किशमिश खाने के फायदे, भिंगोकर किशमिश खाने से ब्लड प्रेशर रहता है सामान्य

भिंगोकर किशमिश खाने के फायदे

डेस्क। भिंगोकर किशमिश खाने के फायदे- किशमिश तो आप रोज ही खाते होंगे। कई तरह के पकवान में अक्सर ही किशमिश का इस्तेमाल होता है। लेकिन यदि इसी सूखी किशमिश को रातभर पानी में भिंगो दिया जाय तो इससे फायदे कई गुणा बढ़ जाते हैं। भीगी हुई किशमिश में आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नेशियम और फाइबर भरपूर होता है।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

किशमिश अंगूर को ही सूखाकर बनाया जाता है। किशमिश को सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है। किशमिश में कई तरह के जरूरी फाइटोकेमिकल्स मौजूद होते हैं। भारत में किशमिश तीन प्रकार के पाए जाते हैं। ये हैं भूरी किशमिश, सुल्ताना (गोल्डन किशमिश), करंट (काली किशमिश)।

यह भी पढ़ें -   रक्षाबंधन स्पेशल: गुलाब जामुन बनाने का तरीका
आइए जानते हैं भिंगोकर किशमिश खाने के फायदे

शरीर में खून को बढ़ाने में मददगार

किशमिश शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने में सहायक होता है। इसके साथ-साथ यह आपको एनीमिया से बचाता है। भीगी हुई किशमिश में कैलरी की मात्रा ज्यादा पाई जाती है। नियमित रूप से किशमिश का सेवन करने से डाइजेशन में बहुत फायदा होता है। बहुत कम लोगों को पता होता है कि किशमिश में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। किशमिश आयरन का भी एक बेहतरीन श्रोत है। आयरन खून की कमी में लाभदायक होता है। भिंगोकर किशमिश खाने से शरीर की हड्डियों में मजबूती आती है।

यह भी पढ़ें -   कार्डियक अरेस्ट क्या होता है? जानिए हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट में अंतर

ब्लड प्रशर रखे सामान्य

कई लोग जो हाई ब्लड प्रेशर से परेशान हैं उन्हें किशमिश रोजाना सेवन करना चाहिए। किशमिश ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखता है। किशमिश में पाये जाने वाले पोटैशियम हाइपरटेंशन को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा यह आपको अच्छी नींद भी देता है।

रोगो से लड़ने की क्षमता बढ़ाने में सहायक

किशमिश मानव शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होता है। किशमिश में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट की वजह से शरीर को बैकटीरिया और वायरस से लड़ने में मदद मिलती है। किशमिश का सेवन करके हम शरीर से कई बीमारियों को खत्म कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें -   हाइपरटेंशन क्या है? हर चार में से एक व्यक्ति को होता है, जानिए लक्षण
Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।