आठ घंटे से ज्यादा नींद लेते हैं तो हो जाइए सावधान, बेहद खतरनाक है ये

sleep-eight-ten-hours-dangerous

जीवन शैली, डेस्क। आजकल लोगों के सोने की आदतें सामान्य नहीं रही हैं। कई बार ऐसा काम की वजह से भी होता है। यदि आप देर रात को घर वापस आते हैं तो कोशिश करें कि जल्दी सो जायें। देर से सोने और ज्यादा देर तक सोने से भी कई तरह की परेशानियों से आपको सामना करना पड़ सकता है। वैसे भी गलत ढंग से सोने और ज्यादा देर तक सोना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

अगर आप ज्यादा देर तक सोते हैं तो हृदय से संबंधित बीमारियां और डायबिटीज जैसे रोग होने की आशंका बढ़ जाती है। जबकि यदि आप गलत तरीके सोते हैं तो शरीर पर जल्दी ही झुर्रियां दिखने लगती हैं। एक हिंदी वेबसाइट हिन्दुस्तान में छपी खबर के अनुसार, एक नये शोध में पता चला है कि ज्यादा देर तक सोना आपके लिए फायदे से ज्यादा नुकसानदायक हैं।

गलत तरीके से सोने पर जल्दी झुर्रियां पड़ती हैं, जिससे चेहरे पर बुढ़ापा भी जल्दी नजर आने लगता है। एकदम सीधे पीठ के बल सोना चाहिए और हाथ भी सीधे रखना चाहिए। पेट या सीने पर हाथ रखकर नहीं सोना चाहिए। विशेषज्ञों के अनुसार सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए। इससे त्वचा स्वच्छ रहता है। अगर आप अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहते हैं तो 7 से 8 घंटे की नींद आपके लिए काफी है।

यह भी पढ़ें:

भारत के इस हथियार को देखकर चीन और पाक के उड़े होश

सुप्रीम कोर्ट ने निजता का अधिकार को मौलिक अधिकार बताया

क्या आपको पता है अदरक के इन फायदों के बारे में, जानें


मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और ट्विटरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।


Follow WhatsApp Channel Follow Now