इलायची के फायदे – ब्लड प्रेशर, एसिडिटी और फेफड़ों की परेशानी करे दूर

इलायची के फायदे

इलायची के फायदे – इलायची में खुशबू बहुत होता है। इसे खुशबू का खजाना भी कहा जाता है। इलायची दो प्रकार की होती है – छोटी इलायची और बड़ी इलायची। छोटी इलायची का इस्तेमाल किचन में मसाले के तौर पर किया जाता है। घरों में जब भी मीठा बनता है तो इलायची का इस्तेमाल जरूर किया जाता है। लेकिन फिर भी लोग इलायची के गुणकारी फायदे से अनजान रहते हैं।

इलायची के गुणकारी फायदे – Benefits of Cardomon in Hindi

दिल के लिए फायदेमंद – आजकल की जिंदगी ऐसी हो गई है कि लोगों के पास सुबह के समय व्यायाम के लिए वक्त नहीं होता है। ऐसे में लोगों के अंदर हृदय रोग का खतरा बढ़ा है। आज यह एक आम बीमारी हो गई है। लेकिन छोटी इलायची का सेवन दिल की धड़कन को सामान्य रखने में मदद करता है।

इलायची में पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नेशियम जैसे कई महत्वपूर्ण खनिज पदार्थ मौजूद होते हैं। शरीर में रक्त, तरल पदार्थ और शरीर के ऊतकों के विकास के लिए पोटेशियम बहुत आवश्यक होता है। इलायची के सेवन से शरीर में पोटेशियम की मात्रा सामान्य रहता है।

यह भी पढ़ें -   नमक पानी पीने के 6 बेहतरीन फायदे, प्राकृतिक नमक है सेहत का खजाना

तनाव दूर करने में सहायक – इलायची का सेवन करने से तनाव से राहत मिलती है। जो लोग घरों में अकेले होते हैं और ज्यादा तनाव की समस्या ग्रसित होते हैं उन्हें इलायची का सेवन करना चाहिए। इलायची के दो कलियों को मुंह में लेकर चबाने से हार्मोन में तुरंत ही बदलाव हो जाता है। इससे तनाव में राहत मिलती है। तनाव कम होने से आप राहत महसूस करते हैं।

शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी इलायची की भूमिका होती है। इलायची का सेवन करने शरीर में बनने वाले विषाक्त पदार्थों की अधिकता पर ब्रेक लग जाता है। सप्ताह में कम से कम दो से तीन बार इलायची की सेवन करना चाहिए।

एसिडिटी करे दूर – इलायची के तेल से एसिडिटी में राहत मिलता है। इलायची में इसेंशियल ऑयल मौजूद होता है। यह तेल पेट की अंदरुनी लाइनिंग को मजबूत बनाता है। पेट में जमा होने वाले एसिड को खत्म करता है। इलायची के सेवन से शरीर में एसिड जमा नहीं होता है।

यह भी पढ़ें -   मुनक्का खाने के फायदे - सर्दी-जुकाम कम करने से लेकर होते हैं ये 7 फायदे

गले की खराश को करे दूर – जब भी मौसम बदलता है तो गले में खराश की शिकायत आम बात होती है। छोटी इलायची का सेवन करने से गले में खराश की समस्या में आराम मिलता है और गले का दर्द भी दूर होता है।

उल्टी में दिलाए राहत – कई लोगों को बसों में या ट्रेनों में सफर के दौरान उल्टी आने की समस्या होती है। यदि आपको भी ऐसा होता है तो सफर से पहले इलायची का सेवन से राहत मिलेगा। सफर के दौरान मुंह में इलायची डालकर रखें।

वैवाहिक जीवन सुखद बनाए – इलायची खाने से सेक्स लाइफ अच्छी रहती है। प्रतिदिन तीन या चार इलायची का सेवन कर सकते हैं। सेक्स लाइफ सही तरीके से चलने से दाम्पत्य जीवन में खुशहाल रहता है।

कब्ज से दिलाए राहत – पेट में कब्ज की समस्या हो छोटी इलायची का सेवन करने से इसमें राहत मिलती है। यह पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है। छोटी इलायची को पानी में अच्छी तरह से उबालकर उसके पानी का सेवन करने से फायदा होता है।

यह भी पढ़ें -   प्याज का भरवां पराठा बनाने का तरीका, Method of Stuffed Onion Paratha

मुंह की बदबू को दूर करता है – छोटी इलायची खाने से मुंह की बदबू दूर होता है। यदि आपके मुंह से भी तेज दुर्गंध आती है और लोग आपसे बात करने में कतराते हैं तो अपने मुंह में एक इलायची जरूर रखें।

फेफड़ों की परेशानी करे दूर – इलायची खाने के बाद फेफड़ों में रक्त का संचार तेज गति से होने लगता है। सांस लेने में समस्या, अस्थमा, तेज जुकाम और खांसी जैसी परेशानियों में राहत मिलती है। आयुर्वेद में इलायची की तासीर गर्म बताई गई है। इसके सेवन से शरीर को गर्मी मिलती है। ठंड के मौसम में इलायची का सेवन कर सकते हैं।

रक्तचाप करे नियंत्रित – छोटी इलायची का सेवन करने से रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। रक्तचाप के कारण कई तरह की बीमारियाँ होती हैं। यदि प्रतिदिन दो इलायची का सेवन नियमित रूप से किया जाए तो इससे रक्तचाप नियंत्रित रहता है।