Bihar Board Exam 2019: इंटर और मैट्रिक की परिक्षाओं की देखें पूरी लिस्ट

पटना। ठंड का मौसम शुरु होते ही परीक्षाओं का दौर शुरू हो चुका है। बिहार बोर्ड की परीक्षा (Bihar Board Exam 2019) 6 फरवरी से शुरु हो रही है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 2019 में होने वाले परीक्षाओं की तिथि की घोषणा कर दी है। मैट्रिक की परीक्षा 21 फरवरी से और इंटरमीडिएट की परीक्षा 6 फरवरी से शुरू होगी।

जानिए भारत छोड़ो आंदोलन की कहानी, जब पूरी अंग्रेजी हुकूमत हिल गई थी

परीक्षा की तिथि की घोषणा करते हुए बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इंटर की परीक्षा छह फरवरी से शुरू होगी, जो 16 फरवरी तक चलेगी। मैट्रिक की परीक्षा 21 फरवरी से शुरू होगी, जो 28 फरवरी तक चलेगी। उन्होंने बताया कि प्रैक्टिकल परीक्षा जनवरी में ही शुरू हो जायेगी।

शादी के बाद क्या हैं तेज और ऐश्वर्या के तलाक का पेंच?

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि इस बार (2019) 13 लाख 492 छात्र इंटर की परीक्षा में बैठेंगे। परीक्षा फॉर्म शनिवार तक भरे जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि मैट्रिक में इस बार (2019) 16 लाख 57 हजार 257 छात्र परीक्षा देंगे। उन्होंने कहा कि परीक्षा में कदाचार से मुक्ति के लिए पूरी सख्ती बरती जाएगी।

bihar-board-exam-2019-full-list-of-examinations-for-inter-and-matriculation

बोर्ड ने किये कुछ नए बदलाव

वर्ष 2019 की परीक्षा के लिए बोर्ड ने कुछ कई बदलाव किये हैं। बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि मैट्रिक और इंटर परीक्षा के लिए बिहार बोर्ड ने मॉडल पेपर जारी किया गया है।  बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर 20 विषयों के मॉडल पेपर अपलोड किये गए हैं। शेष चार विषयों के मॉडल पेपर शनिवार की शाम तक वेबसाइट पर अपलोड कर दिये जायेंगे।

SBI ग्राहकों के लिए बुरी खबर, 1 दिसंबर 2018 के बाद इंटरनेट बैंकिंग होगी बंद!

बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि इस बार प्रैक्टिकल की परीक्षा होम सेंटर पर ली जायेगी। इंटरमीडिएट की प्रैक्टिकल परीक्षा 15 जनवरी से और मैट्रिक की प्रैक्टिकल परीक्षा 22 जनवरी से ली जाएगी।

bihar-board-exam-2019-full-list-of-examinations-for-inter-and-matriculation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *