दूध और केसर के क्या-क्या फायदे होते हैं, केसर है एक आर्युवेदिक औषधि

दूध केसर के फायदे

benefits of milk and saffron: दूध को एक संपूर्ण आहार माना जाता है। सुबह में नाश्ते के वक्त दूध पीना फायदेमंद माना जाता है। वहीं केसर में डेढ़ सौ से भी ज्यादा औषधीय तत्व पाए जाते हैं। दूर जहां एक और हमारे शरीर को सभी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है वहीं केसर मिलाकर पीने से यह पूर्ण रूप से शरीर को स्वस्थ रखने में सहायता करते हैं। दूध में केसर मिलाकर पीने से पुरुषों में शारीरिक कमजोरी दूर होती है। इसके साथ-साथ यह कई प्रकार से शरीर को लाभ पहुंचाता है। आइए जानते हैं दूध केसर के फायदे क्या-क्या होते हैं?

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

दूध और केसर के फायदे – Benefits of Milk Saffron

पाचन क्रिया को बनाए बेहतर

केसर शरीर की पाचन क्रिया को सही करने में मदद करता है। यदि आपको पेट से संबंधित किसी भी प्रकार की बीमारी है तो केसर का सेवन करने से उसमें आराम मिलता है। पुरुषों के लिए केसर फायदेमंद तो होता ही है लेकिन यह महिलाओं के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होता है। महिलाओं में पीरियड के दर्द के दौरान केसर का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। नियमित रूप से सेवन करने से महिलाओं को कई प्रकार के स्वास्थ संबंधी लाभ मिलते हैं।

यह भी पढ़ें -   Milk Benefits Hindi: खाली पेट दूध पीने के फायदे व नुकसान, जरूर जानें

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

केसर का सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। माना जाता है कि केसर का सेवन करने से गर्भ में पल रहे बच्चे का रंग साफ होता है। इसके अलावा केसर खाने से गर्भवती महिलाओं को पोषक के साथ-साथ स्वास्थ्य लाभ भी होता है।

दिमाग तेज करने में मददगार

यह भी पढ़ें -   Benefits of Eating Neem Leaves - नीम के पत्ते खाने से मिलते हैं शानदार फायदे

केसर खाने से दिमाग भी तेज होता है। केसर में मौजूद पोषक तत्व दिमाग की कोशिकाओं को एक्टिव करने में मदद करता है। दूध के साथ केसर मिलाकर पीने से यह दिमाग को ऊर्जा के साथ साथ पोषण देने का भी काम करता है। सर दर्द होने की स्थिति में केसर का सेवन फायदेमंद होता है। इसके साथ-साथ आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी केसर लाभदायक होता है।

केसर का सेवन कैसे करें?

केसर का सेवन हमेशा थोड़ी मात्रा में ही करना चाहिए। ज्यादा सेवन करने से फायदे की जगह केसर आपको नुकसान पहुंचा सकता है। केसर को हमेशा दवा के तौर पर ही खाना चाहिए। जिस प्रकार हम थोड़ी-थोड़ी मात्रा में दवा का सेवन करते हैं उसी प्रकार केसर का सेवन भी थोड़ी-थोड़ी मात्रा में रोजाना करना चाहिए। एक स्वस्थ व्यक्ति को रोजाना 250 मिलीग्राम केसर का सेवन करना चाहिए। केसर को काम शक्ति बढ़ाने वाली औषधि माना जाता है।

यह भी पढ़ें -   हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट में क्या अंतर होता है? जानें

केसर में क्या-क्या पाया जाता है?

दूध के साथ-साथ केसर भी कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। केसर में भरपूर मात्रा में फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीज, आयरन और विटामिन सी पाया जाता है। यह सभी पोषक तत्व हमारे स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभदायक होता है। सभी मसालों में केसर सबसे महंगा होता है। आयुर्वेद में केसर का बहुत ही अधिक महत्व है। कई आयुर्वेदिक उपचारों में केसर का उपयोग किया जाता है।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।