कोरोना वायरस- बीसीसीआई ने खिलाड़ियों के लिए जारी किए दिशा-निर्देश

कोरोना वायरस

मुंबई। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने खिलाड़ियों, सहायक स्टाफ और राज्य क्रिकेट संघों को कोरोना वायरस से सतर्क करते हुए बुधवार को कुछ जरुरी दिशा-निर्देश जारी किए हैं। बीसीसीआई ने खिलाड़ियों को “क्या करना है और क्या नहीं” जैसी सलाह दी है।

बीसीसीआई की तरफ से क्रिकेट खिलाड़ियों को कम से कम 20 सेकेंड तक साबुन से हाथ धोने, सेनेटाइजर का इस्तेमाल करने, छींक या खासी आने पर मुंह को ढकने, बुखार, सर्दी या तबीयत खराब होने पर तुरंत मेडिकल टीम को रिपोर्ट करने जैसे दिशा-निर्देश दिए हैं।

इसके अलावा बीसीसीआई ने हाथ धोने से पहले मुंह, नाक और आंखों को नहीं छूने की सलाह दी है। बीसीसीआई के निर्देश के अनुसार खिलाड़ियों और सहायक स्टाफ को ऐसे किसी भी रेस्त्रां में नहीं खाने की सलाह दी गयी है, जहां स्वच्छता ना हो। बोर्ड ने इन लोगों को हाथ मिलाने, किसी अनजान व्यक्ति के फोन से सेल्फी लेने के साथ ही टीम सदस्य के अलावा किसी बाहरी व्यक्ति से करीब से नहीं मिलने की भी सलाह दी है।

यह भी पढ़ें -   तीसरे टी20 मैच से पहले तिरुवनंतपुरम में हुई एक ऐसी भूल जिसके लिए केसीए ने मांगी देश से माफी

बीसीसीआई ने टीम के खिलाड़ियों के साथ-साथ एयरलाइंस, टीम के होटल, राज्य क्रिकेट संघ और मेडिकल टीम को भी इस दिशा-निर्देश का पालन करने के लिए कहा है। दर्शकों की सुरक्षा को देखते हुए राज्य संघ से स्वास्थ्य सर्विस एजेंसी और अस्पताल द्वारा कोरोना वायरस के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए पोस्टर या होर्डिंग लगाने की हिदायत दी है। स्टेडियम में सभी बाथरुम में हैंडवाश और सेनेटाइजर की व्यवस्था करने के लिए भी कहा गया है।

यह भी पढ़ें -   ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम डे/नाइट टेस्ट खेलने को तैयार: गांगुली

बता दें कि चीन के वुहान प्रांत से फैले कोरोना वायरस ने 60 से ज्यादा देशों में अपना पाँव पसार लिया है। भारत में कोरोना वायरस से 50 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं।

You May Like This!😊