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है।

केसीडीसी ने बताया कि कोरोना वायरस के 123 नए मामले सामने आये है जिसके बाद देशभर में वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 550 हो गयी है और इनमें से 75 मामले शिन्चेओंजी चर्च से जुड़े है। उन्होंने बताया कि एक 57 वर्षीय पुरुष की कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद मौत हो गयी और करीब 18 लोगों के स्वस्थ होने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है।

यह भी पढ़ें -   चीन ने फिर दिया धमकी, भारत नहीं हटा पीछे तो होगा युद्ध

दक्षिण कोरिया में पिछले पांच दिनों के दौरान कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़े हैं। देशभर में बुधवार को 20, गुरुवार को 53 और शुक्रवार को 100 जबकि शनिवार को 142 नये मामलों की पुष्टि हुई थी।

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस का पहला मामला चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में गत वर्ष दिसंबर के आखिर में सामने आया था और अब यह देश के 31 प्रांतों में फैल चुका है। चीन में कोरोना वायरस की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या बढ़कर 2346 हो गयी है जबकि अबतक कुल 76,288 मरीजों में इस वायरस से संक्रमण की पुष्टि हुई है। मौजूदा समय में यह संक्रमण भारत सहित दुनिया के 25 से अधिक देशों में फैल चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *